Move to Jagran APP

नई दिल्ली की कहानी पढ़ें पत्रों की जुबानी

‘नई दिल्ली बुनियादी दस्तावेज’ नामक पुस्तक में इस तथ्य का रहस्योद्घाटन होता है।कि गर्वनर जनरल से विचार विमर्श के बाद भारत की राजधानी को कलकत्ता से प्राचीन राजधानी दिल्ली ले जाने का फैसला किया गया।

By Srishti VermaEdited By: Published: Sat, 25 Mar 2017 12:00 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 11:09 AM (IST)
नई दिल्ली की कहानी पढ़ें पत्रों की जुबानी
नई दिल्ली की कहानी पढ़ें पत्रों की जुबानी

दिल्ली की पुरानी दीवारों में केवल इस्तांबूल या रोम की बराबरी की शाही परंपरा ही कैद नहीं है बल्कि मौजूदा शहर के पड़ोसी इलाकों ने हिंदू इतिहास को प्राचीन कालीन रंगमंच भी प्रदान किया है। जिसका यशोगान राष्ट्रीय महाकाव्य की विशाल संपदा में मिलता है। इस तरह भारत की जिन नस्लों के लिए अतीत की गाथाएं और अभिलेख इतने मायने रखते हों, उसके लिए तो सर्वोच्च सत्ता द्वारा पूजित साम्राज्य के केंद्र की यह वापसी समूचे देश में ब्रिटिश हुकूमत के हमेशा-हमेशा के लिए जारी रहने और हमेशा बने रहने का संकेत होगा। इस तरह ये ऐतिहासिक कारण इस प्रस्तावित बदलाव के पक्ष में अत्यन्त महत्वपूर्ण और सचमुच मायनेखेज राजनीतिक कारण होंगे।

prime article banner

अंग्रेज शासन के योजनाकारों के जेहन में दिल्ली को लेकर कौन सी अवधारणा काम कर रही थी इसकी बानगी 1 नवंबर, 1911 को इंडिया हाउस लंदन से कौंसिल में भारत के गर्वनर जनरल के लिखे गए पत्र की उपरोक्त पंक्तियों में देखने को मिलती हैं। ‘नई दिल्ली बुनियादी दस्तावेज’ नामक पुस्तक में इस तथ्य का रहस्योद्घाटन होता है। इस पुस्तक में राष्ट्रीय अभिलेखागार के संग्रह में राजधानी स्थानान्तरण तथा नई दिल्ली की निर्माण योजना से संबंधित वर्ष 1911-1913 की अवधि के पत्रों, जो कि मूल रूप से अंग्रेजी भाषा में हैं, में उपलब्ध जानकारी को समेटा गया है। दिसंबर 1911 में दिल्ली में राजधानी के स्थानान्तरण की घोषणा करते हुए अंग्रेज सम्राट ने कहा कि हम सहर्ष घोषणा करते हैं कि कौंसिल में हमारे गर्वनर जनरल से विचार विमर्श के बाद हमने भारत की राजधानी को कलकत्ता से प्राचीन राजधानी दिल्ली ले जाने का फैसला किया है।

12 दिसंबर, 1911 के भव्य दरबार के लिए क्वीन मेरी के साथ जार्ज पंचम भारत आए तो उन्होंने तमाम बातों के साथ देश की राजधानी कलकत्ता से दिल्ली लाने की घोषणा की और यहीं दरबार स्थल के पास ही पत्थर रखकर जार्ज पंचम और क्वीन मेरी ने नए शहर का श्रीगणेश भी कर दिया। उस वक्त के वायसराय लार्ड हार्डिंग की पूरी कोशिश थी कि यह योजना उनके कार्यकाल में ही पूरी हो जाए। सबसे पहले जरूरत माकूल जगह का चुनाव था। उन दिनों यह व्यापक विश्वास था कि यमुना का किनारा मच्छरों से भरा हुआ था और यह अंग्रेजों के स्वास्थ्य के लिहाज से स्वास्थ्यप्रद न होगा। इसी तरह, किंग्सवे कैंप वाले स्थल के छोटा होने तथा गंदगी भरे पुराने शहर के ज्यादा करीब होने की वजह से नामंजूर कर दिया गया।

इस सिलसिले में समतल और चौरस जमीन से घिरी रायसीना पहाड़ी इसके लिए आदर्श साबित हुई। पुराने किले के निकट होने के कारण उसने ब्रिटिश के पूर्ववर्ती साम्राज्य के बीच एक प्रतीकात्मक संबंध भी मुहैया करा दिया, जिसकी निर्माताओं को गहरी अपेक्षा थी। योजना को लागू करने की जिम्मेदारी लंदन काउंटी कौंसिल के कैप्टन स्विंटन को सौंपी गई। उन्होंने रायल ब्रिटिश इंस्टीट्यूट ऑफआर्किटेक्ट्स से मशविरा कर इस काम के लिए एडविन लैंडसियर लुटियन का नाम सुझाया। लुटियन ने अपने साथ सहायक के रूप में हरर्बट बेकर का नाम दिया। उसी वर्ष दोनों वास्तुकारों और काउंटी तथा कुछेक विशेषज्ञों को साथ लेकर कैप्टन स्विंटन ने दिल्ली का दौरा शुरू किया। शिलान्यास वाली जगह को एकमत से राजधानी के लिए नामंजूर किया गया।

नए सिरे से माकूल जगह की तलाश में इन विशेषज्ञों ने रायसीना की पहाड़ी के पास किया है, मालचा गांव वाली जगह को नापसंद करने के बाद मैंने घोड़े पर सवार होकर दिल्ली के कमिश्नर हेली को साथ लिया। हम लोग मैदान में सरपट दौड़ते हुए कुछ दूरी पर स्थित रायसीना की पहाड़ी पर जा पहुंचे जो किसी वक्त महाराजा जोधपुर की मिलकियत थी। पहाड़ की चोटी से पुराने किले और हुमायूं के मकबरे जैसे स्मारकों तक फैला अद्भुत दृश्य था। दूर चांदी की तरह झिलमिलाती यमुना की धारा का आखिरी सिरा नजर आ रहा था। मैंने कहा गवर्नमेंट हाउस के लिए सही जगह यही है। हेली भी मेरे इस कथन से सहमत थे। लुटियन और बेकर भी हमसे पहले हाथी की सवारी करते हुए रायसीना हिल को पसंद कर चुके थे। रायसीना के बारे में अंतिम रिपोर्ट 20 मार्च 1913 को सौंपी गई।

-नलिन चौहान, दिल्ली के अनजाने इतिहास के खोजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.