Move to Jagran APP

सीएम पैकेज मुख्य खबर---स्मार्ट प्रयाग की ओर आज पहला कदम

मुख्यमंत्री आज नैनी के सड़वां में रखेंगे कई विकास योजनाओं की आधारशिला - चहुंमुखी विकास के लिए 262

By Edited By: Published: Wed, 02 Sep 2015 12:59 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2015 12:59 AM (IST)
सीएम पैकेज मुख्य खबर---स्मार्ट प्रयाग की ओर आज पहला कदम

मुख्यमंत्री आज नैनी के सड़वां में रखेंगे कई विकास योजनाओं की आधारशिला

loksabha election banner

- चहुंमुखी विकास के लिए 262 करोड़ के प्रोजेक्टों का शिलान्यास व लोकार्पण

- नैनी क्षेत्र में 1150 एकड़ में हाईटेक सरस्वती सिटी शहर को देगी नई पहचान

जासं, इलाहाबाद : केंद्र सरकार ने जहां इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल करके शहर के लोगों की आकांक्षाओं को असीम आकाश दिया है। वहीं प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी इस शहर को स्मार्ट बनाने के लिए इससे इतर बड़ी कोशिश कर रहे हैं। इस सिलसिले में वह बुधवार को प्रयाग को स्मार्ट सिटी बनाने की आधारशिला रखेंगे। इस दौरान वह इलाहाबाद के चहुंमुखी विकास के लिए 262 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। यह योजनाएं न केवल बेहतर नागरिक सुविधाएं देंगी, बल्कि शहर की खूबसूरती को भी चार चांद लगाएंगी। इसके अलावा नैनी औद्योगिक क्षेत्र में सरस्वती हाइटेक सिटी भी शहर के विकास को नया आयाम देगी। जहां से न केवल हजारों की संख्या में प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से रोजगार पैदा होगा, बल्कि आसपास के ग्रामीण इलाकों के तेज विकास की कुंजी बनेगा।

------

मध्यवर्ग को मिलेगा आशियाना

बुधवार को मुख्यमंत्री मध्यवर्ग की पहुंच में आने वाले आवासों की दो योजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। इलाहाबाद विकास प्राधिकरण 75 करोड़ की लागत से समाजवादी आवास योजना के तहत कालिंदीपुरम में जागृति विहार आवास योजना और कालिंदीपुरम में ही अफोर्डेबल हाउसिंग नीति के तहत 20 करोड़ रुपये से आवास बनाएगा। जिनका बुधवार को शिलान्यास होगा।

--------

सिविल लाइंस में मल्टीलेबल कार पार्किंग

सिविल लाइंस में वाहनों को पार्क करने की समस्या कम नहीं है, लेकिन बुधवार को इस समस्या के समापन की नींव रख दी जाएगी। मुख्यमंत्री यहां पर 19.51 करोड़ की लागत से एक मल्टीलेबल कार पार्किंग का शिलान्यास करेंगे। इस पार्किंग में करीब 350 कारें पार्क हो सकेंगी।

---------

उद्यानों के दिन बहुरेंगे

अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क के आधुनिकीकरण और सौंदर्यीकरण के कार्य के लिए एडीए 22.18 करोड़ रुपये खर्च करने जा रहा है। इसी तरह सुमित्रानंदन पार्क के आधुनिकीकरण, सौंदर्यीकरण और औद्यानिक विकास पर पांच करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इन दोनों कार्यो की आधारशिला भी रखी जाएगी। इससे ये स्थान और दर्शनीय बन जाएंगे।

---------

दमकेगा महात्मा गांधी मार्ग

सिविल लाइंस का महात्मा गांधी मार्ग आने वाले दिनों में चमकता-दमकता नजर आएगा। यहां पर हरित पट्टी, एलईडी लाइटों के अलावा आधुनिकीकरण, सौंदर्यीकरण और सुदृढ़ीकरण के काम 31 करोड़ की लागत से एडीए कराएगा। इसका शिलान्यास भी सीएम करेंगे।

