Move to Jagran APP

House Tax : अगले साल एक अप्रैल से 75 फीसद बढ़ जाएगा गृहकर Prayagraj News

आप अगर वर्तमान में 1000 रुपये गृहकर देतेे हैं तो एक अप्रैल से आपको 1750 रुपये गृहकर देना पड़ेगा। नगर निगम ने 75 फीसद गृहकर बढ़ा दिया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 02:19 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 02:19 PM (IST)
House Tax : अगले साल एक अप्रैल से 75 फीसद बढ़ जाएगा गृहकर Prayagraj News
House Tax : अगले साल एक अप्रैल से 75 फीसद बढ़ जाएगा गृहकर Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। अगर आप अभी एक हजार रुपये वार्षिक गृहकर जमा करते हैैं तो एक अप्रैल 2020 से आपको 1750 रुपये गृहकर जमा करना होगा। नगर निगम नए वित्तीय वर्ष से गृहकर की नई दरें लागू करने जा रहा है। 12 मीटर से कम, 12 से 24 मीटर और 24 मीटर से अधिक चौड़ी सड़कों पर बने मकानों के भवन स्वामी को 75 फीसद बढ़ा गृहकर देना होगा। कच्चे मकान के मालिकों को नगर निगम ने राहत दी है। उनका गृहकर 25 फीसद ही बढ़ाया गया है।

loksabha election banner

जून में पांच गुना बढ़ाने की प्रस्तावित दर का हुआ था विरोध

नगर निगम ने जून में गृहकर पांच गुना तक बढ़ाने की प्रस्तावित दरों का प्रकाशन कराया था तो पार्षदों और स्थानीय लोगों ने इसका जबर्दस्त विरोध किया था। नगर निगम ने इसको लेकर आपत्तियां भी मांगी थीं। मिनी सदन की बैठक में प्रस्तावित दरों को लेकर हंगामा हुआ था। उसके बाद गृहकर निर्धारण के लिए महापौर की अध्यक्षता में छह सदस्यीय कमेटी बना दी गर्ई थी। कमेटी ने पांच गुना गृहकर को 75 फीसद ही बढ़ाने का निर्णय लिया था, जिस पर अंतिम मुहर लगने के बाद उसका प्रकाशन हो गया है।

यह भी जानें

- 12 मीटर से कम चौड़ी सड़कों पर 2 लाख से अधिक मकान हैं

- 12 से लेकर 24 मीटर चौड़ी सड़कों पर 12 हजार मकान हैं

- 24 मीटर से अधिक चौड़ी सड़कों पर बने हैं 4200 मकान।

बोले नगर निगम के मुख्य कर निर्धारण अधिकारी

नगर निगम के मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके मिश्र का कहना है कि एक अप्रैल से गृहकर की नई दरें लागू हो जाएंगी। सभी प्रकार की सड़कों पर बने मकानों पर गृहकर बढ़ाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.