Move to Jagran APP

इलाहाबाद के कटरा बाजार में लगी आग, डेढ़ करोड़ का सामान खाक

कल सुबह करीब चार बजे आसपास के लोगों ने कांपलेक्स से धुआं और आग की लपटें देखी तो उनके होश उड़ गए।

By Edited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 01:09 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 08:22 AM (IST)
इलाहाबाद के कटरा बाजार में लगी आग, डेढ़ करोड़ का सामान खाक
इलाहाबाद के कटरा बाजार में लगी आग, डेढ़ करोड़ का सामान खाक

इलाहाबाद (जागरण संवाददाता)। कर्नलगंज थाना क्षेत्र के कटरा बाजार स्थित राजलक्ष्मी कांपलेक्स में कल अलसुबह शार्टसर्किट से भीषण आग लग गई। जब तक आग पर काबू पाया गया छह दुकानें खाक हो चुकी थी। वहीं आग की लपट और गर्मी से कई अन्य दुकानों में रखा सामान भी खराब हो गया। इस अग्निकांड में करीब डेढ़ करोड़ रुपये का सामान स्वाहा हो गया। घटना से परेशान दुकानदार रोते-बिलखते रहे।

loksabha election banner

कर्नलगंज निवासी राम प्रकाश जायसवाल का कटरा में राजलक्ष्मी नाम से कांपलेक्स है। तीन मंजिले भवन का दो मंजिल किराए पर दिए हैं। वहां रामप्रकाश की भी कपड़े की दुकान व गोदाम है। बेसमेंट में बेली रोड के रहने वाले सबरजीत सिंह ने जेजे हैण्डलूम के नाम से कपड़े दुकान, सादियाबाद के अरसद हसन की कास्मेटिक और तेलियरगंज की निशा ने ब्यूटी पार्लर खोल रखा था।

कई और लोगों की दुकानें भी कपड़े व अन्य सामान की थीं। कल सुबह करीब चार बजे आसपास के लोगों ने कांपलेक्स से धुआं और आग की लपटें देखी तो उनके होश उड़ गए। आग की चपेट में आने से एसी के फटने की आवाज आई और फिर भीषण आग नजर आने लगी। लोगों ने पुलिस के साथ ही फायर बिग्रेड को सूचना दी। जानकारी मिलते ही दमकल की दो गाड़ियां तत्काल मौके पर पहुंची और फायर मैन आग बुझाने में जुट गए।

कटवाई बिजली, तोड़ा गया ताला: आग की खबर मिलते ही सीएफओ आइके तिवारी फायरमैन धर्मेन्द्र मिश्र समेत पूरी टीम को लेकर मौके पर पहुंच गए। जल रही दुकानों पर पानी की बौछार मारी गई तो शार्ट सर्किट होने लगा। इस पर पुलिस के जरिए बिजली कटवाई गई। आग इतनी जबरदस्त थी कि कांपलेक्स के भीतर फायर मैन घुसने की हिम्मत नहीं जुटा रहे थे लेकिन किसी तरह जतन करके आग को कम किया गया। इसके बाद ऊपरी मंजिल के जाने वाले रास्ते का ताला तोड़कर ऊपर जाने से आग को रोका गया। फायरमैन करीब तीन घंटे आग बुझाने में जुटे रहे। दुकानदारों के साथ ही स्थानीय लोग भी उनकी मदद में लगे रहे।

दुकान का हाल देख रो पड़े दुकानदार: मालिक राम प्रकाश जायसवाल और सबरजीत सिंह समेत अन्य दुकानदारों को जैसे की अग्निकांड की जानकारी हुई। बदहवासी की हालत में वह दुकान तक पहुंचे। वहां का हाल देख वह बिलख पड़े। बेसमेंट में स्थित कपड़ा, कास्मेटिक समेत छह दुकानें जल गईं। जबकि आग की लपटों और गर्मी के कारण भी कई दुकान में रखे लाखों रुपये का सामान खराब हो गया। सिर पर हाथ रखे दुकानदार यह सोचते रहे कि उनका जैसे सबकुछ लुट गया। फिलहाल राम प्रकाश जायसवाल ने पुलिस को दी गई तहरीर में एक करोड़ 50 लाख रुपये के नुकसान की बात कही है।

यह भी पढ़ें: दियारा को साल रहा दमकल का अभाव

कांपलेक्स में नहीं दिखा अग्निशमन यंत्र: कांपलेक्स में आग बुझाने पहुंचे फायरमैन और पुलिसकर्मी उस वक्त हैरान रह गए, जब उन्हें एक भी अग्निशमन यंत्र दिखाई नहीं दिया। भवन के दूसरे मंजिल पर यूको बैंक और कपड़े की बड़ी दुकानें थी। ऐसे में माना जा रहा है कि अगर आग ऊपरी मंजिल तक पहुंच जाती तो हादसा बड़ा हो जाता। फिलहाल मार्केट में अग्निशमन व्यवस्था को लेकर पुलिस का कहना है कि इस बारे में जांच कराई जाएगी। मुख्य अग्निशमन अधिकारी आइके तिवारी ने बताया कि शार्ट सर्किट से आग लगी थी। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

यह भी पढ़ें: आग लगने से गेहूं की फसल राख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.