Move to Jagran APP

अमन-चैन के लिए उठे हजारों हाथ

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : जुमा अलविदा की नमाज में शुक्रवार को जामा मस्जिद में अल्लाह के सजदे के लिए

By Edited By: Published: Sat, 02 Jul 2016 01:27 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2016 01:27 AM (IST)
अमन-चैन के लिए उठे हजारों हाथ

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : जुमा अलविदा की नमाज में शुक्रवार को जामा मस्जिद में अल्लाह के सजदे के लिए हजारों सिर झुके। इमाम कारी शागील ने नमाज अदा कराई। शहर मुफ्ती मुहम्मद खालिद हमीद ने अमनो-अमान की सभी से अपील की। रोजेदारों ने गरीबों में जकात व फितरे बांटे।

loksabha election banner

ऊपरकोट स्थित जामा मस्जिद का नजारा शुक्रवार को देखते ही बनता था। सुबह से ही यहां रौनक थी। दोपहर 12 बजे नमाज की तैयारियां शुरू हो गई। हाथों में जानमाज लिए रोजेदार जामा मस्जिद की ओर बढ़ रहे थे। सभी को बेसब्री थी कि जामा मस्जिद में उन्हें नमाज अदा करने का मौका मिले। मगर, कुछ ही देर में परिसर भर चुका था। रोजेदारों को बाहर अपना जानमाज बिछाना पड़ा। दोपहर 12:30 बजे तक अल्लाह की इबादत के लिए रोजेदार तैयार हो चुके थे। एक बजे के करीब शहर मुफ्ती ने तकरीर की। शहर में अमनो-अमान के लिए दुआ की। उन्होंने कहा कि पाक रमजान सवाब का महीना है। सारी बुराइयों को खत्म कर सिर्फ अल्लाह की इबादत में लगें, जो लोग भटकें हैं, अभी भी समय है कि वह नेक रास्ते पर चलना शुरू कर दें। अल्लाह इतना बरकत देगा, आप सोच भी नहीं सकते हो। बीमार, यतीम के लिए दुआ की गई। शहर में आपसी भाई-चारा बनाए रखने की अपील की। फिर, जुमा अलविदा की नमाज अदा की गई। इससे पहले जामा मस्जिद के इमाम महमूदउल इस्लाम ने कहा कि अल्लाह ने पाक महीना सिर्फ इबादत के लिए मुकर्रर किया है। आपकी बेसब्री सिर्फ इबादत के लिए होनी चाहिए। आप बड़े खुशनसीब हैं कि ये बरकत का महीना आपको मिल पाया है।

मौसम ने दिया साथ

लगातार दो दिनों से जिस प्रकार से दिन में उमस पड़ रही थी, उससे सभी बेचैन थे। मगर शुक्रवार को अलविदा जुमा की नमाज में मौसम ने पूरा साथ दिया। दोपहर 12 बजे से बादल छाने लगे। इसके बाद लुकाछिपी का खेल शुरू हो गया, जिससे कम से कम सीधे धूप नहीं लग रही थी। रोजेदारों ने भी राहत महसूस की।

आपसी सौहार्द्र रखें कायम

समाजसेवी गुलजार अहमद ने सभी से त्योहार आपसी प्रेम-सौहार्द्र से मनाए जाने की अपील की। कहा, शहर अमनो-अमान की ओर बढ़ रहा है।

पुलिस ने बरती सतर्कता

जुमा अलविदा की नमाज को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से चौकन्ना रहा। जामा मस्जिद और आसपास के क्षेत्रों में चप्पे-चप्पे पर फोर्स लगाया गया था। देहात के थानेदारों की शहर में ड्यूटी लगाई गई थी। हिंदूवादी संगठनों पर खुफिया एजेंसियों की पैनी निगाह रही। जामा मस्जिद की ओर जाने वाले रास्तों पर सभी तरह के वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया गया था।

शुक्रवार की सुबह से ही फोर्स की ड्यूटी लगा दी गई थी। जामा मस्जिद के आसपास भारी संख्या में फोर्स तैनात किया गया था। नमाज स्थल के आसपास जाल लगाकर आवारा जानवरों पर नगर निगम की टीम विशेष निगरानी रखे हुए थी। एसपी सिटी अतुल श्रीवास्तव ने बताया कि अलविदा जुमे की नमाज को लेकर पर्याप्त इंतजाम किए गए थे। खुद वह भी कोतवाली क्षेत्र में रहे। इसके अलावा ¨हदूवादी संगठनों पर पुलिस प्रशासन की कड़ी निगाह रही।

ईदगाह पर भी डाली जाए पट्टी

समाजसेवी गुलजार अहमद ने नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा से मांग की है कि ईद की नमाज पर ईदगाह में भी पक्के निशान (पट्टी) डाली जाए, जिससे रोजेदारों को जानमाज बिछाने में आसानी होगी।

माइक ने दिया धोखा

ऊपरकोट स्थित जामा मस्जिद में नमाज के समय माइक ने इस बार भी धोखा दे दिया। अजान के समय गड़बड़ी आ गई, जिससे आवाज बाहर तक नहीं आ रही थी। हालांकि, कुछ देर बाद उसे ठीक कर लिया गया।

-----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.