Move to Jagran APP

हथेली पर जान, न सुधरने का एलान

जागरण संवाददाता, आगरा: नो एक्सीडेंट डे पर बुधवार को सूरज उगने से पहले दुर्घटना में दो लोगों की मौत क

By Edited By: Published: Thu, 02 Jul 2015 12:59 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2015 12:59 AM (IST)
हथेली पर जान, न सुधरने का एलान

जागरण संवाददाता, आगरा: नो एक्सीडेंट डे पर बुधवार को सूरज उगने से पहले दुर्घटना में दो लोगों की मौत के बाद ट्रैफिक पुलिस ने ब्लैक स्पॉट पर क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) और वार्निग वैन दौड़ाने का फैसला किया। टीम शहर में चिन्हित 11 सर्वाधिक दुर्घटनाग्रस्त वाले स्थानों पर लोगों को हादसों से बचने को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करती रही। दूसरी ओर लोग बिना हेलमेट तो कहीं तीन सवारी बैठा चेतावनी और चालान को ठेंगा दिखा हादसों को न्योता देते रहे। कहीं-कहीं सिपाही को खुद अपने कदम पीछे खींच लेने पडे़ ताकि उसे अपनी ओर आता देख कोई हादसे का शिकार न हो जाए। किसी जगह ट्रैफिक पुलिस गायब मिली। बुधवार को नो एक्सीडेंट डे पर हाईवे और बाइपास के ब्लैक स्पॉट पर यही दृश्य दिखाई दिया।

loksabha election banner

12.04 बजे दोपहर: गुरु का ताल

गुरुद्वारे के कट पर यातायात सिपाही और होमगार्ड तैनात थे। सिपाही और होमगार्ड सर्विस रोड से हाईवे क्रॉस करने वाले लोगों को हाथ देकर रुकने का इशारा करते तब तक चार-पांच बाइक सवार हाईवे के बीचोंबीच पहुंच गए। मथुरा की ओर से आते ट्रक के चालक को तेजी से ब्रेक लगाने पड़े, पीछे से आते ट्रक को रोकने के लिए सिपाही को कूद कर सड़क पर आना पड़ा। बिना हेलमेट बाइक सवारों को रोकने का प्रयास करता तब तक वह रफूचक्कर हो चुके थे। इस बीच खंदारी की ओर से आते बाइक सवार दंपति हादसे को न्योता दे रहे थे। पत्नी और एक बच्चे को पीछे सीट पर जबकि एक बच्चे को पेट्रोल टंकी पर बैठा रखा था। अपने पीछे और सामने से आते वाहनों की परवाह किए बिना बाइक को सर्विस रोड की ओर मोड़ दिया। इस सबके चलते कुछ देर को जाम की स्थिति पैदा हो गई।

12.18 बजे दोपहर: टीपी नगर कट

ब्लैक स्पॉट पर यातायात पुलिस का कोई सिपाही तैनात नहीं था। हाईवे पर रोडवेज बसों को रोक सवारियां भरी और उतारी जा रही थीं। बस के आगे खड़े ऑटो चालक सवारियां भरने में लगे थे। हाईवे पर बनी लोहे की रेलिंग को लोगों ने तोड़कर शॉर्ट कट बना दिया है। सर्विस रोड से कई फीट की ऊंचाई चढ़ हाईवे पर आने की कोशिश में बाइक सवार गिरते-गिरते बचे। हादसे की स्थिति में पीछे आते अन्य लोग भी शिकार होते।

12.37 बजे दोपहर: खंदारी चौराहा

यहां सिक्स लेन प्रोजेक्ट के तहत सड़क चौड़ी करने का काम चल रहा है। नया ट्रैफिक प्लान लागू होने के कारण ट्रैफिक के तीन सिपाही तैनात मिले। बिना हेलमेट बाइक पर दो महिलाओं को बैठाकर लाते युवक को सिपाही ने रोका, उसे हेलमेट लगाने की हिदायत देने लगा। इस बीच बाइक सवार ने अपना मोबाइल मिला किसी से सिफारिश कराई और वहां से चलता बना। यहां कुछ दिन पहले ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार की मौत हुई थी।

खंदारी चौराहे पर रहा विशेष ध्यान

बुधवार को स्कूल खुलने के कारण खंदारी पर ट्रैफिक पुलिस का विशेष ध्यान रहा। नई यातायात व्यवस्था लागू होने के कारण स्कूली बच्चे पहली बार चौराहे से निकलने थे। उनके साथ किसी तरह की दिक्कत या हादसा न हो, इसे लेकर सतर्कता बरती गई।

बुधवार को नो एक्सीडेंट डे के बाद यातायात पुलिस अपना अभियान सात जुलाई तक जारी रखेगी। इस दौरान सड़क हादसों को कम करने का प्रयास किया जाएगा। जागरुकता के लिए क्यूआरटी और वार्निग वैन ब्लैक स्पॉट लगातार गश्त करेंगी।

अभिषेक सिंह, एसपी ट्रैफिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.