Move to Jagran APP

फाइलें दुरुस्त करने में जुटे रहे अधिकारी

By Edited By: Published: Wed, 27 Jun 2012 07:07 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jun 2012 07:08 PM (IST)
फाइलें दुरुस्त करने में जुटे रहे अधिकारी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : महाकुंभ की तैयारियों का हाल अभी भले ही नौ दिन चले अढ़ाई कोस जैसा है मगर फाइलों में ऑल इज ओके करने के लिए अधिकारी बुधवार को दिन भर जुटे रहे। नगर विकास मंत्री की महाकुंभ की तैयारियों को लेकर होने वाली समीक्षा बैठक से पहले अफसर सब कुछ चाक-चौबंद रखना चाहते थे। नतीजतन दिनभर कार्यदायी विभागों के प्रमुखों के साथ मेलाधिकारी की बैठक चलती रही।

loksabha election banner

नगर विकास मंत्री आजम खां गुरुवार को सर्किट हाउस में महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। प्रशासनिक अधिकारियों का दावा है कि तैयारियों की स्थिति माइलस्टोन के मुताबिक संतोषजनक है मगर हालात कुछ और ही गवाही दे रहे हैं। महाकुंभ से पूर्व कराया जाने वाला स्थाई कार्य अभी 30 प्रतिशत भी पूरे नहीं हुए हैं। बारिश के दिन करीब हैं। ओवरब्रिज का निर्माण भी अधर में लटका है। शहर में जगह-जगह खोदी गई सड़कें तैयारियों की पोल खोल रही हैं। चौराहों के सुंदरीकरण की बात दूर, अभी सड़कों का चौड़ीकरण कार्य भी गति नहीं पकड़ सका है। आने वाले दिनों में बरसात के दौरान कार्यो की गति और धीमी हो जाएगी। ऐसे में छह माह के भीतर महाकुंभ की सभी तैयारियां मुकम्मल करना मुश्किल होगा। फिलहाल नगर विकास मंत्री के सामने तैयारियों की स्थिति दुरुस्त दिखाने के लिए सभी कार्यदायी संस्थाओं ने अपनी पूरी तैयारी कर रखी है। समीक्षा बैठक से एक दिन पूर्व मेलाधिकारी के साथ हुई बैठक में सभी विभागों ने अपनी स्थिति स्पष्ट की। विभागों के प्रमुखों ने मेलाधिकारी को समयावधि में अपने सभी कार्य पूरा कर लेने का आश्वासन दिया।

शास्त्री पुल का जीर्णोद्धार अटका

महाकुंभ की तैयारियों में शास्त्री पुल का जीर्णोद्धार भी प्रस्तावित था मगर अभी तक शासन से स्वीकृति न मिलने की वजह से इसका टेंडर भी फाइनल नहीं हो सका है। ऐसे में पूर्व निर्धारित समयावधि में शास्त्री पुल का जीर्णोद्धार होने के आसार कम ही हैं।

लोकनिर्माण विभाग सबसे पीछे

महाकुंभ की तैयारियों में सबसे ज्यादा कार्य कार्यदायी संस्था लोकनिर्माण विभाग के पास है मगर इसके कार्यो की गति देखकर लगता है कि यह विभाग सबसे पीछे है। अभी तक न तो ओवरब्रिज का निर्माण कार्य पूरा हो सका है और न सड़कों का चौड़ीकरण, जबकि बारिश शुरू हो चुकी है। इसके अलावा लोकनिर्माण विभाग को महाकुंभ में तमाम अस्थाई कार्य भी कराने हैं। इनमें पीपे के पुलों का निर्माण और चकर्ड प्लेटें बिछानी हैं। जब अभी तक स्थाई कार्य ही गति नहीं पकड़ सके हैं तो अस्थाई कार्यो की स्थिति क्या होगी, इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.