Move to Jagran APP

रेलवे परीक्षा में पकड़े गए चार मुन्ना भाई

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ की ग्रुप डी की चौथे चरण परीक्षा में चार मुन्ना भाई

By Edited By: Published: Mon, 24 Nov 2014 01:04 AM (IST)Updated: Mon, 24 Nov 2014 01:04 AM (IST)
रेलवे परीक्षा में पकड़े गए चार मुन्ना भाई

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ की ग्रुप डी की चौथे चरण परीक्षा में चार मुन्ना भाई पकड़े गए। नैनी के काजीपुर स्थित यज्ञ नारायण उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में चिट के साथ नकल करते एक युवक धरा गया। इसी प्रकार धूमनगंज थाना स्थित न्यू मॉडल ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में दो तथा एमपी ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में एक मुन्ना भाई पकड़ा गया। पुलिस ने चारों को हिरासत में ले लिया है।

loksabha election banner

आरआरसी की गु्रप-डी की भर्ती में रविवार को चौथे चरण की परीक्षा थी। नैनी के यज्ञ नारायण उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में दूसरी पाली में विजलेंस टीम ने छापा मारा। विद्यालय के कक्ष संख्या चार में एक युवक संदिग्ध दिखाई पड़ा। टीम ने उसकी तलाशी ली तो उसके पास से चिट बरामद हुई। इस पर विद्यालय प्रशासन ने पुलिस को बुलाया और उक्त युवक को उनके हवाले कर दिया गया। पूछताछ में उक्त युवक ने अपना नाम शिव कुमार पाल पुत्र राम खेलावन निवासी तिवारीगंज कौशाम्बी बताया। उसने यह भी बताया कि यह चिट उसे विद्यालय प्रांगण में पड़ी मिली थी।

उधर धूमनगंज स्थित एमपी ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में शिव आसरे पाल निवासी भदोही को कक्ष निरीक्षण ने सॉल्व पुस्तक से साथ पकड़ा। इसी प्रकार न्यू मॉडल ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज से सुशील दीक्षित निवासी नेवादा कौशाम्बी, शैलेंद्र सिंह निवासी लोढ़ता इलाहाबाद को भी सॉल्व पुस्तक के साथ पकड़ा गया। तीनों के खिलाफ धूमनगंज थाने में एफआइआर दर्ज कराते हुए पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया।

-----

मुन्ना भाई पकड़े जाने की चार एफआइआर होने की सूचना मिली है इनके पास से बरामद वस्तुएं मंगाई जा रहा है। उसका प्रश्न पत्रों से मिलान के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

संजीव कुमार, चेयरमैन

रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ, इलाहाबाद

-------

कहीं लीक तो नहीं हो गया था पर्चा

इलाहाबाद : रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ इलाहाबाद की ग्रुप डी की परीक्षा में चौथे के दौरान चार मुन्ना भाई के पकड़े जाने से पर्चा लीक होने का संशय उत्पन्न होने लगा है। खासतौर से धूमनगंज थाने के विद्यालयों में सॉल्व पुस्तक के साथ अभ्यर्थियों का पकड़ा जाना इसी ओर इंगित कर रहा है। वैसे रेलवे भर्ती में नकल कराये जाने की प्रक्रिया कोई नई नहीं है। कुछ वर्ष पहले भी इस प्रकार का वाकया सामने आया था।

आरआरसी की तीसरे चरण की परीक्षा में दो मुन्ना भाई पकड़े गए थे। इनमें से एक खालसा ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में ब्ल्यू टूथ के माध्यम से नकल कर रहा था जबकि दूसरा मनौरी स्थित केंद्रीय विद्यालय में दूसरे स्थान पर बैठे युवक को पकड़ा गया था। इनका नाम तेलियरगंज में रहने वाले एक व्यक्ति जिसका नाम डीके गौतम बताया जा रहा है से जोड़ा गया। लेकिन पूरी जानकारी पुलिस नहीं हासिल कर सकी है।

