Move to Jagran APP

Kumbh mela 2019 : पौष पूर्णिमा का दो दिनों तक रहेगा प्रभाव, कल्पवास कल से

कुंभ मेला 2019 में पौष पूर्णिमा का महात्‍म्‍य आज दोपहर से शुरू हो जाएगा, जो कल सुबह तक रहेगा। कल्‍पवास कल से शुरू होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 11:15 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 11:15 AM (IST)
Kumbh mela 2019 : पौष पूर्णिमा का दो दिनों तक रहेगा प्रभाव, कल्पवास कल से
Kumbh mela 2019 : पौष पूर्णिमा का दो दिनों तक रहेगा प्रभाव, कल्पवास कल से

कुंभनगर : स्नान, दान, जप व तप की पौष पूर्णिमा का प्रभाव दो दिन रहेगा। पूर्णिमा का व्रत व पूजन आज होगा। जबकि स्नान-दान सोमवार को करना पुण्यकारी रहेगा। संगम में स्नान करने के साथ त्याग-तपस्या का प्रतीक कल्पवास आरंभ हो जाएगा। देशभर के गृहस्थ कुंभ मेला क्षेत्र के संगम तीरे टेंट में रहेंगे और मोक्ष की आस में संतों के सानिध्य में भजन-कीर्तन में समय व्यतीत करेंगे। सुख-सुविधाओं का त्याग करके दिन में एक बार भोजन व तीन बार गंगा स्नान करके तपस्वी का जीवन व्यतीत करेंगे।

loksabha election banner

दोपहर 1.24 बजे से कल सुबह 11.15 बजे तक पूर्णिमा

ज्योतिॢवद आचार्य देवेंद्र प्रसाद त्रिपाठी बताते हैं कि पौष पूर्णिमा तिथि रविवार की दोपहर 1.24 बजे लगकर सोमवार को दिन में 11.15 बजे तक रहेगी। वह बताते हैं कि सूर्योदय के बाद साढ़े तीन घटी जो तिथि होती है उसका मान पूरे दिन माना जाता है। एक घटी 24 मिनट की होती है। ऐसे में सोमवार को ही स्नान-दान की पूर्णिमा रहेगी।

शाम के समय तिथि का होना जरूरी

आचार्य देवेंद्र बताते हैं कि निर्णय सिंधु, धर्म सिंधु एवं व्रतराज में उल्लेख है कि व्रत व पूजन में शाम के समय पूॢणमा तिथि का होना जरूरी है। तभी वह मान्य होती है, ऐसी स्थिति में पूर्णिमा का व्रत रविवार को रखा जा सकता है। बताया कि पौष पूर्णिमा से माघ माह आरंभ हो जाएगा, जो 19 फरवरी तक रहेगा। यहीं से गृहस्थ लोगों का कल्पवास आरंभ होगा।

21 को बंद रहेंगे 12वीं तक के स्कूल

पौष पूर्णिमा स्नान पर्व 21 जनवरी को है। शहर में भारी भीड़ आने की उम्मीद है, जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने इसको ध्यान में रखते हुए जनपद में कक्षा एक से 12वीं तक के सभी बोर्ड के विद्यालयों को उक्त तिथि पर बंद रखने का आदेश दिया है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय व सभी संबद्ध महाविद्यालयों को भी बंद रहेंगे। शहरी क्षेत्र के जिन विद्यालयों को कुंभ के श्रद्धालुओं को ठहराने के लिए अधिगृहीत किया गया है उनमें प्रधानाध्यापक या किसी कर्मचारी, शिक्षकों को रहने का निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.