Move to Jagran APP

पहले से कर लें ट्रैवल की प्लानिंग

किसी ट्रिप पर निकलने से आप पहले ही इस बारे में पूरी प्लानिंग कर लें कि आपको क्या ले जाना है और क्या नहीं।इससे परेशानियों से बच सकते हैं...

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 12 May 2016 11:21 AM (IST)Updated: Thu, 12 May 2016 11:29 AM (IST)
पहले से कर लें ट्रैवल की प्लानिंग
पहले से कर लें ट्रैवल की प्लानिंग

किसी ट्रिप पर निकलने से आप पहले ही इस बारे में पूरी प्लानिंग कर लें कि आपको क्या ले जाना है और क्या नहीं।इससे परेशानियों से बच सकते हैं...

loksabha election banner

डबल मेमोरी कार्ड रखें

सफर में डबल मेमोरी कार्ड अपने साथ जरूर रखें।किसी स्पॉट पर अगर पिक्चर्स क्लिक करते-करते किसी भी समय आपके स्मार्टफोन की मेमोरी फुल हो सकती हैं। ऐसे में अगर आपके पास एक्सट्रा मेमोरी कार्ड होगा, तो उसका यूज करके आप उसमें ज्यादा से ज्यादा इमेजेज सेव कर पाएंगे, क्योंकि आजकल कैमरे की अपेक्षा स्मार्टफोन को ज्यादा प्रिफर किया जाता है। ऐसे में डबल मेमोरी कार्ड का आइडिया काफी यूजफुल हो सकता है।

फोन चार्ज करके निकलें

जब भी आप घूमने के लिए बाहर निकलें, तो फोन जरूर चार्ज रखें। इसके अलावा, एक पॉवर बैंक या एडॉप्टर जरूर रखें। बिना फोन चार्ज किए होटल बिल्कुल न छोड़े। क्योंकि जब भी आप घूमने के लिए सुबह होटल छोड़ते हैं, तो वापस घूमते-घूमते शाम या रात भी हो सकती है। ऐसे में अगर अपना फोन फुल चार्ज करके नहीं निकलेंगे, तो आपको कम्युनिकेशन में प्रॉब्लम हो सकती है। आपके साथ घूमने निकले अन्य लोगों को भी ऐसी प्रॉब्लम हो सकती है।

हैवी कैमरा लेकर न चलें

आजकल सभी के पास स्मार्टफोन्स होते हैं, जिनमें अच्छी-खासी पिक्चर क्वालिटी और ठीक-ठाक मेमोरी होती है, जो पूरे सफर की यादगार फोटोज आपके हैंडसेट में कैप्चर कर सकती है। ऐसे में कैमरे का भारी-भरकम बोझ उठाने से बच सकते हैं। दरअसल, कैमरे के साथ आपको इसके लिए एक्स्ट्रा बैग भी कैरी करना पड़ता है। ऐसे में आपको घूमने के दौरान जरूरी सामान के साथ-साथ एक्स्ट्रा कैमरा और बैग का बोझ भी सहना पड़ता है, जिसकी वजह से आधी थकान तो सिर्फ सामान ढोने की वजह से हो जाती है। ऐसे में कोशिश करें कि स्मार्टफोन्स यूज कर अपने बैग को लाइट रखें।

अपनों के टच में रहें

अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं, तो इस बात का ख्याल जरूर रखें कि हमेशा आप अपने घर से संपर्क में रहे। ऐसा भी नहीं है कि आप कहीं घूमने जाएं और पूरे दिन घर या ऑफिस के टच में बने रहें, लेकिन पूरे दिन में कम से कम एक बार अपने घर में जरूर बात करें, जिससे आपके घरवालों को यह जानकारी मिलती रहे कि आप सेफ हैं। इसके अलावा, आप उनका हाल-चाल भी ले सकेंगे।

घर पर छोड़ दें गैजेट्स

अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं, तो अपने ज्यादा से ज्यादा गैजेट्स को घर पर ही छोड़ दें, क्योंकि नार्मल डेज में तो आप वैसे भी किसी न किसी काम से या फिर रिफ्रेश होने के लिए उन पर ही वक्त बिताते हैं। अगर आप कहीं घूमने गए हैं और वहां भी अपने गैजेट्स का यूज करेंगे, तो फिर आप उस खास जगह का आनंद नहीं ले पाएंगे। इसलिए कोशिश करें कि गैजेट्स से यथासंभव आपकी दूरी बनी रहे।

गाइड को रखें साथ

अगर आप कहीं ऐतिहासिक स्थल पर घूमने जा रहे हैं, तो फिर अपने साथ गाइड जरूर रखें, क्योंकि बिना

गाइड के आप उन ऐतिहासिक स्थलों पर पहुंचकर भी वहां की सही और सटीक जानकारी नहीं ले पाएंगे। इसलिए ऐसी जगहों पर गाइड के साथ पूरे इतिहास को जानने और समझने की कोशिश करें। वैसे भी भारतीय इतिहास को तो दुनिया भर में बहुत समृद्ध माना जाता है, जिसकी जानकारी आपको करनी चाहिए।

सुरक्षा का खुद रखें ख्याल

आपकी सुरक्षा खुद आपके हाथ में होती है। आप चाहे अपने शहर में हों या बाहर। हर जगह अपना ख्याल आपको खुद ही रखना होता है। इसलिए किसी भी नई जगह जाएं, तो एक पर्यटक की तरह हर वक्त सेल्फी लेने में ही न डूब जाएं। आप वहां के स्थानीय लोगों की तरह ही बिहैव करने की कोशिश करें, जिससे आपको लोग अनजान

समझकर बेवकूफ बनाने की कोशिश नहीं करेंगे या ठगी या कोई और क्राइम नहीं करेंगे। इसके अलावा, घूमने के लिए आपने जिन-जिन स्पॉट की प्लानिंग की है, उनके अलावा अगर किसी अन्य स्पॉट के बारे में सुनें, तो बिना किसी तैयारी के केवल वहां का रोमांच देखने के लिए न निकल पड़ें, क्योंकि यह आपके लिए रिस्की भी हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.