Move to Jagran APP

बीएससी गणित व बायो की भी मेरिट गिरी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में तुरत-फुरत सीटें भरने के लिए ताबड़तोड़ कटऑफ जारी

By Edited By: Published: Sat, 27 Jun 2015 12:57 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2015 12:57 AM (IST)
बीएससी गणित व बायो की भी मेरिट गिरी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में तुरत-फुरत सीटें भरने के लिए ताबड़तोड़ कटऑफ जारी हो रहा है। शुक्रवार को बीएससी गणित और बायो का मेरिट और गिर गई। बीएससी होम साइंस एवं बीए में 406 रिकॉर्ड छात्र-छात्राओं को प्रवेश मिला है। तमाम छात्राओं को प्रवेश भवन से बैरंग वापस लौटना भी पड़ा है।

loksabha election banner

निदेशक प्रवेश प्रो. जगदंबा सिंह ने बताया कि बीएससी गणित एवं बीएससी बायो का कटऑफ जारी हो गया है। उसी के अनुरूप अगली तिथियों में प्रवेश होगा। विश्वविद्यालय में बीएससी होम साइंस की 46 सीटें हैं, इसके सापेक्ष शुक्रवार को 75 छात्राओं को बुलाया गया था। आश्चर्यजनक तरीके से प्रवेश लेने 73 छात्राएं पहुंचीं और पहले ही दिन सारी सीटें फुल हो गई। बाकी छात्राओं को उल्टे पांव लौटना पड़ा, जबकि इसके पहले कभी एक ही दिन सीटें नहीं भरी इसके लिए कई-कई दिन काउंसिलिंग चली है। यही नहीं प्रवेश के अफसरों का दावा है कि कई बार बीएससी होम साइंस की सीटें भी नहीं भरती थीं।

ऐसे ही बीए में प्रवेश के पहले दिन 500 छात्र-छात्राओं को बुलाया गया था, उनमें से 360 ने पहले ही दिन प्रवेश लिया है, जबकि 2014 में पहले दिन 550 छात्र-छात्राओं को बुलाया गया था और 292 ने ही प्रवेश लिया था। एक ही दिन 406 छात्र-छात्राओं के प्रवेश लेने से सीटें जल्द भरने की उम्मीद जगी है।

....................

27 जून बीएससी गणित कटऑफ

151 से अधिक अंक सभी वर्ग

130 से अधिक अंक ओबीसी

100 से अधिक अंक एससी

प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी एसटी

....................

28 जून बीएससी बायो कटऑफ

170 से अधिक अंक सभी वर्ग

144 से अधिक अंक ओबीसी

128 से अधिक अंक एससी

प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी एसटी

..................

एमबीए (आरडी) व सीबीसीएस का प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने स्नातक ही नहीं परास्नातक कक्षाओं के लिए प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी करना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को एमबीए (आरडी) का प्रवेश परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है, अब शनिवार से सभी छात्र-छात्राएं उसे देख सकेंगे और इच्छुक छात्र व छात्राएं गोविंद बल्लभ पंत सामाजिक विज्ञान संस्थान झूंसी में जाकर संपर्क कर सकते हैं, ताकि पूरी प्रक्रिया से अवगत हो सके।

निदेशक प्रवेश प्रो. सिंह ने बताया कि परास्नातक का पहला परिणाम सेंटर ऑफ बिहैवियरल एंड काग्नेटिव साइंसेज (सीबीसीएस) यानी व्यवहार और संज्ञानात्मक विज्ञान केंद्र का है। इसे विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड करा दिया गया है। छात्र-छात्राएं शनिवार को इसे देख सकते हैं और प्रवेश के लिए संबंधित विभाग में जाकर संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.