Move to Jagran APP

इलेक्ट्रोनिक बनियान से रेलवे परीक्षा में नकल

जागरण संवाददाता, आगरा: रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा में पेपर लीक का मामला शांत नहीं हुआ था कि शुक्रव

By Edited By: Published: Sat, 30 Apr 2016 01:52 AM (IST)Updated: Sat, 30 Apr 2016 01:52 AM (IST)
इलेक्ट्रोनिक बनियान से रेलवे परीक्षा में नकल

जागरण संवाददाता, आगरा: रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा में पेपर लीक का मामला शांत नहीं हुआ था कि शुक्रवार को नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश हो गया। पुलिस ने एक इलेक्ट्रॉनिक बनियान, ब्लूटूथ ईयरफोन डिवाइस (माचिस की डिब्बी में रखे थे), दो परीक्षार्थी सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया, इनमें मास्टर माइंड इंजीनियर जितेंद्र मीणा भी शामिल है। ये सभी राजस्थान के रहने वाले हैं। मलपुरा नहर के समीप बगीचे से पुलिस ने 4.80 लाख रुपये भी बरामद किए।

loksabha election banner

पिछले दो सप्ताह से आगरा रेल मंडल के 18 केंद्रों पर रेलवे भर्ती बोर्ड के विभिन्न पदों की ऑनलाइन परीक्षा हो रही है। आगरा में 14 और मथुरा में चार सेंटर हैं। परीक्षा दो मई तक होनी है। गुरुवार को गवांडा, ¨हडौन निवासी मुकेश मीणा ने कुनाल प्रोफेशनल एजूकेशनल एकेडमी, तेहरा में परीक्षा दी। पेपर कठिन था, इससे मुकेश का पेपर खराब गया। उसने यह बात उसने अपने दोस्त हंसराज पुत्र श्रीमान निवासी शुभलक्ष्मीपुर सवाईमाधोपुर (राजस्थान) को दी तो वह भी चिंतित हो गया। मुकेश ने रेलवे की परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह के मास्टरमाइंड इंजीनियर जितेंद्र मीणा निवासी मैनपुरा, भरतपुर राजस्थान से मोबाइल पर संपर्क किया। शुक्रवार को जयपुर के एमएनआइटी से जितेंद्र आगरा पहुंचा। मुकेश, जितेंद्र, हंसराज व राजेश मीणा निवासी वजीरपुरा सवाईमाधोपुर, राजस्थान मलपुरा नहर (धनौली की ओर) के समीप स्थित एक बगीचे में बैठे थे। तभी एक ग्रामीण ने संदिग्ध लोगों के बैठे होने की सूचना पुलिस को दी।

मलपुरा एसओ प्रशिक्षु आइपीएस विनीत जायसवाल ने घेराबंदी कर चारों को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि हंसराज शनिवार को मथुरा के एक सेंटर में परीक्षा देने जा रहा था। इलेक्ट्रॉनिक बनियान हंसराज को पहननी थी, जबकि जितेंद्र को सेंटर के बाहर रहना था। पूछताछ में जितेंद्र ने कई नाम बताए हैं, जबकि तीन एडमिट कार्ड भी मिले हैं।

15 दिन में सिस्टम किया तैयार

इंजीनियर जितेंद्र ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि इलेक्ट्रॉनिक बनियान को उसने 15 दिनों में तैयार किया था। इससे पूर्व भी वह कई और बनियान तैयार कर चुका है। इसके एवज में उसे साढ़े पांच से छह लाख रुपये मिलते थे।

कई परीक्षाओं में कर चुका इस्तेमाल

प्रशिक्षु आइपीएस विनीत जायसवाल ने बताया कि मास्टर माइंड जितेंद्र मीणा ने कई नाम गिनाए हैं, जो राजस्थान के हैं। राजस्थान में नकल कराने वाले कई गिरोहों का पता चला है, जिनकी जांच की जा रही है।

रेलवे में अच्छे पदों पर रिश्तेदार

पुलिस जांच में पता चला कि पकड़े गए दो परीक्षार्थी सहित चार लोगों के रिश्तेदार रेलवे में भी हैं, जो अफसर व कर्मचारी हैं।

रद हो चुका है सेंटर

पिछले दिनों इलाहाबाद में पेपर लीक होने के चलते रेलवे ने गुरुवार को एक सेंटर की परीक्षा रद कर दी थी। यह परीक्षा दो मई को होगी। एसटीएफ इलाहाबाद पेपर लीक कांड की जांच कर रही है।

इलेक्ट्रॉनिक बनियान की खासियत

- इंजीनियर जितेंद्र ने लाल रंग की इलेक्ट्रॉनिक बनियान तैयार की थी।

- इसे बनाने में मोबाइल के सर्किट का इस्तेमाल कियाथा, जिसके एक कोने में सिम लगा था।

- सीने के पास बटननुमा कैमरा था, जिससे साफ तस्वीर खींची जाती थी।

- बनियान से होकर कई तार गए थे।

- कालर में छोटे-छोटे दो वॉयस स्पीकर लगे हुए थे।

- कान में दो बेहद छोटे ब्लूटुथ ईयरफोन भी थे।

-----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.