Move to Jagran APP

गुजरात से आया एक अफसर तो..

By Edited By: Published: Sat, 18 May 2013 01:57 AM (IST)Updated: Sat, 18 May 2013 01:59 AM (IST)
गुजरात से आया एक अफसर तो..

अलीगढ़ : बीएसएनएल कर्मचारियों के रवैये से दुखी होकर अगर आप अपना बेसिक फोन का कनेक्शन कटवाने जा रहे हैं तो रुक जाइए। दरअसल गुजरात से आए एक अफसर ने आपकी तकलीफ का अंत तुरंत करने का नुस्खा खोज लिया है। यह नुस्खा है वेतन काटने का। जिस कर्मचारी या अधिकारी की लापरवाही से कनेक्शन कटेगा, उसे अपना वेतन भी कटवाना पड़ेगा। इस फरमान से विभाग में भूचाल आ गया है। उपभोक्ता की शिकायत आते ही कर्मचारी दौड़ लगा रहे हैं। पब्लिक का मोहभंग खत्म होने लगा है। कनेक्शन कटने बंद हो गए हैं।

loksabha election banner

22 हजार कनेक्शन

जिले में बीएसएनल के तकरीबन 22 हजार बेसिक फोन कनेक्शन हैं। इनमें 16 हजार शहर में हैं, बाकी देहात में। विभाग इस बात से परेशान है कि हर माह कनेक्शन कटवाने को 15 से 20 प्रार्थना पत्र आ रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह सर्विस ठीक न होना है।

गुजरात मॉडल

बीएसएनएल के मेरठ सर्किल के चीफ जनरल मैनेजर डीएन त्रिपाठी ने इन शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए गुजरात की तर्ज पर यहां नई पहल की है। वे गुजरात से ही ट्रांसफर होकर एक मई को यहां आए हैं। 11 मई को अफसरों के साथ बैठक में उन्होंने बेहतर सर्विस के लिए टारगेट फिक्स कर दिया है। फरमान जारी हुआ कि जिसकी लापरवाही से बेसिक कनेक्शन कटेगा, उसके वेतन से विभाग को हुई क्षति की पूर्ति की जाएगी।

24 घंटे

नए निर्देशों के अनुसार शिकायत मिलने पर बेसिक फोन 24 घंटे में सही होगा। ब्रॉड बैंड के लिए छह घंटे का समय तय किया गया है। बैंकों के फोन तीन घंटे में ठीक होंगे। यही नहीं ब्रॉड बैंड, वाइमैक्स और फाइव टू दि होम (एफटीटीएच) की शिकायत दर्ज कराने के लिए लोकल हेल्प डेस्क की सेवा भी शुरू की है। उपभोक्ता इस सेवा के 2420420 नंबर पर सुबह 10 से शाम पांच बजे तक शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

नजीर से बदला नजारा

कृष्णापुरम, रामघाट रोड के एक उपभोक्ता ने खराब सर्विस के चलते पिछले दिनों अपना कनेक्शन कटवा दिया था। जीएम रामविलास वर्मा ने इस पर तत्काल कार्रवाई करते हुए दोषी कर्मचारी के वेतन से विभाग को हुई क्षति की पूर्ति की है। यह कार्रवाई विभाग में नजीर बन गई है। अब फोन खराब होने की शिकायत मिलते ही लाइनमैन मौके पर पहुंचते हैं। एसडीओ भी कड़ी नजर रख रहे हैं।

अलीगढ़ समेत 18 जिलों

में बदलेगी सूरत

मेरठ सर्किल में कुल 18 जिले हैं। ये हैं-अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, एटा, इटावा, मैनपुरी, बरेली, पीलीभीत, बदायूं, आगरा, गाजियाबाद, नोएडा, मथुरा, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, बुलंदशहर, मेरठ।

इनका कहना है

उपभोक्ता को बेहतर सेवा देना हमारा लक्ष्य है। कुछ कर्मचारी पुराने ढर्रे पर काम करना चाहते थे। अब यह नहीं चलेगा । सीजीएम के निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है। इससे बीएसएनएल को लाभ भी हुआ है। ब्रॉड बैंड कनेक्शन तक कटने बंद हो गए हैं।

-राम विलास वर्मा, जीएम, बीएसएनएल

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.