Move to Jagran APP

अव्यवस्था के बीच हुई इविवि प्रवेश परीक्षा

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश परीक्षा की शुरूआत खराब रही। ऑनलाइन

By Edited By: Published: Thu, 26 May 2016 01:18 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 01:18 AM (IST)
अव्यवस्था के बीच हुई इविवि प्रवेश परीक्षा

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश परीक्षा की शुरूआत खराब रही। ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रारूप में आयोजित प्रवेश परीक्षा की उचित सूचना नहीं मिलने से कई अभ्यर्थियों की परीक्षा छूट गई। ऑनलाइन परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों को नेटवर्क की समस्या से जूझना पड़ा। बुधवार को बीए एवं बीएससी की परीक्षा हुई। बीए की नौ से 11 और बीएससी की प्रवेश परीक्षा दो से चार बजे के बीच हुई। परीक्षा नकल मुक्त कराने के लिए उड़न दस्ते व इविवि की टीम लगातार केंद्रों में दस्तक देती रहीं।

loksabha election banner

इविवि की प्रवेश परीक्षा इलाहाबाद समेत देश के 16 शहरों में 55 केंद्रों पर हुई। इसमें 33 ऑफलाइन एवं 22 ऑनलाइन परीक्षा केंद्र शामिल हैं। बीए में 85 एवं बीएससी में 82 फीसद ने परीक्षा दी। इलाहाबाद में परीक्षा का आयोजन 20 केंद्रों पर किया गया जिसमें 17 ऑफलाइन एवं तीन ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए। पहले दिन परीक्षा देने वाले आवेदकों की संख्या बीए में 15,984 एवं बीएससी में 17,359 निर्धारित थी। स्नातक परीक्षार्थियों की कुल संख्या 62,698 है। इसमें ऑफलाइन के 58,039 एवं ऑनलाइन परीक्षा देने वालों की संख्या 4659 है। वहीं प्रवेश परीक्षा में उचित सूचना न मिलने से अभ्यर्थियों को काफी दिक्कत हुई। सबसे अधिक परेशानी परीक्षा केंद्र को लेकर हुई। इलाहाबाद के अभ्यर्थियों का सेंटर कानपुर, लखनऊ, वाराणसी बना दिया गया। जबकि उक्त शहरों के अभ्यर्थियों को इलाहाबाद बुलाया गया। यही नहीं 26 मई की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को लगातार परीक्षा केंद्र बदलने का एसएमएस आता रहा। अभ्यर्थियों का कहना था कि 21 मई को उन्होंने जो प्रवेश पत्र डाउनलोड किया था, उसमें परीक्षा केंद्र इलाहाबाद पब्लिक स्कूल बताया गया। परीक्षा का समय दो से चार बजे दर्शाया गया। जबकि 24 मई को परीक्षा केंद्र एसएस खन्ना डिग्री कालेज होने का एसएमएस आया। इसके बाद 25 मई को नया एसएमएस मिला, जिसमें पुन: इलाहाबाद पब्लिक स्कूल को केंद्र बताते हुए परीक्षा का समय सुबह नौ से 11 कर दिया गया। अन्य परीक्षा केंद्रों को लेकर भी लगातार नई-नई सूचना भेजी जाती रही। इससे अभ्यर्थियों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। प्रवेश परीक्षा के डिप्टी डायरेक्टर पीएस पुंधीर से बात की गई तो उन्होंने कहा कि प्रवेश भवन पर जितने भी फोन आ रहे हैं, उनसे साफ कह दिया गया है कि परीक्षा केंद्र नहीं बदला है। कहा कि परीक्षा करा रही एजेंसी की ओर से ऐसा कोई मैसेज नहीं भेजा गया। फिर भी मैसेज कहां से जा रहा है उसकी उसकी जांच की जा रही है। बताया कि परीक्षार्थियों की समस्या को देखते हुए वाणिज्य विभाग में एक इमर्जेसी सेंटर बनाया गया था।

--------

आज तीन पाली में परीक्षा

इलाहाबाद : गुरुवार को अलग कोर्सो की प्रवेश परीक्षा होनी है। बीकॉम में परीक्षार्थियों की संख्या 10,382 एवं बीएफए व बीपीए में 537 है। परीक्षा तीन पालियों में आयोजित होगी। बीकॉम की परीक्षा का समय नौ से 11, बीएफए की परीक्षा दो से तीन एवं बीपीए की परीक्षा दो से चार बजे के बीच होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.