Move to Jagran APP

निगम ने शुरू किया एकीकृत नियंत्रण केंद्र

जासं, इलाहाबाद : शहर के स्मार्ट सिटी बनने की दिशा में नगर निगम प्रशासन ने एक कदम और आगे बढ़ा दिया है

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 01:00 AM (IST)
निगम ने शुरू किया एकीकृत नियंत्रण केंद्र
निगम ने शुरू किया एकीकृत नियंत्रण केंद्र

जासं, इलाहाबाद : शहर के स्मार्ट सिटी बनने की दिशा में नगर निगम प्रशासन ने एक कदम और आगे बढ़ा दिया है। निगम से संबंधित सभी तरह की शिकायतें लोग अब एक ही पटल पर कर सकेंगे। इसके लिए रविवार को एकीकृत नियंत्रण केंद्र की शुरुआत हुई, जिसका उद्घाटन महापौर अभिलाषा गुप्ता ने किया।

loksabha election banner

निगम प्रशासन ने शिकायतों के निस्तारण के लिए कंट्रोल रूम और ऐप की सुविधाएं पहले से लोगों को मुहैया कराया है। लेकिन कंट्रोल रूम में शिकायतें कार्यालय खुलने पर सुबह 10 से शाम पांच बजे तक ही दर्ज कराई जा सकती थीं। इसमें आने वाली शिकायतों का निस्तारण संबंधित विभागों के अधिकारियों ने कब किया, आला अफसर कार्यो की समीक्षा के दौरान ही अवगत हो पाते थे। इसीलिए अब इस व्यवस्था को और अपग्रेड कर एकीकृत शिकायत निवारण केंद्र बनाया गया। इसे पीजीआरएस कंट्रोल रूम नाम दिया गया है। लोग अब इस कंट्रोल रूम में 24 घंटे शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। कंट्रोल रूम में पांच कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इनकी ड्यूटी तीन शिफ्टों में (सुबह छह से दोपहर दो, दो से रात 10 और 10 से सुबह छह) लगेगी। शिकायतें ऑनलाइन भी दर्ज होंगी। खास यह कि कंट्रोल रूम से आला अफसर सीधे ऑनलाइन जुड़ गए हैं। ऐसे में वह शिकायतों की प्रगति के बारे में जब भी जानकारी लेना चाहेंगे, उससे अवगत हो सकेंगे। उद्घाटन अवसर पर नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया, संयुक्त नगर आयुक्त सुमित कुमार, आइटी अफसर मणि शंकर त्रिपाठी आदि मौजूद रहे। नगर आयुक्त ने कहा कि सभी कार्यो के लिए अफसरों की जवाबदेही तय होगी। पशुओं के मरने संबंधी शिकायत का निस्तारण तत्काल, सफाई व्यवस्था से जुड़ी शिकायतें 24 घंटे, नाली, गली, पुलिया की मरम्मत से संबंधित शिकायतें एक सप्ताह के अंदर निस्तारित होंगी। तय समय में निस्तारण न होने पर अफसरों के खिलाफ कार्रवाई भी होगी।

----------------

शिकायतों की श्रेणी

सफाई, पेयजल एवं सीवर, सड़क, नाली, पुलिया की मरम्मत, मार्ग प्रकाश, अतिक्रमण, कर, पशु एवं अन्य प्रकार की शिकायतें। सफाई में नाली, सड़क, नाला, जलभराव, कूड़ा घर की सफाई और मलबा हटवाया जाना शामिल है।

---------------

ये है नए कंट्रोल रूम का नंबर- 0532-2427204 और 9119803080

कंट्रोल रूम की वेबसाइट

www.ड्डद्यस्त्रठ्ठठ्ठश्चद्दह्मह्य.द्बठ्ठ, www.द्घड्डष्द्गढ्डश्रश्रद्म.ष्श्रद्व/ठ्ठड्डद्दड्डह्मठ्ठद्बद्दड्डद्वड्डद्यद्यड्डद्धड्डढ्डड्डस्त्र

कैसे दर्ज कराएं शिकायतें

वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले शिकायत श्रेणी और फिर शिकायत चुनें। शिकायत चुनने पर एक पेज खुलेगा। उसमें अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर दर्ज करें। यदि कुछ विवरण है तो शिकायत विवरण वाले बॉक्स में लिखें। फिर बटन पर क्लिक करें। शिकायत दर्ज हो जाएगी और शिकायत पंजीकरण संख्या दिए गए मोबाइल पर मैसेज के जरिए भेज दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.