Move to Jagran APP

एएमयू सर्किल पर स्मृति ईरानी का पुतला फूंका

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या क

By Edited By: Published: Sun, 07 Feb 2016 01:57 AM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 01:57 AM (IST)
एएमयू सर्किल पर स्मृति 
ईरानी का पुतला फूंका

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या को लेकर शनिवार को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से निष्कासित व सपा नेता शहजाद आलम बर्नी के नेतृत्व में एएमयू सर्किल पर पुतला दहन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला दहन करने की भी धमकी दी गई।

loksabha election banner

पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष शहजाद आलम बर्नी के नेतृत्व में मौजूद युवकों ने मानव मानव संसाधन विकास मंत्री के त्यागपत्र की माग की और दोषियों को जेल भेजो के नारे भी लगाए। बरनी ने कहा कि केंद्र सरकार छात्र, दलित व अल्पसंख्यक विरोधी है। आरएसएस जैसे संगठनों के हाथों में खेल रही है। उन्होंने रोहित प्रकरण में मानव संसाधन विकास मंत्री के रवैये गैर जिम्मेदाराना बताते हुए कहा कि कहा कि कम पढ़ी-लिखी मंत्री शोध छात्रों की समस्याओं को समझने में नाकाम रही हैं, इसलिए उन्हें तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए। शहजाद आलम ने वेमुला को अपना भाई बताया और कहा कि अगर इस मामले में कार्रवाई नहीं की गई तो प्रधानमंत्री का पुतला फूंकने में भी गुरेज नहीं किया जाएगा। बरनी की मानें तो उनके साथ एएमयू के छात्र भी थे। इनमें अंग्रेजी विभाग के शोध छात्र शाजली, छात्र नेता हैदर अली, मोहम्मद आजम, मोहम्मद अरीब, मोहम्मद आमिर, सलमान किदवई, आतिफ खान, राकिब खान, मोहम्मद आतिफ मुजाहिद रजा, बबलू, मोहम्मद माज, आसिफ तुर्क, मोहम्मद अशरफा आदि मौजूद रहे।

हमारी रिपोर्ट के हिसाब से पुतला दहन में एएमयू छात्र शामिल नहीं थे। अगर कोई छात्र था तो इसकी जांच कराई जाएगी। शहजाद आलम बरनी निष्कासित छात्र है। उसके साथ एएमयू छात्र नहीं होने चाहिए।

- प्रो. एम. मोहसिन खान, प्रॉक्टर एएमयू।

पुतला दहन की मुझे जानकारी नहीं हैं, न ही पुलिस को इस संबंध में कोई सूचना दी गई। मैं अपने स्तर से इसकी जानकारी जुटाऊंगा।

- सूर्यकांत द्विवेदी, इंस्पेक्टर सिविल सिविल लाइंस।

बरनी के खिलाफ कार्रवाई करे इंतजामिया

अलीगढ़ : एएमयू स्टूडेंट एक्शन कमेटी की शनिवार को मौलाना आजाद लाइब्रेरी कैंटीन मीटिंग हुई। जिसमें पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष शहजाद आलम बरनी द्वारा मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी का पुतला फूंकने जाने की निंदा की। एलान किया कि अगर किसी ने भविष्य में यूनिवर्सिटी का नाम इस्तेमाल कर इसे बदनाम करने की कोशिश की तो कमेटी उनके खिलाफ आंदोलन करेगी। कमेटी के लीगल एडवाइजर अब्दुल कादिर पाशा का कहना है कि कमिटी को रोहित कि मौत का दुख है, जो लोग भी मौत के जिम्मेदार हैं उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए, लेकिन एक महीना बाद पुतला जलना निंदनीय है। कन्वीनर शिकोह मोहम्मद का कहना है कि इस तरह की घटनाओं से सरकार और यूनिवर्सिटी के बीच खाई पैदा कर रहे हैं जो नहीं होने देंगे। छात्र नेता मोहम्मद जोरेज का कहना है कि शहजाद आलम को एएमयू को बदनाम कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी को उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। बैठक में कनवीनर फहीम अख्तर, इमरान खान, मंज़ूर खान, जुनैद अली खान, जानिब हसन, शुएब खान, अमानी वजीर, लियाकत खान, असलम खान, अब्दुल कदर गौर, हाशिम खान आदि शामिल थे। छात्र नेता कुंवर मोहम्मद ने भी स्मृति ईरानी का पुतला फूंकने की निंदा की है।

..............


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.