Move to Jagran APP

हाईकोर्ट ने 17 जातियों को एससी कैटेगरी में शामिल करने पर लगाई रोक

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कैबिनेट की बैठक में प्रदेश में 17 ओबीसी जाति को अनुसूचित जाति में शामिल करने पर मुहर लगा दी थी। सरकार के फैसले को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 01:31 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 04:43 PM (IST)
हाईकोर्ट ने 17 जातियों को एससी कैटेगरी में शामिल करने पर लगाई रोक
हाईकोर्ट ने 17 जातियों को एससी कैटेगरी में शामिल करने पर लगाई रोक

इलाहाबाद (जेएनएन)। अखिलेश यादव सरकार को आज इलाहाबाद हाईकोर्ट ने तगड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने सरकार के 17 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को अनुसूचित जाति (एससी) कैटेगरी में शामिल करने के फैसले पर रोक लगा दी है।यह आदेश मुख्य न्यायाधीश डीबी भोसले तथा न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा की खंडपीठ ने दिया है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपनी कैबिनेट की बैठक में प्रदेश में 17 ओबीसी जाति को अनुसूचित जाति में शामिल करने पर मुहर लगा दी थी।

यह भी पढ़ें: मायावती ने हाईकोर्ट तथा सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सराहा

सरकार के इस फैसले को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। जिस पर आज इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार के एससी कैटेगरी में शामिल होने के फैसले पर रोक लगा दी है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आज इस बाबत प्रमुख सचिव समाज कल्याण को निर्देश भी दिया है। कोर्ट ने कहा कि इस 17 जातियों को किसी भी कीमत पर अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र नहीं दिया जाएगा।

सरकार ने हाल में ओबीसी की कहार-कुम्हार, मांझी, गोंड, प्रजापति, राजभर सहित सत्रह जातियों को,

एससी कैटेगरी में शामिल करने का जीओ जारी किया था। गोरखपुर की एक संस्था ने सरकार के इस फैसले के खिलाफ हाइकोर्ट में याचिका दायर की थी। इसमें सरकार के आदेश को रद्द किये जाने की मांग की गई थी।

यह भी पढ़ें:17 ओबीसी को एससी में शामिल करने पर हाईकोर्ट गंभीर, मांगा जवाब

याचिका में कहा गया कि सरकार को इस तरह के आदेश देने का अधिकार ही नहीं है, सिर्फ संसद में क़ानून बनाकर ही किसी जाति को एससी कैटेगरी में शामिल किया जा सकता है। याचिका पर सुनवाई करते हुए हाइकोर्ट ने सरकार के आदेश पर रोक लगा दी है। हाईकोर्ट ने सरकार को आदेश दिया इन जातियों के जाति प्रमाण पत्र जारी करने पर तुरंत से रोक लगाई जाएं। साथ ही इस संबंध में सभी जिलों के डीएम को तत्काल सर्कुलर जारी करने का भी आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें: कैबिनेट फैसलाः यूपी में 17 अति पिछड़ी जातियों को अनुसूचित दर्जा

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रमुख सचिव समाज कल्याण को ओबीसी की 17 जातियों जिन्हें एससी घोषित किया गया है, को एससी जाति प्रमाण पत्र जारी न करने का निर्देश दिया है। महाधिवक्ता विजय बहादुर सिंह ने कोर्ट को बताया कि सरकार 17 ओबीसी जातियों को एससी प्रमाण पत्र नही देगी। यह आदेश मुख्य न्यायाधीश डीबी भोसले तथा न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा की खंडपीठ ने दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.