-------

मोबाइल पर सॉल्वर भेजते हैं पूरा उत्तर

इलाहाबाद : रेलवे भर्ती में नकल कराने का मामला कोई नया नहीं है। पहले भी कई मामले प्रकाश में आ चुके हैं। इस बार नकल कराने की प्रक्रिया थोड़ी हाईटेक कर दी गई है। सूत्रों के अनुसार ग्रुप डी की परीक्षा में सॉल्वर गैंग पहले अपने व्यक्तियों को विभिन्न विद्यालयों में कक्ष निरीक्षक बनवाता है। इनको निर्देश दिया जाता है कि वे प्रश्न पत्र खुलते ही दस-दस प्रश्न के उत्तर क्रमानुसार मोबाइल पर मैसेज द्वारा भेजें। सभी उत्तर सॉॅल्वर के पास पहुंचते हैं। इसे सॉल्वर पैसे देने वाले अभ्यर्थियों को भेज देता है। अभ्यर्थी इन्हें चिट पर उतार कर रख लेते हैं। फिर वे केंद्र में बैठक नकल करते हैं।

दस से पंद्रह मिनट में होता है खेल

इलाहाबाद : परीक्षा के प्रश्न के उत्तर पर्चा खुलने के मात्र दस से पंद्रह मिनट के अंदर होता है। सूत्रों के अनुसार चूंकि अलग-अलग स्थानों पर सॉल्वर के आदमी रहते हैं। इसलिए इन्हें मात्र कुछ ही मिनट में सभी उत्तर प्राप्त हो जाता है। अभ्यर्थी भी चिट में सारे उत्तर उतारने के बाद प्रश्न पत्र शुरू होने के दस से पंद्रह मिनट देरी से पहुंचता है।

-----------

चौथे चरण में भी कम रही अभ्यर्थियों की उपस्थिति

इलाहाबाद : रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ इलाहाबाद की ओर से गेटमैन, बाक्स पोर्टर, चपरासी, ट्रैकमैन, हेल्पर, सफाई हेल्पर के 2715 पदों के लिए रविवार को भर्ती परीक्षा हुई। चौथे चरण में कुल दो लाख 45 हजार 93 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। दोनों पालियों में हुई परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों की उपस्थिति मात्र काफी कम रही। इलाहाबाद के 88 केंद्र, कानपुर के 36, आगरा के 32 केंद्रों में कुल मिलाकर मात्र 42 हजार 576 अभ्यर्थी ही उपस्थित रहे। इनमें इलाहाबाद में सबसे अधिक एक लाख 36 हजार 981 के सापेक्ष 33 हजार 417 परीक्षार्थियों ने उपस्थिति दर्ज कराई। कानपुर में 54 हजार 672 के सापेक्ष आठ हजार 811 एवं आगरा में 53 हजार 440 के सापेक्ष आठ हजार 831 अभ्यर्थी शामिल हुए।

--------

हर ट्रेनों में भरे रहे अभ्यर्थी, यात्री परेशान

इलाहाबाद : जिले में रविवार को रविवार को आरआरसी की ग्रुप डी परीक्षा के समाप्त होने के बाद अभ्यर्थियों ने रेलवे स्टेशन का रुख किया। जंक्शन पर रेलगाड़ियों में जबरदस्त भीड़ नजर आई। इसके चलते सुपरफास्ट ट्रेनों के स्लीपर के डिब्बे भी साधारण डिब्बे की तरह दिखाई पड़े। शाम को मुगलसराय जाने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा भीड़ दिखाई पड़ी। यही नहीं जंक्शन से जाने वाली सरयू एक्सप्रेस, कानपुर इंटरसिटी, कालका, सीमांचल, मुरी, महानंदा एक्सप्रेस में अभ्यर्थियों ने दरवाजे पर लटककर यात्रा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.