Move to Jagran APP

दिल्‍ली की इन जगहों का खौफनाक सच हिलाकर रख देगा आपको

दिल्‍ली में ऐसी कई जगहें हैं जो बेहद खूबसूरत हैं, मगर उनके साथ ऐसे खौफनाक सच जुड़े हैं जो आपको हिलाकर रख देंगे। हो सकता है आप इनमें से कुछ जगहों पर गए भी हों...

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Thu, 12 Jan 2017 04:59 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jul 2017 01:53 PM (IST)
दिल्‍ली की इन जगहों का खौफनाक सच हिलाकर रख देगा आपको
दिल्‍ली की इन जगहों का खौफनाक सच हिलाकर रख देगा आपको

अब भले ही हम सभी भूतों पर यकीन ना करें, मगर डर तो जरूर लगता है। हालांकि इस डर में भी एक अलग तरह का रोमांच है, तभी तो भूतों से जुडे किस्‍से-कहानियों को हम बड़े ही चाव से सुनते-पढ़ते हैं या अगर किसी भुतिया जगह का पता चल जाए तो दोस्‍तों के साथ पहुंच जाते हैं सच की तलाश में। मगर असली रोमांच का मजा तब आएगा, जब आप ऐसी किसी जगह पर अकेले जाएं और दिल्‍ली में ऐसी कई जगहें हैं जो बेहद खूबसूरत हैं और कई ऐतिहासिक भी, मगर उनके साथ बेहद खौफनाक सच भी जुड़े हैं और ये जगहें कमजोर दिल वालों के लिए नहीं हैं। ऐसे में अकेले जाने का माद्दा वहीं रखें, जो खुद को साहसिक मानते हों। तो ये हैं दिल्‍ली की वो जगहें जहां भूतों का है बसेरा-

loksabha election banner

दिल्‍ली कैंट

वैसे तो इस इलाके को बेहद सुरक्षित माना जाता है, मगर रात के अंधेरे में जाने की हिम्‍मत कोई नहीं रखता। यहां से गुजरने वाले कई लोगों ने एक डरावनी बुजुर्ग महिला को रातों में घूमते देखा है। ये महिला यहां से गुजरने वाले लोगों को परेशान करती है।

उग्रसेन की बावली

कनाट प्‍लेस में भी ऐसी जगह हो सकती है, इस पर यकीन करना मुश्किल है। मगर यह सच है, आज़ादी से पहले की बनी इस बावली के बारे में कहा जाता है कि पहले इसमें काला पानी भरा रहता था, जिसमें लोग कूद कर आत्महत्या किया करते थे। वैसे पीके फिल्‍म में दिखाए जाने के बाद लोगों की आवाजाही यहां बढ़ गई है।

फिरोज शाह कोटला फोर्ट

कहा जाता है यहां की हवेलियों और खंडहरों पर जिन्नों का कब्जा है। आज भी यहां के लोग हर गुरुवार को आ कर मन्नत मांगते हैं। इस किले का निर्माण वर्ष 1534 में फिरोज शाह तुगलक ने करवाया था।

हाउस नम्बर W-3

लोगों का कहना है कि ग्रेटर कैलाश-1 स्थित इस घर से रात में किसी के रोने और चीखने-चिल्लाने की आवाजें आती हैं। कहा जाता है कि इस घर में एक बुजुर्ग दम्पति की हत्या कर दी गई थी और महीने बाद वहीं की टंकी से उनकी बॉडी बरामद की गई थी। अब इस घर में कोई नहीं रहता है।

यह भी पढ़ें: यकीनन आपने नहीं देखा होगा भारत में बसा फ्रांस

द्वारका सेक्टर 9 मेट्रो स्टेशन

नाइट शिफ्ट में काम करने वाले कॉल सेंटर के लोगों की शिकायत है कि इस इलाके मे लोगों को थप्पड़ पड़ते हैं। साथ ही वो बताते हैं कि उनके कैब के आगे एक औरत आ जाती है, जो तेज रफ्तार से आगे-आगे दौड़ने के बाद अचानक गायब हो जाती है।

ख़ूनी नदी

रोहिणी के इलाके से बहती इस नदी के बारे में कहा जाता है कि कि जो भी इस नदी के सम्पर्क में आता है, ये नदी उसका ख़ून चूस लेती है। हालांकि इनमें से मौत के आधे से अधिक केसेज आत्महत्या के माने गए हैं।

महरौली के नजदीक संजय वन

वैसे तो साउथ दिल्ली के बीचो-बीच बसे इस लगभग 10 किलोमीटर के जंगल में भरपूर हरियाली है। मगर ये भूतों के लिए कुख्यात है, क्योंकि इसके भीतर कई सूफी संतों की दरगाह) है। कई लोगों का कहना है कि यहां उन्होंने बच्चों के रोने की आवाजें सुनी हैं।

मलछा महल

दिल्ली के मलछा गांव में ये महलनुमा पुराना खंडहर है। ये स्थान चाराें तरफ जंगलोंं से घिरा हुआ है। स्थानीय लोग भी इसके बारे में कुछ खास नहीं जानते। वो कहते हैं कि सिर्फ यहां मौजूद होने भर से लोग डर जाते हैं।

निकोल्सन कब्रगाह

ये दिल्ली की सबसे पुराने कब्रगाहों में से एक है। इसे ब्रिटिश राज में स्थापित किया गया था। इस कब्रगाह में ब्रिटिश सैनिकों, उनके पत्नियों और बच्चों की कब्रें हैं। यहां जाने वाला कोई भी इंसान दैवीय धमक महसूस कर सकता है। साथ ही यहां का सन्नाटा तो बस जानलेवा ही होता है।

यह भी पढ़ें: इन जगहों पर जाते ही आपको 'दिलवाले दुल्‍हनिया' की आ जाएगी याद

जमाली कमाली किला, महरौली

ये पुराना किला महरौली आर्केलॉजिकल कॉम्पलेक्स मे स्थित है। इसका नाम एक सूफी संत शेख जमाली और उनके शागिर्द कमाली के नाम पर है। इस इलाके मे लोगों ने धक्‍का-मुक्‍की होने की शिकायतें की हैं। साथ ही वो बताते हैं कि यहां से औरतें के रोने और चीखने-चिल्लाने की आवाजें भी आती हैं।

खूनी दरवाजा

ये नाम ही अपने आप में डरावना है और ये जगह इतिहास में दर्ज है। यहां बहादुर शाह ज़फर के तीन लड़कों को अंग्रेजों ने गोली मार दी थी, जिसके बारे में प्रचलित है कि आज भी इनकी आत्माएं आस-पास भटकती हैं और लोगों से उनके अपमान का बदला लेने पर उतारू रहती हैं।

लोथियन सेमेंट्री

लोथियन सेमेट्री इसाइयों का कब्रिस्तान है, जहां पर भूतों की कई कहानियां प्रचलित हैंं। इनमें सिरकटे भूत की कहनी भी शामिल है। लोगों का कहना है कि यह भूत एक जवान सिपाही है, जिसकी प्रेमिका ने उसे ठुकरा दिया था। प्रेमिका के धोखा देने पर सिपाही ने अपना सिर काट लिया, जो अब अक्सर लोगों को दिखाई देता है।

यह भी पढ़ें: क्‍या कभी रह कर देखा है पेड़ पर बने घरों में, अगर नहीं तो जरूर जाएं यहां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.