Move to Jagran APP

दुनिया के बिल्‍कुल एक छोर पर बसा है ये आइलैंड, यहां की आबादी जान रह जाएंगे हैरान

कोलाहल से दूर लगभग वीराने से एक आईलैंड में सुकून के पल बिताने का एक अलग ही रोमांच होगा, इसकी कल्‍पना भी नहीं की जा सकती। ऐसा ही ये एक आइलैंड है जो दुनिया के एक छोर पर बसा है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Fri, 20 Jan 2017 05:19 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2017 12:30 PM (IST)
दुनिया के बिल्‍कुल एक छोर पर बसा है ये आइलैंड, यहां की आबादी जान रह जाएंगे हैरान
दुनिया के बिल्‍कुल एक छोर पर बसा है ये आइलैंड, यहां की आबादी जान रह जाएंगे हैरान

आपने दुनिया के एक से बढ़कर एक आइलैंड के बारे में सुना या देखा होगा, मगर फौला आइलैंड के बारे में जानकर आप जरूर हैरान रह जाएंगेे और इसके साथ ही यहां जाने की ख्‍वाहिश भी जाग जाएगी। अटलांटिक महासागर के बीच दुनिया के एक छोर पर बसा यह पांच हजार साल पुराना आइलैंड है और यहां दूर-दूर तक सन्‍नाटा पसरा है। हालांकि यहां समुद्र की शोर करतीं लहरों के बीच इंसानी आवाजें भी यहां गूंजती हैं, मगर इनकी संख्‍या लगभग ना के बराबर है।

loksabha election banner


पांच स्‍कवायर मील में फैला यह आइलैंड ग्रेट-ब्रिटेन का सबसे दूरस्‍थ और विराना आइलैंड है, जो स्‍कॉटलैंड के शेटलैंड द्वीप समूह का हिस्‍सा है। मगर सबसे अलग-थलग, मौजूदा समय में यहां महज 30 लोग रहते हैं और इनमें ज्‍यादातर का संबंध इसी आइलैंड से हैं।


अब भले ही ये एक परिवार का हिस्‍सा हों या फिर आइलैंड पर पले-बढ़े हैं। वैसे यहां इंटरनेट, इलेक्ट्रिसिटी, टीवी, पोस्ट ऑफिस और एक लैंडलाइन फोनबूथ की सुविधाएं मौजूद हैं।


हालांकि तबीयत खराब होने पर या घर के सामान के लिए लोगों को दूसरे आइलैंड जाना पड़ता है। वैसे एक समय था जब सुविधाओं के नाम पर यहां कुछ भी नहीं था, मगर अब यहां से मेन लैंड लिए फ्लाइटें चलती हैं जो शेटलैंड का मुख्‍य आईलैंड है। आप शिप के जरिए भी आ-जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ये है दुनिया का सबसे बड़ा किचन, हो सकता है आपने चखा हो यहां के खाने का स्‍वाद


कोलाहल से दूर लगभग वीराने से एक आईलैंड में सुकून के पल बिताने का एक अलग ही रोमांच होगा, इसकी कल्‍पना भी नहीं की जा सकती। अगर पर्यटक फौला आइलैंड घूमने जाते हैं तो स्‍थानीय लोग दिल खोलकर उनका स्‍वागत भी करते हैं। खास तौर से रात में लोग एक साथ इकट्ठा होते हैं और गाने समेत तमाम पारंपरिक तरीकों से उनका मनोरंजन करते हैं।


अब यह एक पर्यटन के तौर पर पर विकसित हो रहा है, मगर यहां लोग एक से ज्‍यादा काम करते हैं। पर्यटन के अलावा भेड़ पालना भी यहां एक कमाने का जरिया है।


फौला आईलैंड की एक और दिलचस्‍प बात ये कि यहां क्रिसमस मेनलैंड से तीन सप्ताह बाद मनाते हैं, क्योंकि यहां अभी भी पुराने कैलेंडर चलते हैं। फेस्टिवल पर यहां लोग एक-दूसरे को घर के बने गिफ्ट देते हैं।


ब्रिटेन का सबसे ऊंचा क्लिफ फौला आइलैंड पर ही हैस जिसे ‘द केम’ कहते हैं। यहां जमीन पर पड़ी एक ऐसी दरार है जो 100 फीट गहरी है। ये आइलैंड शेटलैंड से 20 किमी दूर है, जहां के लिए कई बड़े देशों से फ्लाइटें चलती हैं।

मुंबई और दिल्ली से वाया लंदन होकर शेटलैंड के सम्बर्ग इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक के लिए आपको फ्लाइटें मिल जाएंगी। मगर इस बात का ध्‍यान रखें कि अटलांटिक महासागर के बीच में होने से यहां का मौसम अक्सर खराब रहता है और यहां तूफान आते रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.