Move to Jagran APP

छोड़ रहे ठेका, नहीं करा रहे नवीनीकरण

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : जिले में देसी शराब के ठेकों में जबर्दस्त घाटा होने से इस बार काफी संख्या म

By Edited By: Published: Fri, 09 Dec 2016 02:05 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2016 02:05 AM (IST)
छोड़ रहे ठेका, नहीं करा रहे नवीनीकरण

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : जिले में देसी शराब के ठेकों में जबर्दस्त घाटा होने से इस बार काफी संख्या में ठेकेदार ठेका छोड़ रहे हैं। आधे से अधिक ठेकेदार तो अपने लाइसेंस का नवीनीकरण ही नहीं करा रहे। इससे आबकारी अधिकारियों के पसीने छूट रहे हैं। उन्होंने नवीनीकरण की तिथि एक दिन और बढ़ाकर शुक्रवार तक कर दी है।

loksabha election banner

जिले में देसी शराब के 219 ठेके हैं। अंग्रेजी के 102 व बीयर के 101 ठेके हैं। 11 मॉडल शॉप के ठेके हैं। प्रतिवर्ष इन ठेकों का नवीनीकरण होता है। इस बार चार से आठ दिसंबर तक नवीनीकरण की तिथि थी। मगर, देसी शराब के ठेकेदार नवीनीकरण में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। इसको लेकर परेशान आबकारी विभाग के अधिकारियों ने जिलेभर के देसी शराब के ठेकेदारों की बैठक कर नवीनीकरण के लिए प्रोत्साहित भी किया। मगर, गुस्साए कुछ ठेकदारों ने शराब कारोबार से ही तौबा करने का मन बना लिया है। ठेकेदारों का कहना है कि देसी शराब में प्रति महीने कोटा बांध दिया जाता है। यदि बिक्री कम भी हो फिर भी महीनेभर का पूरा कोटा उठाना पड़ता है, जबकि इस वर्ष अप्रैल महीने से ही देसी शराब की बिक्री कम हो गई थी। ठेकेदारों का कहना है कि इससे कारोबार में 30 से 40 फीसद तक नुकसान उन्हें उठाना पड़ा है। इसलिए अधिकांश ठेकेदार नवीनीकरण नहीं करा रहे हैं।

बढ़ा दी तिथि

देसी शराब के ठेकेदारों में लाइसेंस नवीनीकरण को लेकर रुचि न होने पर एक दिन तिथि बढ़ाई गई है। पहले यह तिथि आठ दिसंबर तक थी, मगर अब ठेकेदार गुरुवार को भी अपना लाइसेंस नवीनीकरण करा सकते हैं।

ऐसे हुई स्थिति गड़बड़ : देसी शराब के ठेकों की स्थिति गड़बड़ होने का प्रमुख कारण अंग्रेजी शराब के रेट कम होना है। अंग्रेजी शराब का एक क्वार्टर 100 रुपये में मिल रहा है, जबकि देसी शराब का एक पउआ 77 रुपये का है। इतना कम अंतर होने के चलते अधिकांश लोग अंग्रेजी शराब लेना पसंद करते हैं। इसलिए इस वर्ष अप्रैल महीने से ही देसी शराब की बिक्री कम होने लगी थी।

ठेकेदार नहीं उठा पा रहे कोटा

घाटे के चलते कई ठेकेदार अपना महीने का कोटा नहीं उठा पा रहे हैं। कुछ ठेकेदारों ने तो अक्टूबर महीने का ठेका जैसे-तैसे दिसंबर महीने में उठाया है।

इन पर भी असर : अंग्रेजी शराब में भी 10 फीसद की नवीनीकरण में कमी की संभावना है। बीयर व मॉडल शॉप में भी आशंका है कि चार से पांच फीसद लोग नवीनीकरण नहीं कराएंगे।

नई दुकानों के लिए मिलेंगे फार्म : नवीनीकरण के बाद जो दुकानें छूट जाएंगी उनके लिये ठेके उठाए जाएंगे। नई दुकानों के लिए 11 दिसंबर से फार्म मिलेंगे। 14 दिसंबर को फार्म जमा करने की तिथि है।

...........

अभी एक दिन का समय बचा हुआ है। संभव है कि लाइसेंस के नवीनीकरण की संख्या बढ़ेगी। हालांकि, पिछली बार की अपेक्षा इसबार देसी शराब में लाइसेंस नवीनीकरण में कुछ कमी आई है।

- एनके यादव, जिला आबकारी अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.