Move to Jagran APP

आतिशबाजी की चिंगारी से गोदाम और दुकानें स्वाहा

जागरण संवाददाता, आगरा: दीपावली पर आतिशबाजी की चिंगारी से लगी आग बुझाने को फायर ब्रिगेड की गाड़ियां गु

By Edited By: Published: Fri, 24 Oct 2014 09:06 PM (IST)Updated: Fri, 24 Oct 2014 09:06 PM (IST)
आतिशबाजी की चिंगारी से गोदाम और दुकानें स्वाहा

जागरण संवाददाता, आगरा: दीपावली पर आतिशबाजी की चिंगारी से लगी आग बुझाने को फायर ब्रिगेड की गाड़ियां गुरुवार शाम से शुक्रवार दोपहर तक दौड़ती रहीं। न्यू आगरा के कर्मयोगी एन्क्लेव में टेंट हाउस तथा ताजगंज में कबाड़ के गोदाम में भीषण आग लग गई। वहीं, इरादतनगर में दो दुकानें और दो खोखे जलकर खाक हो गए। इसके अलावा फैक्ट्री समेत अन्य स्थानों पर भी अग्निकांड की छिटपुट घटनाएं हुई, लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ।

loksabha election banner

कमलानगर के कर्मयोगी एन्क्लेव में राजकुमार गोयल का व‌र्द्धमान टेंट हाउस है। गुरुवार मध्य रात्रि लगभग दो बजे आतिशबाजी की चिंगारी से टेंट गोदाम में आग लग गई। अंदर से लपटें निकलती देख कॉलोनी के लोगों में अफरातफरी मच गई। आग को अपने स्तर पर काबू करने का प्रयास किया, लेकिन तब तक लपटें विकराल रूप धारण कर चुकी थीं। फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियों ने पांच घंटे की मशक्कत के बाद आग को काबू में किया। तब तक वहां रखा सारा सामान स्वाहा हो चुका था। अग्निकांड में लाखों की क्षति होने का अनुमान है। इससे पूर्व गुरुवार रात की रात पौने ग्यारह बजे ताजगंज में फतेहाबाद मार्ग स्थित सागा एंपोरियम के पीछे नरेश कुमार के कबाड़ के गोदाम में आग लग गई। फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियां बस्ती के लोगों की मदद से एक घंटे की मशक्कत के बाद आग काबू में कर सकीं।

वहीं, रात करीब साढ़े ग्यारह बजे इरादतनगर कस्बे में कन्हैया लाल की परचूनी की दुकान भी आतिशबाजी की चिंगारी से स्वाहा हो गई। लपटों ने पड़ोसी की जूते की दुकान और दो खोखे भी चपेट में ले लिए। मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची। जब तक आग काबू में करती, दोनों दुकान तथा खोखे और उनमें रखा सामान जल चुका था।

उधर, शुक्रवार दोपहर करीब तीन बजे दरेसी में अचल भवन के पीछे कबाड़ में आग लग गई। वहां रखे टायरों से उठती लपटों से घनी आबादी वाले इलाके में अफरा-तफरी मच गई। लोगों ने फायर ब्रिगेड की मदद से आग को समय रहते काबू कर लिया।

यहां भी लगी आतिशबाजी से आग

गुरुवार

7.45 बजे शाम: बरहन के बेरी खुर्द में करब में आग लगी।

7.30 बजे: ईदगाह कॉलोनी के एक मकान में लगी आग पर समय रहते काबू किया।

10.45 बजे रात: हरीपर्वत के लाजपत कुंज में कूड़े के ढेर में आग।

11.10 बजे रात: सिकंदरा में कारगिल पेट्रोल पंप के पास एक आवासीय कांप्लेक्स परिसर में लगी आग को समय रहते काबू किया।

11.55 बजे रात: शाहगंज के चारबाग में बिजली के उपकरण बनाने की फैक्ट्री में आग, जिसे समय रहते काबू किया।

11.58 बजे रात: सदर तहसील के पास एक खोखे में आग।

शुक्रवार

दोपहर 12 बजे- जीवनी मंडी स्थित कृष्णा कॉलोनी में पवन हलवाई के घर में सिलेंडर से आग। करीब आधे घंटे में फायर ब्रिगेड ने किया काबू।

चार अग्निशमन अधिकारी, 42 सिपाही किए थे तैनात

मुख्य अग्निशमन अधिकारी एबी पांडे के मुताबिक आतिशबाजी से होने वाले अग्निकांड से निपटने को पांच स्थानों कोतवाली, भगवान टॉकीज चौराहा, कोठी मीना बाजार, सदर तथा कारगिल पेट्रोल पंप पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां तैनात की गई थीं। जिस पर चार अग्निशमन अधिकारी तथा 42 दमकल कर्मी तैनात थे।

इरादतनगर में भड़का गुस्सा, तोड़फोड़ का प्रयास

इरादत नगर में दुकानों और खोखे में आग लगने से गुस्साए ग्रामीणों ने हंगामा कर दिया। वह धरने पर बैठ गए। अग्निकांड की सूचना पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी फतेहाबाद रोड से 25 मिनट में घटनास्थल पर पहुंचीं। ग्रामीण दमकल के देर से पहुंचने का आरोप लगा तोड़फोड़ पर आमादा हो गए, जिनको पुलिस ने किसी तरह शांत कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.