Move to Jagran APP

बाल विज्ञानियों ने उकेरा किसानों का दर्द

जागरण संवाददाता, आगरा: मौसम के बदलते मिजाज से उजड़ती खेती और बदहाल किसानों के दर्द को छात्रों ने म

By Edited By: Published: Thu, 30 Oct 2014 10:07 PM (IST)Updated: Thu, 30 Oct 2014 10:07 PM (IST)
बाल विज्ञानियों ने उकेरा किसानों का दर्द

जागरण संवाददाता, आगरा: मौसम के बदलते मिजाज से उजड़ती खेती और बदहाल किसानों के दर्द को छात्रों ने मॉडल और चार्ट के माध्यम से उकेरा। किसी ने हुदहुद तूफान के कारण और प्रदूषण घटाने एवं पर्यावरण संरक्षण के तरीके सुझाए। किसी ने मोदी के स्वच्छता अभियान से प्रेरणा लेने का संदेश दिया तो किसी ने बिजली निर्माण में जटिल प्रक्रिया को समझाया।

loksabha election banner

एमडी जैन इंटर कॉलेज में गुरुवार को जिला स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया गया। इस दौरान 70 विद्यालयों के कक्षा 6 से 12 तक के 953 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का शुभारंभ पुलिस अधीक्षक नगर समीर सौरभ ने किया। उनका कहना था कि इस प्रकार के आयोजन छात्रों को प्रतिभा प्रदर्शित करने का मंच प्रदान करते हैं। प्रतियोगिता में सेंट जोंस इंटर कॉलेज के ग्रुप ने शहर में आस पास फैले कचरे से होने वाली गंभीर बीमारियों से जागरूक किया। इस ग्रुप में निकिता जैन, समीक्षा, सुदीक्षा, चीनू आदि शामिल रहीं। वहीं होली पब्लिक की कशिश मित्तल और श्रुति महेश्वरी ने स्वच्छ वतावरण का महत्व समझाया। उन्होंने प्रोजेक्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का झाड़ू लगाते हुए फोटो लगाया और टिप्पणी लिखा कि जब देश के मुखिया जुट सकते हैं तो हम क्यों नहीं। एमडी जैन के छात्र शिवेंद्र चौहान ने चार्ट के माध्यम से ट्रेन के नए प्रकार के पहिए बनाने का सुझाव दिया। वहीं सेंट अगेस्टिन के वरुण कौशिक ने बिजली निर्माण की जटिल प्रक्रिया दिखाते हुए उसके संरक्षण का संदेश दिया। शिक्षकों के निर्णायक मंडल ने 26 प्रोजेक्ट और 5 चार्टो का चयन किया। जिला समन्वयक डॉ. गजेंद्र पाल सिंह परिहार ने बताया इन सभी छात्रों को प्री स्टेट प्रतियोगिता में प्रतिभाग का मौका मिलेगा। जिला एकेडमिक समन्वयक डॉ. यूसी जैन और डॉ. अचिन्त वर्मा ने बताया कि निचले चरणों को पार करने के बाद विजेता छात्रों को मुंबई में होने वाली भारतीय विज्ञान कांग्रेस में प्रतिभाग का मौका मिलेगा। इस दौरान विनीत शर्मा, डॉ. संजय सेंगर, रीनेश मित्तल, डॉ. अमित सिंह, डॉ. प्रशांत पाठक आदि मौजूद रहे।

-------

डेढ़ हजार में बना दी आर-15

एमडी जैन इंटर कॉलेज के कक्षा 12 के छात्र नितिन शर्मा ने अपनी साइकिल को आर-15 मोटर साइकिल जैसा रूप दिया है। उन्होंने मात्र 1500 रुपये में साइकिल में बैटरी, हार्न और थर्माकोल, चार्ट पेपर से ये कर दिखाया है। इसमें लाइट भी जलती है। छात्र नितिन ने बताया कि उनका परिवार मोटर साइकिल दिलाने में सक्षम नहीं है। ऐसे में अपने शौक को पूरा करने के लिए उन्होंने ये प्रयोग किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.