Move to Jagran APP

चीन से मुकाबले को ताला मांगे मजबूती

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : चीन में गुंजाव शहर उद्योग का हब बना हुआ है। इसके लिए वहां की सरकार ने सब क

By Edited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 02:08 AM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 02:08 AM (IST)
चीन से मुकाबले को ताला मांगे मजबूती
चीन से मुकाबले को ताला मांगे मजबूती

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : चीन में गुंजाव शहर उद्योग का हब बना हुआ है। इसके लिए वहां की सरकार ने सब कारोबारियों को उद्योग लगाने के लिए रियायती दरों को प्लाट उपलब्ध कराए। आधुनिक तकनीक की मशीनें भी उपलब्ध कराई। इंस्पेक्टर राज को खत्म किया गया, ताकि कारोबारियों को परेशानी न हो। उद्योग लगाने के लिए एनओसी जैसी तमाम औपचारिकताओं को भी हटाया। उद्योगों के लिए कच्चा माल भी उपलब्ध कराया। इन्हीं सुविधाओं के चलते चीन के उद्यमी दुनियाभर में डंका बजाए हुए हैं। इसका जिक्र इसलिए किया जा रहा है कि क्या हमारी सरकारें ऐसा नहीं कर सकतीं? देश-दुनिया में विख्यात अलीगढ़ के ताला व हार्डवेयर उद्योग को कैसे मजबूती दी जा सकती है। यूपी सरकार इसमें कैसे मदद कर सकती है? प्रदेश में विधानसभा चुनाव सामने हैं, नई सरकार से एक बार फिर उद्यमियों को ढेरों उम्मीद हैं। बड़े मुद्दे में आज हम ताला व हार्डवेयर कारोबार की दिशा व दशा पर बात करेंगे।

prime article banner

अलीगढ़ का ताला उद्योग दशकों पुराना है। यह घर-घर फैला हुआ है। शहर में छोटी-बड़ी करीब दो हजार फैक्ट्रियां हैं। हार्डवेयर की भी 800 से अधिक यहां फैक्ट्रियां हैं। सालाना कारोबार की बात करें तो दोनों मिलाकर 1200 करोड़ रुपये से अधिक है। अलीगढ़ का ताला व हार्डवेयर दुनिया के कई हिस्सों में निर्यात होता है। भारत से निर्यात होने वाले ताले का 70 फीसदी ताला अलीगढ़ से ही निर्यात होता है। बाकी 30 फीसद ताला बांबे, नोएडा, दिल्ली आदि शहरों से होता है।

निर्बाध मिले बिजली : किसी भी उद्योग के लिए निर्बाध बिजली की बहुत जरूरत होती है। बिजली की बेहतर सप्लाई न होने व महंगी बिजली के चलते जिले में दस से अधिक फर्निश फैक्ट्री बंद हो गई। शहर के ताला कारोबारियों ने बिजली कटौती पर खूब मुसीबत झेली, जनरेटर तक का सहारा लेना पड़ा।

गुजरात की तरह बनें क्लस्टर : गुजरात सरकार ने उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए क्लस्टर बनाए हैं, इससे कारोबारियों को बड़ा लाभ मिला है। यहां के कारोबारी भी चाहते हैं कि ताला व हार्डवेयर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए क्लस्टर बनाएं जाएं। सरकार ने इस पर काम शुरू भी किया लेकिन पूरी तरह परवान नहीं चढ़ पाया।

कब होगी तालानगरी आबाद : तीस साल पहले ताला नगरी की नींव रखी गई थी। लेकिन अभी तक ये नगरी पूरी तहर आबाद नहीं हो सकी है। 1286 पलॉट में से 284 पर ही फैक्ट्री चल रही हैं। कई प्लॉट स्वामी नई इकाई बनवाने के लिए महीनों से लाइन में हैं, लेकिन कागजी कार्रवाई ही पूरी नहीं हो रही।

......

एनओसी मुक्त करना होगा ताकी शोषण न हो सके। इंस्पेक्टर राज खत्म हो और कम दामों पर कच्चा माल मिले। ताले को टैक्स फ्री किया जाए। चीन, ताइवान, टर्की से आने वाली मशीनों पर एक्ससाइज ड्यूटी न लगाई जाए, बिक्री के लिए आने वाली मशीनों पर ही ये ड्यूटी लगे।

- पवन खंडेलवाल, ताला कारोबारी

जो भी सरकार आए, इंडस्ट्री के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करे, चीन की तरह। हर तरीके की एनओसी समाप्त की जाए। दस साल तक कर मुक्त करे।

- चंद्र शेखर शर्मा, ताला उद्यमी

रोड, बिजली, लाइन आर्डर बहुत जरूरी है। यूपी का लाइन एंड आर्डर बहुत खराब है। कच्चे माल के दाम ऊपर नीचे होने से परेशानी होती है, कुछ होना चाहिए। टैक्स कम लगाया जाए।

- आरके अग्रवाल, स्पाइडर मेटल

किसी भी उद्योग के लिए बिजली बहुत जरूरी होती है, पिछले कई महीनों से सरकार को बिजली की सप्लाई बेहतर मिल रही है। कॉमन फैसिलिटी सेंटर से भी कारोबारियों को लाभ मिलेगा।

- मोहम्मद अली, लिंक लॉक

.......

प्रत्याशियों के बोल

एक उद्योगपति होने के नाते मेरी कोशिश रहती है कि ताला व हार्डवेयर कारोबार लगातार प्रगति करे। मेरी कोशिश से ही इंडस्ट्रीयल स्टेट में अलग फीडर बना। अब बिजली की कोई समस्या नहीं हैं। अन्य सुविधाएं मिलें इसके लिए प्रयास जारी रहेगा।

- जफर आलम, सपा प्रत्याशी

भाजपा की सरकर ने तालानगरी के रूप में बेहतर सौगात दी थी, लेकिन बाद की सरकारों ने इसके लिए कुछ नहीं किया। विधायक बना तो ताला व हार्डवेयर कारोबार की उन्नति के लिए पूरी कोशिश की जाएगी।

- संजीव राजा, भाजपा प्रत्याशी

बसपा हमेशा से ही विकास के पक्ष में रही है। ताला व हार्डवेयर कारोबार हमारी शान है। कारोबार और तरक्की करे इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

- आरिफ बॉबी, बसपा प्रत्याशी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.