Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल के टूटे रिकॉर्ड

अफसरों की अनदेखी से परीक्षा केंद्रों पर सामूहिक नकल होने की शिकायतें आ रही हैं, अहम प्रश्नपत्रों की परीक्षा शुरू होते ही स्थिति और बिगड़ गई है।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Tue, 21 Mar 2017 11:52 AM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2017 11:56 AM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल के टूटे रिकॉर्ड
यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल के टूटे रिकॉर्ड

इलाहाबाद (राज्य ब्यूरो)। सूबे में सत्ता परिवर्तन हो गया है लेकिन उसका असर यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में नहीं दिख रहा है। अफसरों की अनदेखी से परीक्षा केंद्रों पर सामूहिक नकल होने की शिकायतें आ रही हैं। अहम प्रश्नपत्रों की परीक्षा शुरू होते ही स्थिति और बिगड़ गई है। केंद्रों पर बड़ी संख्या में अभिभावक व अन्य अपनों को नकल सामग्री मुहैया कराने के लिए सुबह से शाम तक जमे रहे। स्थानीय प्रशासन तमाशबीन बना है।

loksabha election banner

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा 2017 बीते 16 मार्च से चल रही हैं। शुरुआत में हिंदी व अन्य सामान्य विषयों का इम्तिहान हुआ उसमें भी जमकर नकल हुई। उम्मीद थी कि सरकार बदलने पर उसका असर केंद्रों पर दिखेगा लेकिन ठीक उल्टा हो रहा है। कल हाईस्कूल में गणित, गृह विज्ञान व इंटर में संगीत, मनोविज्ञान, शिक्षा शास्त्र एवं तर्कशास्त्र विषय की परीक्षा हुई।

अहम प्रश्नपत्र के इम्तिहान में नकल के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। बलिया, गाजीपुर, इलाहाबाद, देवरिया व अलीगढ़, मथुरा आदि के कई परीक्षा केंद्रों पर सामूहिक नकल व बाहर से नकल कराने को लेकर खूब हंगामा हुआ। केंद्रों के बाहर स्थानीय प्रशासन के अफसर नदारद रहे, केवल कुछ होमगार्ड डंडा पटककर अभिभावकों को खदेड़ते रहे। मंडल मुख्यालयों पर शिक्षा विभाग के बड़े अफसर मॉनीटरिंग नहीं कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पारदर्शिता के साथ ली जा रही सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा

बोर्ड मुख्यालय के कंट्रोल रूम का दावा है कि हाईस्कूल में प्रदेश भर में 68 बालक व 32 बालिकाएं नकल के अनुचित साधनों का प्रयोग करती पकड़ी गईं। इसी तरह से इंटर में 90 बालक व 23 बालिकाओं पर नकल करने के आरोप में कार्रवाई की गई है।

बोर्ड परीक्षा में अब तक 525 परीक्षार्थी नकल करते पकड़े जा चुके हैं। इसमें बलिया जिले में कल सबसे अधिक 65 परीक्षार्थी पकड़े गए हैं इससे वहां अब 121 परीक्षार्थी दबोचे जा चुके हैं। दूसरे स्थान पर इलाहाबाद में अब तक 74 अभ्यर्थियों पर कार्रवाई हुई है। यही नहीं, कई केंद्रों को काली सूची में डालने व दर्जनों को नोटिस जारी करने के बाद भी नकल पर विराम नहीं लग रहा है।

यह भी पढ़ें: गणित की परीक्षा में 28 परीक्षार्थी अनुपस्थित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.