Move to Jagran APP

पीजी कक्षाओं में प्रवेश को कट ऑफ जारी

By Edited By: Published: Wed, 20 Aug 2014 09:39 PM (IST)Updated: Wed, 20 Aug 2014 09:39 PM (IST)
पीजी कक्षाओं में प्रवेश को कट ऑफ जारी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : अभी स्नातक कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। इसी बीच परास्नातक कक्षाओं का प्रवेश परीक्षा परिणाम आने के बाद अब दाखिले का सिलसिला शुरू हो गया है। विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों ने बुधवार को कट ऑफ जारी किए हैं।

loksabha election banner

एमए मनोविज्ञान में प्रवेश के लिए सामान्य वर्ग का कटऑफ 93 अंक, ओबीसी का 45, एससी का 37 व एसटी के सभी अभ्यर्थी अर्ह हैं। इच्छुक अभ्यर्थी 22 अगस्त को विभाग में सुबह दस से एक बजे के बीच उपस्थित हों। ऐसे ही एमए अर्थशास्त्र की प्रवेश परीक्षा में जिन्होंने 90 या अधिक अंक प्राप्त किये हों, वे 23 अगस्त को सुबह 11 बजे अर्थशास्त्र विभाग में दो फोटो, सभी मूल प्रमाणपत्र व उनकी छाया प्रति के साथ उपस्थित हों।

रक्षा अध्ययन विभाग में सामान्य वर्ग के लिए 127, ओबीसी के लिए 105, एससी के लिए 101, एसटी के लिए 126 अंक वाले छात्र-छात्राएं विभाग में 22 व 23 अगस्त को प्रवेश के लिए संपर्क करें। उर्दू में प्रवेश के लिए सभी वर्गो के 80 व अधिक अंक के अभ्यर्थी अर्ह होंगे। अभ्यर्थी 21 अगस्त को सुबह 11 बजे उपस्थित हों। समाजशास्त्र विभाग में सामान्य वर्ग के लिए 87 से 132, ओबीसी के लिए 67 से 85, एससी के लिए 62 से 81, एसटी के लिए 56 से 74 अंक वाले इच्छुक अभ्यर्थी 25 से 27 अगस्त के बीच प्रवेश समिति के समक्ष उपस्थित हों।

एमएससी बाटनी के लिए सभी वर्गो के लिए कट ऑफ 118 या उससे अधिक अंक है। इच्छुक अभ्यर्थी 22 अगस्त को सुबह दस बजे प्रवेश समिति के समक्ष उपस्थित हों। ऐसे ही पीजी में स्पोर्ट्स कोटा के लिए जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है वह अपना प्रवेश पत्र व अन्य प्रमाणपत्रों के साथ एथलेटिक्स एसोसियेशन के कार्यालय में सुबह 11 से दो बजे के बीच 21 व 22 अगस्त को उपस्थित हों।

...................

इविवि : बीए में आज भी दाखिला

इलाहाबाद : विश्वविद्यालय में बीए में गुरुवार को भी प्रवेश जारी रहेगा। निदेशक प्रवेश प्रो. जगदंबा सिंह ने बताया कि 21 अगस्त का कट ऑफ सामान्य वर्ग के लिए 141, ओबीसी के लिए 78, एससी के लिए 38 व एसटी के सभी अभ्यर्थी अर्ह हैं। प्रवेश मेरिट एवं उपलब्ध सीटों के आधार पर ही होगा। उन्होंने बताया कि बुधवार को बीए में 218 लोगों को प्रवेश दिया गया है। ऐसे ही जेके इंस्टीट्यूट में बीटेक के लिए जिन कर्मचारी एवं शिक्षक कोटा के पाल्यों ने आवेदन किया है वह 21 अगस्त को कार्यालय में उपस्थित हों।

