Move to Jagran APP

अक्षय तृतीया पर हुआ 200 करोड़ का कारोबार

जासं, इलाहाबाद : अक्षय तृतीया पर लोगों ने दिल खोलकर खरीदारी की। आभूषणों की दुकानों और शोरूम पर दे

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Apr 2017 08:31 PM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2017 08:31 PM (IST)
अक्षय तृतीया पर हुआ 200 करोड़ का कारोबार
अक्षय तृतीया पर हुआ 200 करोड़ का कारोबार

जासं, इलाहाबाद : अक्षय तृतीया पर लोगों ने दिल खोलकर खरीदारी की। आभूषणों की दुकानों और शोरूम पर देर शाम तक ग्राहक डटे रहे। इलेक्ट्रानिक आइटम और अन्य सामानों की दुकानें भी खूब चलीं। तमाम लोगों ने इस शुभ दिन फ्लैट बुक कराए। हालांकि शनिवार होने के कारण गाड़ियों और इलेक्ट्रानिक आइटम का बाजार थोड़ा सुस्त रहा। जानकारों के अनुसार दो दिनों में 200 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ।

loksabha election banner

अक्षय तृतीया दो दिन होने के कारण शुक्रवार को ही लोगों ने खरीदारी शुरू कर दी थी। आभूषणों से लेकर गाड़ियों की अच्छी बिक्री हुई थी। नगर के सिविल लाइंस, कटरा, चौक, करेली, अतरसुइया, सुलेमसरांय, राजापुर, तेलियरगंज स्थित दुकानों व शोरूमों में खूब ग्राहक पहुंचे। अक्षय तृतीया शनिवार को भी थी इसलिए बाजार पर कुछ प्रभाव पड़ा। गाड़ियों के शोरूम और इलेक्ट्रानिक उपकरणों की दुकानों पर शनिवार को खरीदार शुक्रवार की तुलना में कम दिखाई दिए। सराफा की दुकानों पर चहल पहल रही।

-----

हल्के आभूषणों ने लोगों को रिझाया

अक्षय तृतीया पर इस बार सोने का दाम चढ़ने के बावजूद बाजार में कोई खास फर्क नहीं दिखाई दिया। सर्राफा की दुकानों पर हल्के आभूषणों की खरीदारी करने वालों की भीड़ रही। शोरूम पर लोगों ने बड़ी खरीदारी की। सर्राफा व्यापारी राकेश चड्ढा ने बताया कि महिलाओं ने हल्के सोने के गहने (अंगूठी, झुमके, डिजाइनर चेन) की खरीदारी की। सोने के कंगन, जड़ाऊ और हार भी बिके। डायमंड की ज्वैलरी और चांदी के बर्तन खूब बिके। प्रयाग सर्राफा मंडल के अध्यक्ष कुलदीप सोनी का कहना है कि अक्षय तृतीया पर दो दिन में शहर में लगभग 75 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ।

-----

शनिवार को भी हुई खरीद

अक्षय तृतीया की खरीदारी लोगों ने शुक्रवार को ही शुरू कर दी थी। लेकिन शनिवार को मुख्य अक्षय तृतीया होने के कारण इसका असर ऑटोमोबाइल सेक्टर पर दिखाई दिया। बहुत सारे लोगों ने शुक्रवार को ही अपने पसंद की चार पहिया और दो पहिया गाड़ियों खरीद ली थी। इसके बावजूद लोगों ने शनिवार को शुभ मुहुर्त में गाड़ियां खरीदीं। बाजार जानकारों के मुताबिक चार पहिया और दो पहिया गाड़ियों का लगभग 65 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ।

-----

इलेक्ट्रानिक बाजार पर असर

इलेक्ट्रानिक बाजार पर भी शनिवार को असर दिखाई दिया। शादियों का सीजन चलने के कारण लोगों ने इलेक्ट्रानिक आइटम, कपड़े और अन्य चीजों की खरीदारी भी की। शाम को जब गर्मी की तपिश कम हो गई, तब लोगों ने खरीदारी की। मगर शुक्रवार को शनिवार की तुलना में इलेक्ट्रानिक बाजार में ज्यादा भीड़भाड़ थी। अक्षय तृतीया पर लगभग 10 करोड़ का कारोबार इलेक्ट्रानिक व अन्य चीजों का हुआ।

-----

सपनों का घर बुक कराया

अक्षय तृतीया पर लोगों ने अपने सपनों का घर भी बुक कराया। बहुत सारे लोगों ने घर भी खरीदा। एक हफ्ते पहले से लोगों ने इसके बारे में जानकारी करनी शुरू कर दी थी। अक्षय तृतीया पर केवल प्लान को अमलीजामा पहनाया। फ्लैट, मकान, रजिस्ट्री सहित अक्षय तृतीया पर लगभग 50 करोड़ का कारोबार हुआ।

-----

हाल-ए-कारोबार

-----

सामान कीमत

-----

सर्राफा लगभग 75 करोड़

गाड़ियां लगभग 65 करोड़

फ्लैट लगभग 50 करेाड़

इलेक्ट्रानिक व अन्य लगभग 10 करोड़

-----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.