Move to Jagran APP

नई सोच के साथ संस्कारों की परख

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : जिले के 28 स्कूलों में बुधवार को 26300 बच्चों ने जागरण संस्कारशाला परीक्षा

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 02:35 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 02:35 AM (IST)
नई सोच के साथ संस्कारों की परख

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : जिले के 28 स्कूलों में बुधवार को 26300 बच्चों ने जागरण संस्कारशाला परीक्षा दी। परीक्षा में नई सोच के साथ बच्चों के संस्कारों की परख की गई। प्रतिभागियों के अभिभावकों ने भी परीक्षा में रुचि दिखाई। दैनिक जागरण की ओर से अभिभावकों को एक-एक ओएमआर शीट मंगलवार को ही दे दी गई थी। सवालों के उत्तर घर पर ले जाकर देने थे।

loksabha election banner

बुधवार को सुबह वो ओएमआर शीट प्रतिभागी बच्चों के हाथ स्कूलों में भेजी गई। परीक्षार्थी व अभिभावक के प्राप्तांकों को मिलाकर परिणाम घोषित किया जाएगा। मदर्स टच स्कूल, रेंज हिल्स पब्लिक स्कूल, विक्टोरियस इंटरनेशनल स्कूल, सरस्वती विद्या मंदिर, कृष्णा ग‌र्ल्स हाईस्कूल, एसजेडी मेमोरियल पब्लिक स्कूल, विश्व भारती पब्लिक स्कूल, गोल्ड माइन पब्लिक स्कूल व नीहार मीरा नेशनल सीनियर सेकेंड्री स्कूल आदि में परीक्षा कराई गई।

प्रतिभागियों के बोल

सामाजिक मूल्य के सवाल दिलचस्प थे। संस्कारशाला ने सिखाया कि किसी एक धर्म के सम्मान में दूसरे की अनदेखी नहीं करनी चाहिए। समाज में इसी उद्देश्य से काम करना चाहिए। परिस्थिति व गतिविधियों में सामंजस्य बैठाकर काम किया जाना चाहिए।

- हर्षिता शर्मा, विजडम पब्लिक स्कूल।

संस्कारशाला से समाज में युवाओं के मूल्य विकसित करने की सीख मिलती है। खुद नियमों का पालन कर दूसरों को जागरूक करने के संस्कार विकसित करने चाहिए। यह परीक्षा में सीखने को मिला। परीक्षा जिम्मेदार नागरिक बनने पर आधारित थी। ये बड़ा संस्कार दैनिक जागरण ने दिया।

- प्रतीक वाष्र्णेय, विजडम पब्लिक स्कूल।

मॉडर्न होते जमाने में बच्चे संस्कार भूल चुके हैं। संस्कारशाला संस्कृति व संस्कार की याद दिलाती है। दैनिक जागरण में प्रकाशित हुए लेखों से काफी सीख मिली। आधुनिकता के दौर में संस्कार नहीं भूलने चाहिए, क्योंकि हद किसी भी चीज की नुकसानदायक होती है।

- दीक्षा, संत फिदेलिस स्कूल।

संस्कारशाला से देश के प्रति कर्तव्यों की सीख मिली है। समर्पण व नैतिक मूल्यों के संस्कार दैनिक जागरण ने सिखाए। कर्तव्यों का पालन करना व दूसरों को जागरूक करने पर आधारित परीक्षा से काफी सीखने को मिला। घर, समाज या देश के प्रति समर्पण की भावना दैनिक जागरण ने जगाई और संस्कारशाला ने इसे मजबूती दी।

- मेहुल कुमार, संत फिदेलिस स्कूल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.