Move to Jagran APP

टप्पल में डंके की चोट पर अवैध खनन

रमाकान्त चतुर्वेदी, अलीगढ़ : टप्पल क्षेत्र के गांव घरबरा में यमुना से बालू का अवैध खनन धड़ल्ले से हो

By Edited By: Published: Fri, 21 Nov 2014 01:30 AM (IST)Updated: Fri, 21 Nov 2014 01:30 AM (IST)
टप्पल में डंके की चोट पर अवैध खनन

रमाकान्त चतुर्वेदी, अलीगढ़ : टप्पल क्षेत्र के गांव घरबरा में यमुना से बालू का अवैध खनन धड़ल्ले से हो रहा है। पुलिस-प्रशासनिक अफसर आंख-कान बंद किए बैठे हैं। जिला प्रशासन ने 30 बीघा जमीन पर खनन का पट्टा दिया है, लेकिन यहां सैकड़ों बीघा भूमि में खनन कर 800 डंपर रोज नोएडा, गाजियाबाद व दिल्ली तक बालू ले जा रहे हैं। क्षेत्रीय लोगों को आशंका है कि अवैध खनन ऐसे ही होते रहा तो बाढ़ के दौरान बांध के टूटते ही आसपास के 15 गांव तबाह हो जाएंगे। लोगों ने इस बाबत टप्पल थाने में तहरीर भी दी है,जिसके बाद अवैध खनन का काम पिछले दो दिन से शिथिल पड़ गया है।

loksabha election banner

तहरीर में कहा गया है कि एक माह से घरबरा क्षेत्र की यमुना में लालपुर मार्ग से प्रतिदिन लगभग 800 डंपर बालू का खनन किया जा रहा है। तहरीर में मांग की गई है कि संबंधित पट्टेदार या ठेकेदार को आवंटित खनन स्थान की गाटा संख्या दर्शाकर रकबा की पैमाइश कराई जाए, ताकि इलाके के लोग संतुष्ट हो सकें। खनन के दस्तावेजों की जांच की जाए, क्योंकि गांव लालपुर के किसानों ने डंपर चालकों से पूछताछ की तो पता चला कि उन्हें दो तरह की रसीद दी जा रही हैं। मंगलवार को एक डंपर चालक को दी गईं दो रसीदों में एक की संख्या- 0509666 व दूसरी की 8596582 थी। लोगों ने इनमें से एक के नकली होने की आशंका जताई है। इसलिए दोनों रसीदों की जांच कराकर देखा जाए कि रोज हो रहे 800 डंपर बालू खनन पर राजस्व की अदायगी हो रही है या नहीं? ग्रामीणों का यह भी कहना है कि एक माह से चल रहा खनन अभी दिसंबर तक और चलेगा। इससे हालात भयावह हो जाएंगे। खनन से बाढ़ के दौरान बांध टूट गया तो आसपास के 15 गांवों में जल प्लावन से जन-धन की भारी तबाही हो सकती है। बालू भरे 800 डंपर रोज निकलने से आसपास के खेतों में फसल व सड़कें तबाह हो चुकी हैं। इसे लेकर गांव घरबरा, लालपुर व आदमपुर के लोगों में भारी रोष है। तहरीर में आरोप लगाया गया है कि अवैध खनन करने वाले दबंग ग्रामीणों को धमकी दे रहे हैं, लेकिन तहरीर दिए जाने के बाद से यमुना में खनन का काम हल्का हो गया है।

.............

घरबरा में पट्टा जरूर दिया गया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि उसकी आड़ में अवैध खनन किया जाए। पट्टे से इतर अगर कोई खनन होता है तो वह अवैध ही है। एसडीएम खैर व खनन अफसरों को भेजकर छानबीन कराई जाएगी। गलत खनन मिलने पर कार्रवाई भी होगी।

- डॉ. वीके सिंह, एडीएम (वित्त व राजस्व)।

खनन को लेकर ग्रामीणों ने तहरीर दी है। आरोप की छानबीन की जा रही है। ग्रामीणों का विरोध वाहनों के गुजरने व सड़कों के टूटने को लेकर है। खनन राज्य सरकार की सहमति से हो रहा है।

- राजवीर सिंह यादव, थाना प्रभारी, टप्पल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.