Move to Jagran APP

फिट रहने का फंडा कैफे चिकलो

जंक फूड, ड्रिंक्स व बदलती लाइफस्टाइल के इस दौर में फिटनेस युवाओं के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रही है। इस चीज को समझते हुए कैफे चिकलो ने युवाओं को फिट बनाने का एक फंडा इजाद किया है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 08 Apr 2017 02:11 PM (IST)Updated: Sat, 08 Apr 2017 02:49 PM (IST)
फिट रहने का फंडा कैफे चिकलो
फिट रहने का फंडा कैफे चिकलो

सेक्टर 29 स्थित इस कैफे में साइकिङ्क्षलग के जरिए फिटनेस को प्रमोट किया जा रहा है। इस कैफे में पहुंचने वाले युवाओं को स्वास्थ्य वर्धक खानपान के साथ साथ फिट रहने के टिप्स भी दिए जाते हैं। 

loksabha election banner

कैफे चिकलो का इंटीरियर भी अनूठा है। कैफे के बाहर से लेकर भीतर तक विभिन्न आकार व ब्रांड की साइकिल लगाई गई हैं। कैफे के फूड एंड बेवरेजेज मैनेजर मृणाल वर्मा के मुताबिक युवाओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से दीवारों पर साइकिल और स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करने वाले कोट्स प्रिंट किए हुए हैं। लोग कैफे में आते हैं व इसके बारे में उत्सुकता से जानकारी लेते हैं। 

-किराए पर मिलती हैं साइकिल :

प्रदूषण व भीड़भाड़ भरे शहर के ट्रैफिक में जहां लोग गाडिय़ों से उतरना नहीं चाहते वहीं यह कैफे साइकिङ्क्षलग को प्रमोट करने व स्वस्थ रहने के लिए साइकिल किराए पर भी देता है। विभिन्न इंटरनेशनल ब्रांड की बेहतरीन साइकिल को किराए पर देने के अलावा आर्डर पर साइकिल मंगवाई भी जाती हैं। मृणाल का कहना है कि लोगों में यहां आने के बाद इस दिशा में काफी जागरूकता आई है। 

-रैलियों का आयोजन :

कैफे केवल साइकिङ्क्षलग को प्रमोट ही नहीं करता बल्कि एनसीआर व राष्ट्रीय स्तर पर रैलियों का आयोजन भी करवाता है। इस आयोजन में अब लोग बड़ी संख्या में हिस्सा भी लेने लगे हैं। हर रविवार सुबह के समय रैली आयोजित होती है और अब इसमें बड़ी संख्या में युवा हिस्सा भी लेने लगे हैं। 

-खान पान में भी स्वास्थ्य का ख्याल : 

कैफे चिकलो में केवल साइकिङ्क्षलग ही नहीं बल्कि खान पान के जरिए भी लोगों को स्वस्थ बनाया जा रहा है। मृणाल के मुताबिक कैफे में फ्रूट से लेकर, जूस, चाय यहां तक कि दूध से बने पदार्थ शत प्रतिशत प्राकृतिक व शुद्ध होते हैं। यहां तक कि ङ्क्षड्रक्स में भी अगर मॉकटेल्स की बात आती है तो उसमें भी प्राकृतिक जूस व अवयव शामिल किए जाते हैं। 

-क्या होता है 'चिकलो'

चिकलो (साइकलो) असल में स्पैनिश भाषा में साइकिल को कहते हैं। ऐसे में इस कैफे का कुछ जुदा नाम रखने के लिहाज से इस शब्द का चयन किया जो कि साइकिङ्क्षलग के क्षेत्र जुड़ा भी है और लोकप्रिय भी है। इस कैफे में न केवल साइकिल किराए पर मिलती हैं बल्कि बेहतरीन ब्रांड की साइकिल यहां से खरीदी भी जा सकती हैं और इनकी रिपेयङ्क्षरग के लिए भी कैफे पूरी सहायता करता है।

'हमारा उद्देश्य खानपान व मौजमस्ती के साथ स्वस्थ समाज की नींव रखना है। आज के दौर में हर कोई फिजिकल फिटनेस पर तभी ध्यान देता है जब अस्पताल जाने की नौबत आ जाती है। ऐसे में पहले से खानपान में शुद्धता व साइकिङ्क्षलग से युवाओं को स्वस्थ जीवन देने के ध्येय से इस कैफे को बनाया गया है।'

- मृणाल वर्मा, मैनेजर फूड एंड वेबरेजेज, चिकलो कैफे, गुरुग्राम 

-प्रस्तुति :  प्रियंका दुबे मेहता, गुरुग्राम  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.