Move to Jagran APP

कान्हा को लगेगा 108 व्यंजनों का भोग

जासं, इलाहाबाद : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर भक्तों में उत्साह व उमंग चरम पर है। भगवान के जन्म

By Edited By: Published: Wed, 02 Sep 2015 06:26 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2015 06:26 PM (IST)
कान्हा को लगेगा 108 व्यंजनों का भोग

जासं, इलाहाबाद : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर भक्तों में उत्साह व उमंग चरम पर है। भगवान के जन्मोत्सव को भव्य बनाने के लिए तरह-तरह की तैयारी हो रही है। हर बार की तरह अबकी भी इस्कॉन मंदिर का जन्माष्टमी महोत्सव आकर्षक होगा। यहां भगवान के जन्म पर उन्हें 108 व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा। मंदिर में कान्हा की हर लीला का भक्तों को दर्शन होगा। इस्कॉन के राष्ट्रीय संपर्क निदेशक ब्रजेंद्र नंदन दास ने बुधवार को पत्रकारों को बताया कि तीन सितंबर को काशीराज नगर बलुआघाट स्थित इस्कॉन मंदिर में सांस्कृतिक कार्यक्रम से श्रीकृष्ण जन्म महोत्सव की शुरुआत होगी। पूरे मंदिर परिसर को रंग-बिरंगे पुष्पों एवं लाइटों से भव्यता से सजाया जाएगा।

loksabha election banner

भक्तों द्वारा किया गया भजन-कीर्तन आकर्षण का केंद्र रहेगा। चार सितंबर को कॉफी हाउस से भगवान की भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। कान्हा भव्य रथ में सवार होंगे। नमामि गंगे के साथ इस्कॉन के संस्थापक स्वामी प्रभुपाद की भारत से अमेरिका यात्रा पर आधारित झांकी आकर्षण का केंद्र रहेगी। पांच सितंबर को भगवान का जन्मोत्सव मंदिर परिसर में पूरी भव्यता से मनेगा। श्रीकृष्ण-राधा को रत्‍‌नजड़ित वस्त्र पहनाया जाएगा। चांदी के 108 कलशों द्वारा भगवान का महाभिषेक कर उन्हें 108 व्यंजनों का भोग अर्पित किया जाएगा। छह सितंबर को इस्कॉन के संस्थापक स्वामी प्रभुपाद का जन्म उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। रात में झारखंड और असम के कलाकारों द्वारा पेश छाऊ एवं बीहू नृत्य नाटिका आकर्षण का केंद्र रहेगी। इस्कॉन इलाहाबाद के अध्यक्ष अद्वैत आचार्य दास ने बताया कि 2016 में इस्कॉन की स्थापना के 50 साल पूरे हो रहे हैं। हम उसे स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मनाते हुए भव्य कार्यक्रम का आयोजन करेंगे।

--------

लगेगा दो दिवसीय मेला

इलाहाबाद : जन्माष्टमी के पावन पर्व पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मेला समिति द्वारा पांच और छह सितंबर को मेला लगाया जाएगा। संयोजक जितेंद्र निषाद 'बजरंगी' ने बताया कि करैलाबाग गांव बालू मंडी में यह भव्य मेला लगेगा। पांच सितंबर को लोकनृत्य एवं लाइट व साउंड द्वारा श्रीकृष्ण के जीवन से संबंधित झांकियों का मंचन होगा, छह सितंबर को रतिराम ज्ञानी और कल्पना दुबे के बीच जवाबी कीर्तन होगा।

-------

सत्संग एवं प्रवचन का आयोजन

इलाहाबाद : छत्रपति शिवाजी महाराज जनकल्याण समिति द्वारा श्रीकृष्ण का जन्माष्टमी उत्सव भव्यता से मनाया जाएगा। संयोजक श्याम सुंदर सिंह पटेल ने बताया कि चकनिरातुल में पांच सितंबर को श्रीकृष्ण के जीवन पर आधारित झांकी के साथ सत्संग व प्रवचन का आयोजन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.