Move to Jagran APP

हवाई यात्रा से पहले बेहद जरूरी है ये जानना

आप बीमार हैं और पहली बार हवाई यात्रा कर रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिये बेहद जरूरी है-

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 14 Jul 2016 01:08 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jul 2016 01:30 PM (IST)
हवाई यात्रा से पहले बेहद जरूरी है ये जानना
हवाई यात्रा से पहले बेहद जरूरी है ये जानना

अगर आप पहली बार हवाई यात्रा कर रहे हैं तो हवाई यात्रा करने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखें। अगर आप बीमार हैं तो आपके लिये ये बातें जानना और भी जरूरी हैं जिससे आपका सफर आरामदेह रहे और आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी भी न हो। मेडीकलन्यूजटुडे.कॉम के अनुसार आइये जानते हैं क्या हैं ये जरूरी टिप्स-

loksabha election banner

1.समस्या- अगर आपकी यात्रा 3-4 घंटे से ज्यादा की है तो आपको लगातार एक ही पॉजीशन में बैठे रहने के कारण पैरों में भारीपन की समस्या हो सकती है। जिसे डीप वेन थ्रॉम्बोसिस (डीवीटी) कहते हैं। ये समस्या पैरों में रक्तसंचार की गति धीमी होने के कारण होती है।

उपाय- इससे समस्या से बचने के लिये पैरों में मूवमेंट करते रहें। बीच-बीच में पानी पीते रहें जिससे शरीर में पानी की कमी न हो। अगर आप हार्ट या बीपी पेशेंट हैं तो शरीर में पानी की कमी और केबिन में ऑक्सीजन की कमी के कारण आपको समस्या हो सकती है। इसलिये हवाई यात्रा से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना न भूलें।

पढ़ें: घूमने के लिहाज से ये है दुनिया के सबसे सस्ते देश

पढ़ें: ये है इंडिया के बेस्ट मानसून स्पॉट

2. हाई या लो बीपी के कारण हार्ट बीट बढ़ या घट सकती है जिससे हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है।

उपाय- पैरों की पोजिशन को बदलते रहें। यात्रा के दौरान लिक्विड डाइट ही लें। हाल ही हार्ट अटैक हुआ है तो दो हफ्ते और एंजियोप्लास्टी की गई है तो एक हफ्ते बाद ही हवाई यात्रा करें।

छोटी सर्जरी में मरीज को 48 घंटे के बाद यात्रा की अनुमति दे दी जाती है। लेकिन ऑपरेशन अगर बड़ा हुआ हो तो यात्रा से पहले डॉक्टर का परामर्श जरूर लें।

3. ऑपरेशन के बाद हवाई यात्रा से मूवमेंट होने से टांकों पर दबाव पडऩे से टांके टूट भी सकते हैं।

उपाय- इसलिये कैटरेक्ट लेजर ट्रीटमेंट, लेप्रोस्कोपी के मामले में एक-दो दिन और कोरोनरी आर्टरी बायपास, आंख और पेट संबंधी ऑपरेशन के कम से कम 10 दिन बाद ही हवाई यात्रा करें।

4. गर्भावस्था महिला को प्रेग्नेंसी की शुरुआती और अंतिम तिमाही के दौरान हवाई यात्रा न करने की सलाह दी जाती है। उड़ान भरने और लैंडिग के दौरान लगने वाले झटके से बच्चे और मां को अंदरूनी रूप से समस्या हो सकती है।

उपाय- गर्भवती महिलायें इस दौरान यात्रा करने से बचें। यात्रा करना भी पड़े तो बेल्ट पेट के नीचे बांधे ताकि झटकों का सीधा असर पेट पर न पड़े। चुस्त कपड़े न पहनें। एसिडिटी बनाने वाली चीजों से परहेज करें। फ्लाइट के केबिन का एन्वॉयर्नमेंट ड्राय होता है, जिससे सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।

5. ऑक्सीजन की कमी के कारण घुटन व सांस का उखडऩा, बेचैनी।

उपाय- सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरंत क्रू मेम्बर से संपर्क करें। मरीज अपने साथ इंहेलर जरूर रखें। अगर हाल ही में कान की सर्जरी हुई है या साइनस इंफेक्शन हो तो हवाई यात्रा न करें। जिन्हें हाल ही में अस्थमा अटैक पड़ा हो वे जरूरी दवाएं साथ रखें। यात्रा के लिये ढ़ीले वस्त्रों का चुनाव करें। बीच-बीच में पानी पीते रहें। अल्कोहल, चाय या कॉफी न लें। इस दौरान डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई दवा न लें। यात्रा से पहले हल्का भोजन ही करें।

पढ़ें: तो इस वीकेंड दिल्ली का कौन-सा Haunted Place देखना चाहेंगे आप

पढ़ें: अदभुत है यह किला, मनुष्यों के जैसे बोलते हैं यहां के तोते


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.