Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की पीसीएस मेंस 2016 का परिणाम घोषित

उप्र लोकसेवा आयोग ने पीसीएस मेंस 2016 का परिणाम घोषित किया है। इसमें 1993 अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए सफल हुए।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 05:45 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 09:16 PM (IST)
उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की पीसीएस मेंस 2016 का परिणाम घोषित
उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की पीसीएस मेंस 2016 का परिणाम घोषित

प्रयागराज (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने शुक्रवार को पीसीएस (मुख्य) परीक्षा 2016 का परिणाम घोषित कर दिया। इसमें 1993 अभ्यर्थी सफल हुए हैं, वे 633 पदों पर चयन के लिए साक्षात्कार देंगे। इस रिजल्ट के लिए अभ्यर्थियों को दो साल इंतजार करना पड़ा है।  साक्षात्कार की तारीखें जल्द घोषित होंगी। वहीं, जिला उद्यान अधिकारी श्रेणी-दो (ग्रेड-प्रथम) के पद की संगत सेवा नियमावली में साक्षात्कार का प्रावधान नहीं हैं इसलिए इस पद का चयन परिणाम, परीक्षा के अंतिम चयन परिणाम के समय घोषित होगा। 

prime article banner

सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य/विशेष) चयन (मुख्य) परीक्षा यानि पीसीएस मेंस 2016 यूपीपीएससी ने 20 सितंबर से आठ अक्टूबर 2016 तक प्रयागराज और लखनऊ के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कराई थी। इसमें 12901 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इसमें यूपीपीएससी ने 1993 को साक्षात्कार के लिए सफल पाया है। इसमें एसडीएम के 53 और डिप्टी एसपी के 52 समेत कुल 633 पदों पर चयन होना है। शुक्रवार को यूपीपीएससी की अहम बैठक हुई। अध्यक्ष प्रो. अनिरुद्ध सिंह यादव की अगुवाई में नए और पुराने सदस्य रहे। 

भूतपूर्व सैनिकों को समूह 'ग ' के पदों पर आरक्षण 

यूपीपीएससी ने कहा कि आरक्षण के संबंध में शासकीय नीति के अनुसार भूतपूर्व सैनिकों को केवल समूह 'ग ' के पदों पर आरक्षण मिलेगा। इसलिए भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के वे अभ्यर्थी जो प्रारंभिक/मुख्य परीक्षा में भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के आरक्षण का लाभ प्राप्त कर सफल घोषित हुए हैं उन्हें अंतिम चयन परिणाम में केवल समूह 'ग 'के पदों के सापेक्ष श्रेष्ठताक्रम के अनुसार भर्ती करने पर विचार किया जाएगा। यूपीपीएससी ने रिजल्ट अपने कार्यालय के सूचना पट्ट पर चस्पा कर दिया है साथ ही वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। 

27 मई 2016 को आया था प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम

पीसीएस 2016 की प्रारंभिक परीक्षा 20 मार्च 2016 को हुई थी। इसमें 250696 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। रिजल्ट 27 मई 2016 को आया था जिसमें 14615 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए थे।मुख्य परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों के प्राप्तांक और कटऑफ अंक की सूचना यूपीपीएससी परीक्षा के अंतिम परिणाम घोषित होने के बाद देगा। 

रिजल्ट शीर्ष कोर्ट के आदेश के अधीन 

सचिव जगदीश ने कहा है कि चूंकि इस परीक्षा के संबंध में यूपीपीएससी की ओर से शीर्ष कोर्ट में एसएलपी दाखिल है जो कि विचाराधीन है इसलिए परिणाम कोर्ट से पारित होने वाले अंतिम आदेश के अधीन रहेगा। अभ्यर्थियों के साक्षात्कार की तारीखें अलग से घोषित की जाएंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.