Move to Jagran APP

कैंप लगाकर गर्भवतियों के एंटीनेटल चेकअप

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : मातृत्व सुरक्षा व शिशु सुरक्षा के लिए अस्पतालों में हर गर्भवती का एंटीनेटल

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 May 2017 01:52 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2017 01:52 AM (IST)
कैंप लगाकर गर्भवतियों के एंटीनेटल चेकअप
कैंप लगाकर गर्भवतियों के एंटीनेटल चेकअप

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : मातृत्व सुरक्षा व शिशु सुरक्षा के लिए अस्पतालों में हर गर्भवती का एंटीनेटल चेकअप (वजन, बीपी, आयरन, यूरीन आदि) का प्रावधान है, मगर सुदूर गांव की महिलाएं इससे वंचित रह जाती है। भारत सरकार के सहयोग से उत्तर प्रदेश एड्स नियंत्रण सोसाइटी उन महिलाओं तक पहुंचने के लिए हर ब्लाक में दो-दो एंटीनेटर चेकअप शिविर लगाएगी। स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से यह कार्य ममता हेल्थ इंस्टीट्यूट फोर मदर एंड चाइल्ड संस्था करेगी।

loksabha election banner

गर्भावस्था में उचित देखभाल न होने से ही मातृ-शिशु मृत्यु दर बढ़ रही है। संस्था के आउट रीच वर्कर्स व स्वास्थ्य विभाग के सुझाव पर ब्लाक में एंटीनेटल चेकअप शिविर के लिए ऐसे दो स्थल चुने गए हैं, जहां पर गर्भवती महिलाओं तक एंटीनेटल चेअकप की सुविधा नहीं मिल पाती।

इन शिविरों में गर्भवती महिलाओं का वजन, ब्लड प्रेशर की जांच, ब्लड ग्रुप, गर्भस्थ शिशु की जांच, यूरीन टेस्ट होगा। जिन महिलाओं में खून की कमी पाई जाएगी, उन्हें आयरन की गोलियां दी जाएंगी। टिटनेस के टीके भी लगाए जाएंगे।

हर गर्भवती की एचआइवी स्क्रीनिंग

संस्था के जिला को-ऑर्डिनेटर मोहम्मद आलम के अनुसार शिविर में आने वाली प्रत्येक गर्भवती महिला की एचआइवी स्क्रीनिंग होगी। संभावित गर्भवतियों व गर्भस्थ शिशुओं की एचआइवी जांच के लिए चिह्नित किया जाएगा। गर्भवती के एचआइवी संक्रमित पाए जाने पर शिशु को उसके संक्रमण से बचाने का प्रयास किया जाएगा।

शिविर में महिला चिकित्सक, एएनएम, आशा, स्टाफ नर्स व एलटी विभाग की तरफ से दिए जाएंगे। हाईरिस्क प्रेगनेंसी वाली महिलाओं को चिह्नित करने में मदद मिलेगी। एचआइवी जांच की दर में वृद्धि होगी।

डॉ. एमएल अग्रवाल, सीएमओ। ----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.