Move to Jagran APP

खनन को बांध बना मोड़ी यमुना की धारा

जागरण संवाददाता, आगरा: सरकार की सख्ती के बाद भी अवैध खनन बेखौफ जारी है। प्रशासन और खनन विभाग की शह प

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 01:24 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 01:24 AM (IST)
खनन को बांध बना मोड़ी यमुना की धारा
खनन को बांध बना मोड़ी यमुना की धारा

जागरण संवाददाता, आगरा: सरकार की सख्ती के बाद भी अवैध खनन बेखौफ जारी है। प्रशासन और खनन विभाग की शह पर जेसीबी और पोकलेन यमुना का सीना चीर रही हैं। इतना ही नहीं, ठेकेदार के गुर्गो ने खनन के लिए यमुना में बांध बनाकर जल की धारा तक मोड़ दी है। आश्चर्यजनक है कि गुरुवार को जिस जगह सर्वे में अवैध रूप से खनन मिला, वहां शुक्रवार को भी बेखौफ खनन जारी था।

loksabha election banner

सूबे में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद भू माफिया और खनन माफिया पर सख्ती की गई। खनन को पारदर्शी बनाने के लिए ई टेंड¨रग हुई, मगर यह बेकार साबित हो रहा है। यमुना के पोइया घाट का ठेका 19 जून को ग्रेटर नोएडा निवासी प्रवीन भाटी की फर्म मैसर्स ओम कंस्ट्रक्शन को मिल गया। नियमानुसार यहां पैमाइश के बाद काम शुरू होना चाहिए था, मगर ठेका मिलते ही जेसीबी यमुना में उतर गई और सर्वे गुरुवार को हुआ। खनन विभाग के सर्वेयर को गुरुवार को साइट पर देखकर जेसीबी चालक वहां से भाग निकले। यमुना में बांध बनाकर धारा को मोड़कर बीच में किया गया है, जिससे आसानी से मशीनों से खनन किया जा सके। खनन विभाग के सर्वेयर ने यह सब देखा। इसके बाद भी शुक्रवार को यहां कोई अधिकारी नहीं पहुंचा।

खनन ठेकेदार के गुर्गे रास्ते में तख्त डालकर बैठ गए। दो बोलेरो और एक स्कॉर्पियो गाड़ी से पहुंचे ये गुर्गे दिन भर यहां खड़े रहे। एक जेसीबी और एक पोकलेन यमुना में खनन करती रहीं। चार-पांच डंपर और ट्रैक्टर-ट्रॉली बालू को ले जाते रहे। उनके दबंग अंदाज को देखते हुए कोई शिकायत करने की हिम्मत नहीं जुटा पाता।

----

दस एकड़ क्षेत्र का मिला है ठेका

खनन विभाग के मुताबिक प्रवीन भाटी को 19 जून से 18 दिसंबर 2017 तक के लिए गाटा संख्या 1122 के 10 एकड़ क्षेत्र में खनन के लिए ठेका मिला है।

--

केवल बालू लोड करने को इस्तेमाल कर सकते हैं मशीन

खनन की साइट पर जेसीबी का इस्तेमाल नियमानुसार केवल डंपर में बालू लोड करने के लिए कर सकते हैं। यमुना में खुदाई के लिए इसका इस्तेमाल करना नियम के खिलाफ है।

--

स्थानीय दबंग चला रहे ठेका, भाजपा नेता की भी शह

ग्रेटर नोएडा की फर्म ने स्थानीय दबंगों को खनन का काम दे दिया है। इसमें कई पार्टनर हैं। एक भाजपा नेता का भी इनको संरक्षण प्राप्त है। उन्हीं के दम पर ये बेखौफ होकर नियमों को ताख पर रखकर खनन कर रहे हैं।

--

यमुना में बांध बनाकर धारा मोड़ने और मशीनों से खनन करने की जानकारी नहीं है। अगर ऐसा हो रहा है, तो अचानक छापा मारकर कार्रवाई की जाएगी।

कमल कश्यप, जिला खनन अधिकारी

--


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.