Move to Jagran APP

मालगाड़ी की चपेट में आई टेंपो, एक की मौत

नैनी, इलाहाबाद : छिवकी जंक्शन से ¨हदुस्तान स्टील लिमिटेड (एचएसएल) में लोहा उतारने जा रही मालगाड़ी की

By Edited By: Published: Wed, 08 Jul 2015 01:07 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2015 01:07 AM (IST)
मालगाड़ी की चपेट में आई टेंपो, एक की मौत

नैनी, इलाहाबाद : छिवकी जंक्शन से ¨हदुस्तान स्टील लिमिटेड (एचएसएल) में लोहा उतारने जा रही मालगाड़ी की चपेट में आने से मंगलवार को एक टेंपो चालक की मौत हो गई जबकि अन्य चार यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए। हादसे के बाद छिवकी रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले मार्ग पर काफी देर तक आवागमन बाधित रहा।

loksabha election banner

छिवकी रेलवे स्टेशन के यार्ड से एचएसएल तक रेलवे ट्रैक के दोनों ओर घनी आबादी बसी हुई है। ट्रैक से ही होकर छिवकी रेलवे स्टेशन और घूरपुर की ओर सड़क जाती है। मंगलवार शाम लोहे से भरी मालगाड़ी कंपनी की ओर निकली। टेंपो चालक हड़बड़ी में ट्रैक पार करने लगा और चपेट में आ गया। विक्रम के परखच्चे उड़ गए। चालक राजन (25) पुत्र चिंतामणि गौड़ की मौत हो गई। तेवरिया कला करछना की प्रेमा देवी (60) पत्‍‌नी राजपाल (68), करछना खास के ननकू (46), रामपुर की उषा देवी (32) घायल हो गए। सूचना पाकर आरपीएफ व पुलिस जवान मौके पर पहुंचे और घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया। वहां डाक्टरों ने विक्रम चालक अमित को मृतक घोषित कर दिया। अन्य चारों का अभी इलाज चल रहा है।

----------

न तो रेलवे फाटक और न ही हार्न

छिवकी रेलवे स्टेशन के समीप मालगाड़ी से हुए इस हादसे के लिए स्थानीय लोगों ने पूरी तरह से रेलवे को जिम्मेदार ठहराया। उनका कहना है कि घनी आबादी वाले क्षेत्र से खुलेआम मालगाड़ी ले जाने के कारण हमेशा खतरा बना रहता है। इसके बावजूद कुछ नहीं किया जा रहा है। सड़क से गुजर रही रेलवे ट्रैक के लिए कोई रेलवे फाटक भी नहीं बनवाया गया है। हादसे के दौरान मालगाड़ी के चालक की भी गलती सामने आई है। स्थानीय लोगों का सवाल है कि उलटी दिशा में कंपनी की ओर मालगाड़ी ले जाने के दौरान एक बार भी हार्न क्यों नहीं बजाया गया। स्टेशन अधीक्षक पन्नालाल का कहना है कि मालगाड़ी छिवकी यार्ड नंबर एक से ¨हदुस्तान स्टील लिमिटेड के लिए निकली थी। गैंगमैन की मौजूदगी में मालगाड़ी गुजर रही थी। इसके बावजूद हादसा कैसे हुआ, जांच का विषय है।

----------

राजन को खींच लाई थी मौत

मूल रूप से मेजा रोड़ निवासी चिंतामणि के दो बेटों में छोटा राजन (25) यहां कांशीराम आवास योजना में किराये का कमरा लेकर परिवार संग रहता था। उसकी नौ माह पहले ही शादी हुई थी। राजन की मौत की खबर परिजनों को हुई तो घर में कोहराम मच गया। रोते-बिलखते परिजन बार-बार उस क्षण को कोस रहे थे, जब राजन घर से विक्रम चलाने निकला था। परिवार वाले कह रहे थे किवह मंगलवार को विक्रम चलाने के लिए नहीं निकलने वाला था, लेकिन अचानक मूड बदला और वह निकल पड़ा था। शायद मौत ही उसे वहां खींच लाई थी।

------

टेंपो चलती मालगाड़ी से टकराई। इसके कारण हादसा हुआ। प्रथम दृष्टया जांच में पाया गया कि हादसा टेंपो चालक की गलती से हुआ है।

बिजय कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर मध्य रेलवे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.