Move to Jagran APP

टीजीएफआइ सम्मेलन में फेडरेशन दो फाड़

जागरण संवाददाता, आगरा: टूरिस्ट गाइड्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (टीजीएफआइ) के राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन में

By Edited By: Published: Sat, 23 Jul 2016 01:21 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jul 2016 01:21 AM (IST)
टीजीएफआइ सम्मेलन में फेडरेशन दो फाड़

जागरण संवाददाता, आगरा: टूरिस्ट गाइड्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (टीजीएफआइ) के राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन में गाइड की समस्याएं सुलझाई जानी थीं। परंतु शुक्रवार को फेडरेशन दो फाड़ हो गया। टीजीएफआइ के अध्यक्ष नरेंद्र राठौड़ ने मेजबान एप्रूव्ड गाइड्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय शर्मा पर धमकाने के आरोप लगाते हुए सम्मेलन स्थगित कर दिया। वहीं, एप्रूव्ड गाइड एसोसिएशन के टीजीएफआइ पदाधिकारियों के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित होने का हवाला दे रही है।

loksabha election banner

ताजनगरी में शुक्रवार सुबह होटल क्रिस्टल सरोवर प्रीमियर में टीजीएफआइ का तीन दिवसीय 19वां वार्षिक राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू होना था। इसमें सबसे पहले वार्षिक आम सभा प्रस्तावित थी। इसमें फेडरेशन के 15 में से 11 सदस्य ही पहुंचे। इंतजार के बावजूद राष्ट्रीय पदाधिकारियों के नहीं आने पर उन्होंने अध्यक्ष नरेंद्र सिंह राठौड़, महासचिव अजय सिंह और संपूर्ण अधिशासी समिति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। उन्होंने सर्वसम्मति से इसके पारित होने पर चुनाव को अस्थायी कार्यकारी समिति गठित की गई। 24 जुलाई को द्विवार्षिक चुनाव का संचालन अस्थायी कार्यकारी समिति ही करेगी। इस बीच सदस्यों के पास ईमेल व व्हाट्स ग्रुप पर राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने सम्मेलन स्थगित होने की घोषणा कर दी। इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आइटो) के सदस्यों व पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने भी सम्मेलन में आना स्थगित कर दिया।

जान से मारने की दी धमकी

टीजीएफआइ के राष्ट्रीय महासचिव अजय सिंह ने बताया कि संजय शर्मा सुबह असामाजिक तत्वों व बाउंसरों के साथ आए। उन्होंने चुनाव में अपने पक्ष में मतदान करने के लिए धमकाना शुरू कर दिया। दिल्ली गाइड एसोसिएशन की अध्यक्ष रजनी दीक्षित के साथ दु‌र्व्यवहार किया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने असामाजिक तत्वों को होटल से बाहर किया, जिसके बाद अध्यक्ष नरेंद्र राठौड़ ने सम्मेलन स्थगित कर दिया। जान से मारने की धमकी की पुलिस से शिकायत की है।

यह रही मुख्य वजह

सम्मेलन में एप्रूव्ड गाइड एसोसिएशन आगरा केवल मेजबान था। इसका आयोजक टीजीएफआइ था, मगर एप्रूव्ड गाइड एसोसिएशन आगरा ने विपक्षी व गैर-संबद्ध यूनिट्स को भी बुला लिया। टीजीएफआइ के समानांतर संगठन चला रहे फेडरेशन ऑफ ट्रैवल गाइड्स ऑफ इंडिया के दौलत सिंह को भी बुला लिया गया। जिस पर टीजीएफआइ ने आपत्ति जाहिर की।

पेश किया निंदा प्रस्ताव

मोहब्बत के शहर में अपने साथ हुए व्यवहार से निराश टीजीएफआइ ने शाम को होटल क्रिस्टल सरोवर में बैठक की। इसमें एप्रूव्ड गाइड एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय शर्मा के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित करते हुए भ‌र्त्सना की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.