Move to Jagran APP

नगर निगम के निशाने पर गृहकर के बड़े बकाएदार

नगर निगम के निशाने पर इन दिनों गृहकर संबंधी बड़े बकाएदार हैं। राजस्‍व बढ़ाने के लिए उन पर शिकंजा कसने लगा है। इन पर 78 लाख रुपये का टैक्‍स बकाया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 12:32 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 12:32 PM (IST)
नगर निगम के निशाने पर गृहकर के बड़े बकाएदार
नगर निगम के निशाने पर गृहकर के बड़े बकाएदार

प्रयागराज : नगर निगम ने राजस्व बढ़ाने के लिए बड़े बकाएदारों के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सोमवार को होटल अजय इंटरनेशनल समेत तीन प्रतिष्ठानों के मालिकों के बैंक खाते सीज करने की कार्रवाई से खलबली मची हुई है। इन बकाएदारों पर लगभग 78 लाख रुपये का टैक्स बकाया है। नगर निगम ने एक हजार बड़े बकाएदारों की सूची बनाई है, जिनके खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी है।

loksabha election banner

 नगर निगम बड़े बकाएदारों को गृहकर देने के लिए बार-बार सूचित कर रहा है। उसके बाद वह टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं। इसलिए नगर निगम ने तीन बड़े बकाएदारों की चल संपत्ति कुर्क करने का निर्णय लिया है। सोमवार को होटल अजय इंटरनेशनल के मालिक सुरेश चंद्र, मो. अली और विमल कुमार केसरवानी के खिलाफ कार्रवाई की। होटल अजय इंटरनेशनल के मालिक सुरेश चंद्र पर 3,91, 421 रुपये, नुरुल्लाह रोड के मो. अली पर 42,40,899 रुपये और टीपी नगर के विमल कुमार केसरवानी पर 4,96,101 रुपये का टैक्स बकाया है। सुरेश चंद्र का लूकरगंज स्थित यूनियन बैंक आफ इंडिया में, मो. अली का करेली स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा और विमल कुमार केसरवानी का मुंडेरा स्थित इलाहाबाद बैंक में खाता है।

 नगर आयुक्त अविनाश सिंह का कहना है कि होटल मालिक समेत तीन बकाएदारों का खाता सीज करने के लिए बैंकों को पत्र जारी किया है। बार-बार सूचित करने के बावजूद बड़े बकाएदार टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं। इसलिए नगर निगम को कार्रवाई करनी पड़ रही है। नगर निगम ने एक हजार बड़े बकाएदारों की सूची बनाई है, जिनके खिलाफ चरणबद्ध कार्रवाई करने की तैयारी है। होटल अजय इंटरनेशनल के मालिक सुरेश चंद्र का कहना है कि नगर निगम मनमाने तरीके से गृहकर का नोटिस भेज रहा है। पिछले माह मैंने दर के हिसाब से लगभग एक लाख रुपये का गृहकर जमा किया था। उसके बाद भी अगर नगर निगम बैंक खाता सीज करने की कार्रवाई करता है तो यह यह निंदनीय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.