Move to Jagran APP

कोर्स में दाखिले से पहले लक्ष्य निर्धारण जरूरी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : हमीदिया ग‌र्ल्स डिग्री कालेज में रविवार को 'अपना व्यवसाय चुनिये' विषय पर

By Edited By: Published: Mon, 29 Aug 2016 10:57 PM (IST)Updated: Mon, 29 Aug 2016 10:57 PM (IST)
कोर्स में दाखिले से पहले लक्ष्य निर्धारण जरूरी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : हमीदिया ग‌र्ल्स डिग्री कालेज में रविवार को 'अपना व्यवसाय चुनिये' विषय पर सिम्पोजियम का आयोजन किया गया। इसमें इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सेवायोजन सूचना एवं मंत्रणा केंद्र तथा महाविद्यालय के कॅरियर एवं काउंसिलिंग सेल ने संयुक्त रूप से भाग लिया। इसमें छात्राओं को कोर्स एवं व्यवसाय में तालमेल की बारीकियां बताई गई।

loksabha election banner

मुख्य वक्ता एसआरपीसी के निदेशक डा. जितेंद्र कुमार ने कहा कि व्यवसाय चुनने में छात्राओं को अपनी कमजोरियों को ध्यान में रखते हुए चयन करना चाहिए। भविष्य के अवसरों तथा रुकावटों को ईमानदारी के विश्लेषित करना चाहिये।

इविवि सेवायोजन सूचना एवं मंत्रणा केंद्र के उप निदेशक एलसी सिंह ने कहा कि कॅरियर के चुनाव की इस प्रक्रिया में खुद को समझना जरूरी है। रुचि के हिसाब से सही निर्णय लेना, सही दिशा में कार्य करना, आर्थिक क्षमताओं को समझना तथा बाजार में उस क्षेत्र की प्रासंगिकता को भी समझना बहुत जरूरी है। कहा कि इस प्रक्रिया में व्यक्तित्व का सर्वागीण विकास आवश्यक है। विद्यार्थियों को कॅरियर का चुनाव करते समय न केवल सरकारी नौकरी पर ध्यान देना चाहिये बल्कि अन्य विकल्पों पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कंप्यूटर की जानकारी की उपयोगिता पर भी बल दिया।

इस अवसर पर छात्राओं को सीए, सीएस, एसएससी, आरआरबी तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में जानकारी दी गयी। अध्यक्षता कर रहीं कालेज की प्राचार्या डा. यूसुफा नफीस ने कहा कि छात्राओं को अपनी योग्यता तथा रुचि के अनुसार विभिन्न कॅरियर में किसी एक का चुनाव करना चाहिये। उन्होंने छात्राओं को अपनी छिपी योग्यताओं को पहचानने की दिशा में प्रेरित किया। संचालन कॅरियर काउन्सलिंग सेल की को-आर्डिनेटर, डा. शमा रानी ने किया। इस कार्यक्रम में बीए, बीकॉम, तथा बैचलर आफ वोकेशनल कोर्स (बीवोक) की छात्राओं नेभाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.