Move to Jagran APP

हादसों में सबसे ज्यादा विकृत हो रहे चेहरे

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : हड्डी टूटने की घटनाएं अक्सर तब होती हैं, जब लोग झगड़ा करें या ऊंचाई से गिर

By Edited By: Published: Sat, 13 Feb 2016 01:51 AM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2016 01:51 AM (IST)
हादसों में सबसे ज्यादा विकृत हो रहे चेहरे

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : हड्डी टूटने की घटनाएं अक्सर तब होती हैं, जब लोग झगड़ा करें या ऊंचाई से गिर गए हों, लेकिन अब ऐसा नहीं हैं। सड़क हादसों में जबड़े ज्यादा टूट रहे हैं। ऐसे मरीजों का इलाज भी सर्जरी के जरिये एएमयू के डेंटल कॉलेज में सकुशल हो रहा है। इस सर्जरी को बढ़ावा देने और लोगों में इसके प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से हर साल 13 फरवरी को विश्व भर में ओरल एंड मैक्सिलो फेशियल सर्जस डे मनाया जाता है।

loksabha election banner

एएमयू के डेंटल कॉलेज के ओरल एंड मैक्सिलो फेशियल डिपार्टमेंट में अलीगढ़ ही नहीं आसपास के अन्य जनपदों से भी सड़क हादसों में चेहरे की हड्डी टूटी के मरीज आते हैं, जिन्हें ऑपरेशन के जरिये ही जोड़ा जाता है। पिछले 18 महीने में ही डेंटल कॉलेज में इस तरह के 325 मरीज पहुंचे।

18 माह में ऑपरेशन की स्थिति

एक्सीडेंट में टूटे जबड़े : 71.3 फीसद

गिरने से : 19 फीसद

मारपीट में : 9.5 फीसद

आंख की हड्डी : 21.3 फीसद

आंख के नीचे की हड्डी : 45 फीसद

मुफ्त ओरल कैंसर जांच कैंप

डेंटल कॉलेज के ओरल एंड मैक्सिलो फेशियल सर्जरी विभाग में 13 फरवरी को मुफ्त ओरल जांच शिविर लगाया जाएगा। ऐसे मरीजों की भी जांच की जाएगी जो दूसरे अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। शिविर का आयोजन सुबह 9 से दोपहर एक बजे तक होगा।

इनका कहना है

लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से ओरल एंड मैक्सिलो फेशियल सर्जस डे का आयोजन होता है। डेंटल कॉलेज में नाक व आंख की हड्डी टूटे तमाम मरीजों की भी ऑपरेशन के जरिये हड्डियां जोड़ी गई हैं।

- सरवर हाशमी, विभागाध्यक्ष, ओरल एंड मैक्सिलो फेशियल सर्जरी विभाग डेंटल कॉलेज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.