सीएमपी कॉलेज में 21 अगस्त को बीए प्रथम वर्ष का कट ऑफ सामान्य वर्ग के लिए 25, ओबीसी, एससी व एसटी के सभी अभ्यर्थी अर्ह हैं। बीएससी गणित के लिए ओबीसी के 90 या अधिक अंक, एससी के लिए 50 व एसटी के सभी प्रवेशार्थी अर्ह हैं। प्राचार्य ने कहा कि बीए एवं बीएससी गणित के एसटी अभ्यर्थियों को अंतिम अवसर दिया गया है इसके बाद सीटे एससी में परिवर्तित हो जाएंगी। इच्छुक दावेदारों को सुबह नौ से 12 बजे बजे के बीच बुलाया गया है। समन्वयक राजर्षि टंडन मुक्त विवि के अनुसार सीएमपी महाविद्यालय में संचालित केंद्र में प्रवेश के लिए फार्म उपलब्ध हैं। इच्छुक छात्र किसी भी कार्यदिवस में शाम चार बजे तक उपस्थित हों। सीएमपी कॉलेज विधि संकाय ने सूचना दी है कि विधि प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए सामान्य श्रेणी के वे प्रवेशार्थी जिन्होंने प्रवेश परीक्षा में 140 या अधिक अंक अर्जित किये हैं वह 21 अगस्त को सुबह साढ़े दस से साढ़े बारह बजे के बीच प्रवेश समिति के समक्ष उपस्थित हों।

इलाहाबाद डिग्री कॉलेज बेनीगंज में विधि प्रथम वर्ष में प्रवेश के इच्छुक सभी श्रेणी के ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने 135 अंक अर्जित किये हों तथा एसटी के सभी अभ्यर्थी गुरुवार को सुबह दस से 11:30 बजे तक प्रवेश समिति के समक्ष उपस्थित हों। आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में बीए प्रथम वर्ष के लिए वह सभी छात्राएं अर्ह हैं जिन्होंने विवि की प्रवेश परीक्षा दी है को 21 अगस्त को सुबह साढ़े ग्यारह से डेढ़ बजे के बीच बुलाया गया है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी राजकीय महाविद्यालय में बीकाम प्रथम वर्ष में एससी एवं एसटी की रिक्त सीट को परिवर्तित कर एससी के समस्त एवं सीट बचने पर सामान्य वर्ग के 80 या उससे अधिक अंक, बीएससी प्रथम वर्ष बायो एवं गणित में एससी, एसटी के रिक्त सीट को परिवर्तित कर एससी के समस्त एवं सीट बचने पर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को मेरिट एवं सीट उपलब्धता की सीमा तक, बीए प्रथम वर्ष एसटी की रिक्त सीट को परिवर्तित कर एससी के समस्त एवं सीट बचने पर सामान्य वर्ग के 25 या उससे अधिक अंक प्राप्त अभ्यर्थियों को मेरिट एवं सीट उपलब्धता की सीमा तक, अल्पसंख्यक, कश्मीरी विस्थापितों के प्रवेशार्थियों को अंतिम अवसर दिया गया है। इच्छुक अभ्यर्थी 21 अगस्त को सुबह 11 से एक बजे तक प्रवेश समिति के समस्त पहुंचे।

काली प्रसाद प्रशिक्षण महाविद्यालय के अनुसार बीएड में प्रवेश के लिए चयनित अभ्यर्थियों की द्वितीय सूची जारी कर दी गई है। अभ्यर्थी प्रवेश के लिए 22 अगस्त को सुबह 11 बजे अभिलेखों के साथ महाविद्यालय में हाजिर हों। वहीं इविंग क्रश्चियन कॉलेज में होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा में प्रवेश की पहली सूची जारी कर दी गई है। संबंधित छात्र कॉलेज में 21 अगस्त को संपर्क करें।

23 तक कराएं नामांकन

इविवि में बीए/बीएससी भूगोल सत्र भाग एक के सभी नव प्रविष्ट छात्र-छात्राओं को सूचित किया जाता है कि वे दो अन्य विषयों में नामांकन के बाद भूगोल विभाग में 23 अगस्त तक नामांकन अवश्य करा लें। ऐसे ही एमए/एमएससी भूगोल के तृतीय सेमेस्टर में प्रवष्टि छात्र-छात्राएं 23 अगस्त तक नामांकन करा लें। भूगोल विभाग के एसआरएफ छात्रों की बैठक 22 अगस्त को दोपहर बारह बजे से होगी। उधर, विधि विभाग के पंजीकृत सभी शोध छात्रों को 30 अगस्त को दोपहर एक बजे विभाग में दोपहर एक बजे प्रगति रिपोर्ट के साथ बुलाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.