Move to Jagran APP

इविवि का हॉलैंड हॉल 'वाश आउट'

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने भारी पुलिस बल के साथ सोमवार को हॉलैंड हॉल छात्राव

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 01:00 AM (IST)
इविवि का हॉलैंड हॉल 'वाश आउट'
इविवि का हॉलैंड हॉल 'वाश आउट'

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने भारी पुलिस बल के साथ सोमवार को हॉलैंड हॉल छात्रावास पर छापा मारा। इस कार्रवाई से कुछ ही देर पहले कमरे से बाहर हुए छात्रों ने छात्रावास के बाहर कई बम फोड़कर अपना विरोध जताया। उधर छापे के दौरान 50 कमरों का ताला तोड़ा गया।

prime article banner

प्रिंसिपल हाउस के एक कक्ष में अधिवक्ता उमेश कुमार सिंह का कब्जा था। हॉलैंड हॉल के लीगल एडवाइजर के रूप में उन्हें यह कमरा आवंटित किया गया था। बाद में ट्रस्ट ने दिसंबर 2012 में इनकी नियुक्ति रद कर दी थी। फिर भी वे कमरे में काबिज थे। इस कमरे को खाली कराने में विश्वविद्यालय प्रशासन और पुलिस प्रशासन को दो घंटे की लंबी जिद्दोजहद करनी पड़ी। उमेश के साथ आए अधिवक्ताओं ने कमरा खाली कराने का विरोध किया। करीब दो घंटे तक पंचायत चली। बाद में कोई हल न निकलने पर एडीएम सिटी पुनीत शुक्ला को आना पड़ा। उन्होंने ट्रस्ट के सचिव एम मैसी और चीफ प्रॉक्टर प्रो. राम सेवक दुबे से वार्ता के बाद कमरे का ताला तोड़ने का आदेश दिया। यह कार्रवाई अपराह्न 3:30 बजे तक चली।

हॉलैंड हॉल में 142 कमरे हैं। इनमें से रविवार तक 130 छात्रों ने खुद से कमरे खाली कर दिए थे। बाकी 12 कमरे सोमवार को बलपूर्वक खाली कराए गए। इसके बाद प्रशासनिक टीम एसडी जैन छात्रावास गई। यहां कुल 59 कक्ष हैं। इनमें से सभी कमरे छात्रों ने खुद से खाली कर दिए थे। चीफ प्रॉक्टर ने सभी कमरों में ताला लगवा दिया।

----------------------

'प्रॉक्टर साहब आप हमारे टारगेट पर हैं'

तमाम प्रयास के बाद जब अधिवक्ता उमेश कुमार सिंह को कमरा खाली करना ही पड़ा तो उन्होंने सार्वजनिक रूप से प्रशासनिक अधिकारियों के सामने चीफ प्रॉक्टर राम सेवक दुबे को धमकी दी। उन्होंने कहा कि प्रॉक्टर साहब आप हमारे टारगेट पर हैं।

-----------------

उमेश की डिग्री होगी वापस!

धमकी से गुस्साए प्रो. राम सेवक दुबे ने कहा कि उमेश की डिग्री वापस लेने के लिए कुलपति प्रो. रतन लाल हांगलू को पत्र लिखेंगे। इसके अलावा इस धमकी के बावत हाईकोर्ट बार एसोसिएशन को भी पत्र लिखेंगे। उमेश कुमार सिंह ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से ही लॉ की डिग्री ली है। यही नहीं, वे हॉलैंड हॉल के अंत:वासी भी रहे हैं।

-----------------

आज तीन छात्रावासों में होगी कार्रवाई

विश्वविद्यालय प्रशासन ने मंगलवार को राधाकृष्णन, शताब्दी ब्वायज और हॉल ऑफ रेजीडेंसी में छापा मारने की योजना बनाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.