Move to Jagran APP

रुपये तो ले लिए, नहीं बनवा रहे घर, अब होगी ये कार्रवाई Aligarh News

जिले में एक हजार के करीब ऐसे लाभार्थीं जिनके लिए कई महीने पूर्व ही पहली किस्त जारी हो गई है लेकिन अब तक इन्होंने निर्माण शुरू नहीं कराया है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 10:55 AM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 08:22 AM (IST)
रुपये तो ले लिए, नहीं बनवा रहे घर, अब होगी ये कार्रवाई Aligarh News
रुपये तो ले लिए, नहीं बनवा रहे घर, अब होगी ये कार्रवाई Aligarh News

अलीगढ़ (जेएनएन)। पहले आवास निर्माण के लिए दफ्तर पहुंचे पात्रों को विभाग के अफसर छकाते थे। अब लाभार्थी उन्हें छका रहे हैं। दांव उल्टा पड़ गया है। जिले में एक हजार के करीब ऐसे लाभार्थीं, जिनके लिए कई महीने पूर्व ही पहली किस्त जारी हो गई है, लेकिन अब तक इन्होंने निर्माण शुरू नहीं कराया है। डूडा की तरफ से अब इन सबको नोटिस जारी किए जा रहे हैं। इसमें एक सप्ताह का समय दिया गया है। अगर इसमें निर्माण शुरू नहीं किया तो फिर रिकवरी शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

यह है मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट

2022 तक हर व्यक्ति को छत मुहैया कराना पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है। इसीलिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित की जा रही हैं। शहरी क्षेत्र में जहां एक आवास के लिए 2.50 लाख की धनराशि दी जाती है। यह धनराशि किस्त के हिसाब से मिलती है। पहली किस्त में 50 हजार रुपये मिलते हैं। इसके बाद जब यह धनराशि खर्च हो जाएगी फिर दूसरी किस्त में एक लाख जारी होंगे। तीसरी किस्त में भी बचे हुए एक लाख मिलते हैं।

किस्त ले ली, निर्माण नहीं

जिले के निकाय क्षेत्रों में अब तक 25 हजार से ज्यादा आवास स्वीकृति हो चुके हैं। इनमें से अधिकांश की किस्त भी जारी हो गई हैं, लेकिन जिले में एक हजार से ज्यादा से ऐसे भी लाभार्थी हैं, जिन्हें महीनों पहले ही आवास निर्माण को 50 हजार की पहली किस्त मिल गई है, लेकिन इन्होंने अब तक निर्माण कार्य शुरू नहीं किया है। कई बार अफसरों ने इनके घर चक्कर लगाए हैं, लेकिन अब तक निर्माण न हुआ है।

नोटिस हो रहे हैं जारी

अब डूडा की तरफ से ऐसे सभी लाभार्थियों के नोटिस जारी हो रहे हैं। इन्हें एक सप्ताह का समय दिया जा रहा है। अगर इसमें यह आवास का निर्माण कार्य शुरू नहीं करते हैं तो फिर इन्हें अपात्र घोषित कर धनराशि वापस ले ली जाएगी। इसके साथ ही कानूनी कार्रवाई भी होगी।

होगी एक-एक पाई की रिकवरी

डूडा के परियोजना निदेशक प्रभात मिश्रा का कहना है कि एक हजार के करीब लाभार्थी हैं, जो किस्त लेने के बाद भी निर्माण शुरू नहीं कर रहे हैं। इन्हें चिह्नित कर नोटिस जारी किए जा रहे हैं। इसके बाद इनसे एक-एक पाई की रिकवरी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.