सामुदायिक केंद्र भी बनेंगे

शादी ब्याह जैसे आयोजनों में महंगे मैरिज हॉल आदि बुक करने में असमर्थ कालिंदीपुरम और त्रिवेणीपुरम के लोगों के लिए भी तोहफा है। यहां एडीए 7.5 करोड़ की लागत से दो सामुदायिक केंद्र बनाएगा। इसका भी शिलान्यास होगा।

-------

बिजली की समस्या होगी दूर

कालिंदीपुरम आवास योजना में बिजली की किल्लत आने वाले दिनों में वहां के निवासियों को नहीं सताएगी। मुख्यमंत्री यहां पर चार करोड़ की लागत से 33, 11 केवीए और 5 एमबीए के उपकेंद्रों का भी शिलान्यास करेंगे।

--------

विशेष बच्चों का भी ख्याल

विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का भी मुख्यमंत्री की इस यात्रा में ख्याल रखा गया है। उनके लिए यूपी प्रोजेक्ट कार्पोरेशन लिमिटेड 1.05 करोड़ की लागत से एक्सीलेरेटेड लर्निग कैंप का निर्माण करा रहा है।

-------

खेल सुविधाओं का विकास

मुख्यमंत्री इस दौरे में सिविल लाइंस में अमिताभ बच्चन स्पोर्टस कांपलेक्स म्योहाल में बैडमिंटन हाल, जिम्नेजियम हाल और सौंदर्यीकरण के कार्य का भी शिलान्यास करेंगे। यह काम उप्र राजकीय निर्माण निगम 16.12 करोड़ की लागत से करवाएगा।

--------

रेलवे क्रासिंग अब नहीं सताएगी

भीरपुर से करछना जाने वाली रोड पर रेलवे क्रासिंग लंबे समय से मुश्किलें खड़ी करती आ रही है। क्रासिंग की वजह से यहां लंबा जाम लगता है। लेकिन अब इस रेलवे क्रासिंग नंबर तीस बी पर दो लेन का ओवरब्रिज बनने जा रहा है। जिसका निर्माण उप्र सेतु निगम 38.80 करोड़ की लागत से करवाएगा। इस बहुप्रतीक्षित ओवरब्रिज का शिलान्यास भी बुधवार को होगा।

---------

सरस्वती हाईटेक सिटी

1150 एकड़ में फैली इस विशाल हाईटेक सिटी के बहुआयाम हैं। यह सिटी इस क्षेत्र के समेकित विकास का काम करेगी। जिसमें प्रयाग विश्वविद्यालय भी प्रस्तावित है। जिसके निर्माण से शिक्षा के क्षेत्र में भी इलाहाबाद का महत्व बढ़ेगा। इस सिटी से आवासीय समस्या तो हल होगी ही, बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन और औद्योगिक विकास की राह भी खुलेगी। यूपीएसआईडीसी की ओर से बसाई जाने वाली इस सिटी की लागत अभी विभाग तय नहीं कर पाया है, लेकिन बुधवार को मुख्यमंत्री इसका शिलान्यास करेंगे।

---------

साइकिल ट्रैक बनकर तैयार

लाला लाजपत राय रोड पर अब साइकिल ट्रैक बनकर तैयार हो गया है। जिसका लोकार्पण मुख्यमंत्री बुधवार को करेंगे। इस रोड के चौड़ीकरण और मरम्मत का काम भी 4.75 करोड़ रुपये से कराया गया है। इसी तरह एडीए ने जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में जनमिलन केंद्र का भी 37 लाख की लागत से निर्माण कराया गया है।

बीस मेधावियों को मिलेगा लैपटॉप

मुख्यमंत्री अपने आगमन पर वर्ष 2014 के दसवीं और बारहवीं के बीस मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप भी वितरित करेंगे। इसके अलावा वह राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत 2.32 करोड़ की लागत से बने स्कूलों में कई भवनों का भी लोकार्पण करेंगे। साथ ही जिले में दस सड़कों का भी लोकार्पण करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.