Move to Jagran APP

सड़क के जाम में फंसी ट्रेनें,

जासं, इलाहाबाद : सड़क के जाम में फंस गई ट्रेनें। जी हां। यह जानकर आपको हैरानी जरूर होगी, लेकिन यही सच

By Edited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 12:14 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 12:14 AM (IST)
सड़क के जाम में फंसी ट्रेनें,

जासं, इलाहाबाद : सड़क के जाम में फंस गई ट्रेनें। जी हां। यह जानकर आपको हैरानी जरूर होगी, लेकिन यही सच है। मंगलवार शाम रामबाग रेलवे क्रासिंग पर वाहनों का दबाव इतना बढ़ गया कि एक नहीं बल्कि तीन ट्रेनों को रोकना पड़ा। इसमें अप व डाउन में मालगाड़ी और ज्ञानगंगा एक्सप्रेस शामिल रहीं। संभवत: यह शहर के इतिहास में पहला ऐसा वाकया है, जब जाम के कारण ट्रेनें रुकीं। भीषण जाम के चलते करीब चार घंटे तक लोग गंतव्य तक पहुंचने के लिए परेशान रहे। हालत यह रही कि पैदल निकलने के लिए भी जगह नहीं मिल पा रही थी।

loksabha election banner

दरअसल रेलवे ने निरंजन डॉट पुल पर मरम्मत कार्य होने के कारण बंद कर दिया गया है। फायर बिग्रेड चौराहा और जानसेनगंज चौराहे पर बैरिकेटिंग लगाकर आवाजाही पर रोक लगाई गई है। कमला नेहरू रोड पर स्थित निरंजन डॉट पुल सिविल लाइंस और पुराने शहर को जोड़ने के सबसे मुख्य मार्ग है। इसके चलते जाम की स्थिति सुबह से ही बनने लगी। शाम को उस वक्त स्थिति ज्यादा बिगड़ गई जब लोग दफ्तर से घर और घर से सामान खरीदने के अलावा दूसरे काम निपटाने के लिए निकल पड़े। रामबाग रेलवे क्रासिंग के साथ ही हाईकोर्ट पानी टंकी ओवर ब्रिज, लीडर रोड, विवेकानंद मार्ग, नवाब युसुफ रोड और बैरहना के पास भी घंटों जाम लगा रहा। पुराने शहर में कई घंटे तक सड़क पर वाहन रेंगते रहे। भीषण गर्मी और भीषण जाम के बीच लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। निरंजन डॉट पुल पर अभी 30 जून तक काम होना है। ऐसे में भीषण जाम से निजात भी इसी तिथि के बाद मिलने की उम्मीद है।

घंटों में तय हुआ मिनटों का सफर

जाम की समस्या सबसे ज्यादा बैरहना से लेकर रेलवे जंक्शन के बीच रही। इन मार्गो के अलावा चौक और घंटाघर में भी भीषण जाम लगा रहा। इससे मिनटों का सफर घंटों में तय हुआ। जाम में फंसे कई मुसाफिरों की ट्रेन और बस छूट गई तो एंबुलेंस फंसने के कई मरीजों की हालत भी गंभीर हो गई। पुराने शहर के नूरुल्ला रोड, काटजू रोड, मुट्टीगंज, बलुआघाट और दूसरे मुहल्ले की गलियों में जाम की समस्या बनी रही।

असहाय नजर आई ट्रैफिक पुलिस

निरंजन डॉट पुल पर मरम्मत कार्य को देखते हुए यातायात पुलिस ने मुख्य मार्ग पर रूट डायवर्जन कर दिया है। साथ ही लोगों की सुविधा को देखते हुए 115 ट्रैफिक पुलिस के जवानों को विभिन्न चौराहों और प्रमुख मार्गो पर तैनात किया गया। इसके बाद भी शाम जाम की स्थिति इतनी विकराल हुई कि टीएसआइ से लेकर सिपाही तक जाम छुड़वाने में असहाय नजर आए। रामबाग, हाईकोर्ट ओवर ब्रिज, नवाब युसुफ रोड पर जाम छुड़ाने के लिए मशक्कत करते रहे।

रमजान की खरीदारी को परेशानी

शहर में जाम के चलते रमजान की खरीदारी करने वालों की परेशानी बढ़ गई। ईद से चंद रोज पहले लग रहे इस जाम में खरीदारी करना और मुश्किल हो गया। उत्तरी शहर में रहने वाले अधिकांश लोग भी चौक और रोशनबाग सामान लाते हैं। जबकि पुराने शहर से तमाम लोग कटरा और दूसरे बाजार से खरीदारी करते हैं। मुख्य मार्गो पर लग रहे भीषण जाम में वह सुबह निकले तो रात को ही घर पहुंच सके।

----------

सड़क पर जाम के कारण दो मालगाड़ियों व ज्ञानगंगा एक्सप्रेस को पांच से दस मिनट रोकना पड़ा। आरपीएफ व ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से रास्ता साफ कराकर ट्रेनों को रवाना किया गया।

आरपी उपाध्याय, स्टेशन अधीक्षक, इलाहाबाद सिटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.