Move to Jagran APP

13 हजार के लिए छीन ली बीवी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कहने को देश में कानून-व्यवस्था का राज है मगर मजदूर सनत पांडेय के साथ जो

By Edited By: Published: Thu, 02 Oct 2014 01:41 AM (IST)Updated: Thu, 02 Oct 2014 01:41 AM (IST)
13 हजार के लिए छीन ली बीवी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कहने को देश में कानून-व्यवस्था का राज है मगर मजदूर सनत पांडेय के साथ जो कुछ हुआ वह जमींदारी प्रथा की याद दिलाता है। महज 13 हजार रुपये का कर्ज न चुका पाने पर फतेहपुर जिले के मलवा इलाके में सनत की पत्‍‌नी को बंधक बना लिया गया है। उसे छुड़ाने के लिए पुलिस अधिकारियों के दफ्तर के चक्कर लगा रहा है मगर अब तक उसे निराशा ही हाथ लगी है।

loksabha election banner

कौशांबी जिले के महेवा थानांतर्गत रानीपुर अटवा गांव में रहने वाला सनत कुमार पांडेय (52) पत्‍‌नी निर्मला देवी (50) और दो पुत्रों अखिलेश (22) व राहुल (19) के साथ मजदूरी कर जीविकोपार्जन करता था। दो साल पहले वह मजदूरी करने के लिए अहमदाबाद गया। वहां उसकी मुलाकात विजय मोदी नाम के एक शख्स से हुई, जिसने उसे घर के पास ही नौकरी दिलाने का वादा किया। विजय के कहने पर चार महीने पहले वह अपने गांव आया और पत्‍‌नी-पुत्रों को लेकर फतेहपुर मलवा इलाके में गया। वहां सौरा गांव में रहने वाले प्रदीप पांडेय के पास वह काम मांगने गया। सनत की मानें तो प्रदीप उसे काफी दिनों तक काम के लिए टहलाता रहा। अलबत्ता उसने उसे पत्‍‌नी और पुत्रों के साथ रहने के लिए एक कमरे की व्यवस्था जरूर कर दी। सनत जब उससे काम मांगता तो वह उसे कुछ दिनों बाद काम देने की बात कहता। इसी बीच सनत ने उससे जीविकोपार्जन के लिए पैसे उधार लेने शुरू कर दिए। काफी दिनों तक काम न मिलने पर वह बडे़ बेटे अखिलेश को लेकर अहमदाबाद चला गया। 24 जुलाई को उसके पास छोटे बेटे का फोन आया कि प्रदीप ने उसे मार-पीटकर भगा दिया है और उसकी मां को बंधक बना लिया है। उसका कहना है कि तुम्हारे पिता ने मुझसे 13 हजार रुपये कर्ज लिए हैं। उसे वापस करने पर ही तुम्हारी मां को छोड़ूंगा। बकौल सनत वह प्रदीप के घर पहुंचा और पैसे न होने की दुहाई देकर पत्‍‌नी को छोड़ने के लिए कहा मगर प्रदीप ने उसे दुत्कार कर भगा दिया। इस बात की शिकायत उसने मलवा थाने में की मगर रिपोर्ट दर्ज करने के एवज में पुलिस कर्मियों ने उससे दो हजार रुपयों की मांग की। पैसे दे पाने में अक्षम सनत मंगलवार को आइजी दलजीत सिंह चौधरी व डीआइजी भगवान स्वरूप के दफ्तर पहुंचा मगर इन अधिकारियों से उसकी मुलाकात न हो सकी। वह अपनी पत्‍‌नी को पाने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहा है। सनत का कहना है कि अगर उसे इंसाफ न मिला तो वह संगम नगरी में अपनी जान दे देगा। इस बारे में डीआइजी भगवान स्वरूप का कहना है कि अगर सनत के साथ वाकई ऐसा हुआ है तो यह बेहद गंभीर मामला है। इसकी जांच कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.