PreviousNext

मॉरीशस की 10 खूबसूरत यादें जो हर टूरिस्‍ट साथ ले जाता है

Publish Date:Thu, 18 May 2017 04:10 PM (IST) | Updated Date:Thu, 18 May 2017 04:10 PM (IST)
मॉरीशस की 10 खूबसूरत यादें जो हर टूरिस्‍ट साथ ले जाता हैमॉरीशस की 10 खूबसूरत यादें जो हर टूरिस्‍ट साथ ले जाता है
आइये आज आपको ले चलते हैं हिंद महासागर के तट पर बसे खूबसूरत द्वीपीय देश मारिशस की सैर पर। यहां पर वैसे तो काफी कुछ है जो घूमने और देखने के लायक है, पर इन दस स्‍थानों को देखे बिना आ

Le Morne Brabant: मारिशस के दक्षिण में स्‍थित है। चारों तरफ से होटलों से घिरे इस इलाके में आपको ले मार्ने पहाड़ की झलक मिलती है। इसे विश्‍व धरोहर का दर्जा प्राप्‍त है। इस एक पर्वत शिखर में मारिशस के इतिहास की अनगिनत कहानियां छिपी हुई हैं। जब यहां अंग्रेजों और फ्रांसीसियों का शासन था तो दास अपने मालिको के अत्‍याचार से बचने के लिए इसी पहाड़ पर आकर छिप जाते थे। 

Black River Gorges National Park: ब्लैक नदी के पास करीब 6574 हेक्‍टेअर जमीन पर बने इस पार्क ने मारिशस की 3.5% जमीन को घोरा हुआ है। इस पार्क में 140 प्रकार के पक्षी और करीब 300 तरह के फूलों वाले पौधों की प्रजातियां पाई जाती हैं। इसका प्रमुख आकर्षण है पिंक पिंजन पक्षी, यह पक्षी आसानी से दिखाई नहीं देते। 

Chamarel: ये सैवाने जिले का एक छोटा सा खूबसूरत गांव है। यहां पहाड़ों की 100 किलोमीटर ऊंचाई से गिरता झरना और सात रंग की जमीन पर्यटकों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण है। 

La Vanille Nature Park: बिना शक इस पार्क में घूमना शुरू करते हुए यहां के मगरमच्‍छों से मिले बगैर आप आगे नहीं बढ़ेंगे, पर दूसरे जानवरों को देखना भी कम रोमांचक नहीं है। जिनमें विशालकाय चमगादड़, कछ़ए और बंदर शामिल हैं। 

Pamplemousses Botanical Garden: ये स्‍थान शुगर एडवेंचर म्यूज़ियम के नाम से भी मशहूर है। इस म्यूज़ियम में मॉरीशस के बारे में सांस्कृतिक और साहित्यिक जानकारियाँ उपलब्ध हैं। यहां पर विश्‍व के मशहूर नेताओं जैसे नेल्‍सन मांडेला और इंदिरा गांधी के हाथों से लगाये गए पेड़ भी मौजूद हैं। इस गार्डन में विशाल लिली पाझड भी काफी आकर्षक हैं। इसके अलावा पेड़ों पर लडकते चमगादड़ और बड़े बड़े कछुए भी आपको रोमांचित कर देंगे। 

Chateau de Labourdonnais: यहां पर आप उन्‍नीसवीं श्‍ाताब्‍दी के मारिशस की झलक देख सकते हैं। ये शाही मेंशन 1859 में बनाया गया था। 

Ile aux Cerfs: मारिशस के पूर्वी तट पर स्‍थित ये सफेद रेत का बीच अपने आप में अनोखा है। हरे पेड़ों और नीले पानी के साथ ये तट अपना जादुई असर पर्यटकों सम्‍मोहित कर देता है। यहां एक अजीब तरह की शांति का अनुभव होता है। 

La roche qui pleure: ये अपने आप में अदभुद शांति और प्रेणनादायक स्‍थान है। ज्वालामुखीय चट्टानों से टकराते हुए समुद्र की लहरे एक अनोखा नजारा पेश करती हैं। 

Grand Bassin: ये स्‍थान मारे आक्स वाकोस शहर से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है। आइलैंड के एक सुप्त ज्वालामुखी में दो झीलें इस जगह पर मिलती हैं। यह एक हिंदू धार्मिक स्थल भी है। यहाँ महाशिवरात्रि पर भव्‍य पूजा का आयोजन होता है। 

Champ de Mars: ये मारिशस का मशहूर रेस कोर्स है। ये एशिया का सबसे पुराना और विश्‍व का दूसरा सबसे पुराना रेसकोर्स भी है। 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Ten must watch places in Mauritius(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

दुनिया के 10 खूबसूरत रास्‍ते जिन पर आप सफर करना चाहेंगेधर्मशाला जाएं तो ये 6 जगह देखें और 3 चीजें जरूर खाएं
यह भी देखें