PreviousNext

चारों तरफ बेजान मरुस्‍थल और बीचों-बीच बसा है सपने की दुनिया जैसा ये गांव

Publish Date:Tue, 21 Feb 2017 06:07 PM (IST) | Updated Date:Wed, 01 Mar 2017 01:51 PM (IST)
चारों तरफ बेजान मरुस्‍थल और बीचों-बीच बसा है सपने की दुनिया जैसा ये गांवचारों तरफ बेजान मरुस्‍थल और बीचों-बीच बसा है सपने की दुनिया जैसा ये गांव
वाकई में यहां बिल्‍कुल सपने जैसी दुनिया है और इसे देखने के लिए बड़ी संख्‍या में पर्यटक यहां आते हैं।

 दूर-दूर तक रेत के टीले और उसके बीचों-बीच बसा एक हरा-भरा गांव...ऐसी जगह की सिर्फ कल्‍पना मात्र से आप रोमांचित हो उठेंगे। एक पल को ऐसी जगह की कल्‍पना करना भी थोड़ा मुश्किल है, क्‍योंकि दुनिया के एक सबसे बेजान मरुस्‍थल में जिंदगी की कोई कैसे कल्‍पना कर सकता है, मगर पेरू में एक खूबसूरत गांव बसा है जिसका नाम है हुकाचाइना।

यहां बिल्‍कुल सपने जैसी दुनिया है और इसे देखने के लिए बड़ी संख्‍या में पर्यटक यहां आते हैं। यहां होटल, दुकानों समेत सभी सुविधाएं उपलब्‍ध हैं। हालांकि यह गांव काफी छोटा है, यहां सिर्फ 96 परिवार ही रहते हैं।

यहां पर एक प्राकृतिक झील भी है। इससे जुड़ी एक कहानी है कि एक राजकुमारी यहां नहा रही थी, तब एक शिकारी ने उस पर निशाना साधा। वो शिकारी से बच कर तो उड़ गई, मगर उसके उड़ते हुए कपड़े से वहां पर बालू का टीला बन गया।

हवा में 8, 500 फीट की ऊंचाई पर यहां है दुनिया का सबसे खतरनाक टॉयलेट

वैसे हवा के झोकों से यहां टीले बनते रहते हैं। इसे दिखाने के लिए स्थानीय लोग पर्यटकों को टॉप तक ले जाते हैं। यहां से सनसेट का अद्भुत नजारा लिया जा सकता है।

फिलहाल इस खूबसूरत जगह की तस्‍वीरें आपके सामने हैं, जो कम से कम आपको सपनों में तो उस जगह ले ही जा सकती हैं।

यहां है वो 'चमत्‍कारी' कुंड, जहां स्‍नान करने से मिलता है संतान का सुख

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Huacachina The Beautiful Small Village Built Around Peruvian Desert(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

कुदरती खूबसूरती का खजाना है ये नेशनल पार्क, यहां की सैर आपके लिए होगी पैसा वसूलएशिया के ऐसे नेचुरल वंडर जहां छिपे हैं कई अद्भुत रहस्य, नजारे देख रह जाएंगे दंग
यह भी देखें