Move to Jagran APP

आशाओं की 'आशा' बरकरार, प्रशासन लाचार

जासं, इलाहाबाद : आशा बहुओं के कई दिनों से हो रहे आंदोलन के चलते मंगलवार को भी व्यवस्थाएं बिगड़ी रहीं।

By Edited By: Published: Wed, 28 Sep 2016 01:22 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2016 01:22 AM (IST)
आशाओं की 'आशा' बरकरार, प्रशासन लाचार

जासं, इलाहाबाद : आशा बहुओं के कई दिनों से हो रहे आंदोलन के चलते मंगलवार को भी व्यवस्थाएं बिगड़ी रहीं। पल्स पोलियो अभियान बेपटरी रहा, सीएचसी-पीएचसी पर तालाबंदी रही। वहां से न तो वैक्सीन उठी और न ही ओपीडी चली। इससे मरीजों को मायूस होकर वापस लौटना पड़ा।

loksabha election banner

प्रशासन की लाख कवायद के बाद भी आशा बहुएं पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। अब उनके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराए जाने लगे हैं बावजूद इसके उनकी एकता टूटने का नाम नहीं ले रही है। कुछ जगहों पर तो पूरी रात आशाओं का जमघट लगा रहता है। इस दौरान आशाओं को तमाम तरह की दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं लेकिन उनका हौसला बरकरार है।

मंगलवार को जनपद के 13 ब्लाकों में पल्स पोलियो अभियान पूरी तरह फ्लाप रहा। आशाओं के विरोध के चलते वहां से वैक्सीन ही नहीं उठाई जा सकी। प्रशासन की 713 टीमें 30 फीसदी बच्चों तक ही वैक्सीन की खुराक पहुंचा सकी। करछना, बहरिया, मऊआइमा, सोरांव, मांडा, मेजा, धुनपुर, सैदाबाद, प्रतापगढ़, फूलपुर, बहादुरपुर आदि ब्लाकों से संबंधित सीएचसी-पीएचसी पर पूरी तरह आशाओं का कब्जा रहा। वैक्सीन न मिलने से स्वास्थ्य कर्मचारियों को निराश होना पड़ा।

बहरिया प्रतिनिधि के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मैलहा पर चौथे दिन भी आशा बहुओं ने अस्पताल के मुख्य गेट पर तालाबंद प्रदर्शन जारी रखा। विभाग द्वारा वहां बिजली-पानी की सप्लाई बंद करा दी गई है, इसके बाद भी आशाएं डटी हुई हैं। हड़ताल के कारण ओपीडी ठप रही। यहां की ओपीडी प्रतिदिन तीन से चार सौ के बीच होती है। गेट पर ताला बंद होने से न तो मरीज अंदर जा चुके और न ही डाक्टर।

हंडिया प्रतिनिधि के अनुसार तहसील के सैदाबाद, उपरदहा, सरायपीथा एवं प्रतापपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सैकड़ों की संख्या में आशाओं ने प्रदर्शन किया। सैदाबाद सीएचसी पर उस समय अफरातफरी मच गई जब एक आशा अचानक बेहोश होकर गिर गई। आनन फानन में उसे चिकित्सकों के पास ले जाया गया। वहां इलाज के बाद वह होश में आई। सीएचसी के अधीक्षक डा. उदय कुशवाहा ने प्रदर्शन कर रही आशा बहुओं के खिलाफ उपजिलाधिकारी हंडिया से शिकायत करने के साथ ही कोतवाली मे तहरीर दी है। प्रदर्शन के दौरान सुनीता पांडेय, सुनीता जायसवाल, निर्मला देवी, रतन तिवारी, गीता, सरोजा, शिवदेरी, सरस्वती देवी, संध्या, कुसुम यादव आदि रहीं।

मेजा प्रतिनिधि के अनुसार आशाओं ने मंगलवार को सीएचसी मेजा पर जोरदार प्रदर्शन किया। सीएचसी एवं स्टोर रूम के मुख्य गेट पर तालाबंदी करते हुए वैक्सीन को नहीं उठने दिया। चेतावनी दी कि जब तक उनकी मांगों को माना जा नहीं जाता, वैक्सीन नहीं उठने दिया जाएगा। तीनों ही ब्लाकों मेजा, मांडा एवं उरुवा की आशाएं पिछले तीन से प्रदर्शन कर रही हैं। आशाओं की अगुवाई कर रही सुमन गुप्ता ने कहा कि इस बार राष्ट्रीय कार्यक्रम पल्स पोलियो अभियान को संचालित नहीं होने दिया जाएगा। आशाओं के प्रदर्शन की खबर पाकर एसडीएम मेजा व थानाध्यक्ष मेजा तारकेश्वर राय मौके पर पहुंच कर आशाओं को समझाने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। आशाओं के समर्थन में उतरे यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बाबा तिवारी ने कहा कि आशाएं अपने हक की लड़ाई लड़ रही है, ऐसे में उन पर पुलिस बल का इस्तेमाल नहीं होने दिया जाएगा। आशाओं ने मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन भी एसडीएम को सौंपा। प्रदर्शन करने वालो में मीरा देवी, सुमन मिश्र, मीरा पटेल, तरन्नुम फातिमा, मंजू प्रजापति, सविता, पूर्णमासी, सुंदरी, धरमा देवी, संजू देवी, पुष्पा सिंह आदि शामिल रहीं।

आशाएं लगातार प्रदर्शन कर रही हैं। उनके विरोध के चलते मंगलवार को जिले के 13 ब्लाकों में पल्स पोलियो अभियान नहीं चल सका। आशाओं के खिलाफ संबंधित थानों में तहरीर दी गई है। अब उनसे कड़ाई से पेश आया जाएगा।

डॉ. कैप्टन आशुतोष, डिप्टी सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.