PreviousNext

इंडिया में ट्रेन के सफर में काम आने वाली टिप्‍स

Publish Date:Sat, 13 May 2017 04:54 PM (IST) | Updated Date:Sun, 18 Jun 2017 01:53 PM (IST)
इंडिया में ट्रेन के सफर में काम आने वाली टिप्‍सइंडिया में ट्रेन के सफर में काम आने वाली टिप्‍स
भारत में रोजाना लाखों लोग ट्रेन में सफर करते हैं। यात्रा के दौरान आपको कोई तकलीफ न हो। इसके लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ जरूरी टिप्‍स।

1. हमेशा सामान को रखें बांध के :

ट्रेन में अक्‍सर लोगों का सामान चोरी हो जाता है। ऐसे में लापरवाह न बनें, यात्रा के दौरान हमेशा सतर्क रहें। सभी सामान या बैग इत्‍यादि को अपनी नजरों के सामने रखें। हो सके तो उसे किसी के साथ बांध कर रख दें। ताकि कोई लेकर भाग न सके।

2. ट्रेन में ऐसे दूर होगी खाने की समस्‍या :

सफर के दौरान एक और बड़ी समस्‍या होती है, वो है अच्‍छे भोजन की। अगर आपको ट्रेन की कैटरिंग सर्विस पसंद नहीं आई। तो आप ऑनलाइन खाना बुक करवा सकते हैं। आजकल तो तमाम वेबसाइट खुल गई हैं तो यात्रा के दौरान आपके नजदीकी रेलवे स्‍टेशन में खाना डिलीवर कर रही हैं। आप चाहें थाली मंगवाइए, या डोसा..सबकुछ ऑनलाइन मिल जाएगा।

3. शोरगुल से कैसे बचें :

आप जिस ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं, जरूरी नहीं कि उस कोच में सभी लोग शांत स्‍वभाव के हों। कुछ ऐसे यात्री भी होते हैं जो पूरे टाइम अपनी बकवास चालू रखते हैं। ऐसे लोगों को अवॉयड करने के लिए आप ईयरफोन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, साथ ही रात में रोशनी आदि समस्‍या से बचने के लिए आई मॉस्‍क का उपयोग भी कर सकते हैं।

4. लंबी यात्रा के दौरान समय का करें सदुपयोग :

भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल कर किसी के पास समय की कमी है। ऐसे में यात्रा के दौरान आपको जो समय मिलता है उसका सदुपयोग करें। खासतौर पर लंबी दूरी के सफर में अपने साथ कुछ किताबें या अन्‍य चीजें ले जाना न भूलें। ताकि आपका समय भी कट जाए और कुछ नॉलेज भी बढ़ जाए।

5. वॉशरूम जाने का यह है सही समय :

ट्रेन में सुबह 8 बजे से लेकर 9 बजे का वक्‍त ऐसा होता है, जब बॉथरूम काफी व्‍यस्‍त रहता है। ऐसे में अगर आप थोड़ा पहले उठ जाएं तो रश से बच सकते हैं।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Tips for Travel on Indian Railways Trains(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

सफर के दौरान ना होने दें पानी की कमीएक सड़क, दो राष्ट्रपति
यह भी देखें