Move to Jagran APP

सफाई की शपथ लेकर पुलिस ने लगाया झाड़ू

जागरण संवाददाता, आगरा: थाने और पुलिस चौकी वही थे और पुलिसकर्मी भी। सूबे का निजाम बदलते ही उनका नजरिय

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 09:03 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 09:03 PM (IST)
सफाई की शपथ लेकर पुलिस ने लगाया झाड़ू
सफाई की शपथ लेकर पुलिस ने लगाया झाड़ू

जागरण संवाददाता, आगरा: थाने और पुलिस चौकी वही थे और पुलिसकर्मी भी। सूबे का निजाम बदलते ही उनका नजरिया भी बदल गया। अब वे अपने आसपास सफाई रखने को चिंतित हैं। शासन से निर्देश मिलते ही शुक्रवार को सुबह पुलिस ने स्वच्छता की शपथ ली। इसके बाद हाथ में झाड़ू लेकर सामूहिक रूप से स्वच्छता अभियान चलाया गया।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के सरकारी कार्यालयों में गंदगी के प्रति नाराजगी जताने के बाद स्वच्छता को लेकर सभी संवेदनशील हो गए हैं। शुक्रवार को सुबह पुलिसकर्मियों ने थाने और पुलिस चौकियों में स्वच्छता की शपथ ली। इसके बाद सिपाही से लेकर थाना प्रभारियों ने झाड़ू लगाया। थाना परिसर की गंदगी साफ कर दी, लेकिन कबाड़ बने वाहन जहां थे वहीं पड़े रहे। जिले के सभी 43 थानों और पुलिस चौकियों में एक ही समय में सफाई अभियान चलाया गया। एसएसपी डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने पुलिस लाइन में शपथ दिलाकर सफाई भी कराई। सुबह 11 बजे एसएसपी कार्यालय में स्वच्छता को लेकर शपथ दिलाई गई। एसएसपी ने बताया कि स्वच्छता बनाए रखने को यह अभियान जारी रहेगा।

थानों में नहीं है शौचालय

शहर के कुछ थानों में अभी तक शौचालय नहीं हैं। ऐसे में पुलिसकर्मियों को परेशानी रहती है। नाई की मंडी थाने में पुराना शौचालय है, जिसमें दरवाजे तक नहीं हैं।

थानों में जलाया कूड़ा

जिलाधिकारी गौरव दयाल ने हाल ही में कूड़ा जलाने पर मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए थे। इसके बाद भी शुक्रवार को सफाई अभियान के दौरान थानों में पुलिसकर्मियों ने कूड़े में आग लगा दी। एत्माद्दौला थाने में भी पुलिसकर्मियों ने पेड़ों के सूखे पत्ते और लकड़ियों में आग लगाई।

ये ली शपथ

- मैं यह शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा।

- हर वर्ष सौ घंटे यानि हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा

- मैं न गंदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा।

- सबसे पहले मैं खुद मेरे परिवार से, मेरे मोहल्ले से, मेरे गांव से और मेरे कार्यस्थल से शुरुआत करूंगा

- मैं आज जो शपथ ले रहा हूं वह अन्य सौ व्यक्तियों से भी करवाऊंगा।

कलक्ट्रेट में डीएम ने दिलाई शपथ

डीएम गौरव दयाल ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट में अफसरों व कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि साल में 100 घंटे या सप्ताह में दो घंटे कार्यालय की सफाई जरूरी है। शपथ ग्रहण के कुछ देर के बाद कर्मचारियों ने कार्यालय में सफाई की। पान-मसाला खाकर आने वाले लोगों को कार्यालय के कोनों में न थूकने की सलाह दी। इस दौरान एडीएम सिटी धर्मेद्र सिंह, एडीएम प्रशासन राजेश कुमार, एडीएम वित्त राकेश कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।

वाणिज्य कर कार्यालय में हुए सफाई के इंतजाम

वाणिज्य कर कार्यालय में अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा शपथ लिए जाने के बाद अब अमल की कसरत शुरू हो गई है। कार्यालय में थूकने के लिए डस्टबिन लगा दिए गए हैं। साथ ही दीवारों पर गंदगी न करने के लिए जगह-जगह नोटिस भी लगा दिए हैं। एडीशनल कमिश्नर ग्रेड-1 पीके सिंह का कहना है कि कोई दीवारों पर न थूके इसके लिए जगह-जगह डस्टबिन रखवा दिए हैं। साथ ही गंदगी नहीं करने को नोटिस भी चस्पा कर दिए हैं। उल्लंघन करते पाए जाने पर 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा।

डाकघरों को स्वच्छ रखेंगे डाककर्मी

राज्य ही नहीं बल्कि केंद्र के कार्यालयों में असर दिखने लगा है। शुक्रवार को प्रतापपुरा स्थित प्रधान डाकघर में वरिष्ठ पोस्टमास्टर अनिल वर्मा ने अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

डीआइओएस ने लगाई झाड़ू

शिक्षा भवन में जेडी प्रदीप कुमार ने स्वच्छता की शपथ दिलाई। कर्मचारियों के साथ डीआइओएस जितेंद्र यादव व अन्य अधिकारियों ने भवन में झाडू लगाई।

दक्षिणांचल में धूमपान और गंदगी पर चलेगा डंडा

दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड में एमडी एसकेएस राठौर ने कार्यालय में गुरुवार की सुबह अधिकारियों व कर्मचारियों को साफ सफाई की शपथ दिलाई। अपने भाषण में एमडी ने निर्देशित किया कि कोई कार्यालय के अंदर धूमपान नहीं करेगा। वहीं गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। वहीं एडीए में वीसी अजय यादव ने अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलाई। फैसला लिया गया कि कोई भी कार्यालय के अंदर धूमपान नहीं करेगा। बाद में कर्मचारियों द्वारा अपने-अपने कार्यालयों की सफाई भी की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.