PreviousNext

एक ऐसा गांव जहां रहते हैं सिर्फ बौने

Publish Date:Wed, 19 Apr 2017 03:50 PM (IST) | Updated Date:Wed, 19 Apr 2017 04:43 PM (IST)
एक ऐसा गांव जहां रहते हैं सिर्फ बौनेएक ऐसा गांव जहां रहते हैं सिर्फ बौने
आपको ये जानकर हैरानी होगी कि चीन में एक ऐसा गांव है जहां पर सिर्फ बौने ही रहते हैं। चीन के शिचुआन प्रांत यांग्सी नाम की जगह में लगभग 50 प्रतिशत की आबादी बौनी है।

धरती पर बौनों की संख्या बहुत ही कम है। आम इंसानों की अपेक्षा इनकी लम्बाई और फीचर्स दूसरों से कम ही होती हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि चीन में एक ऐसा गांव है जहां पर सिर्फ बौने ही रहते हैं। चीन के शिचुआन प्रांत में यांग्सी नाम की जगह में लगभग 50 प्रतिशत की आबादी बौनी है। इनकी लम्बाई 2 फीट 1 इंच से लेकर 3 फीट 10 इंच तक है। हालांकि इनके इस रहस्य का कारण जानने के लिए वैज्ञानिकों ने भी कई रिसर्च किये लेकिन वे इन 60 सालों में भी पता नहीं लगा पाए।

सबसे पहले 1951 में इस गांव को एक खतरनाक बीमारी ने घेर लिया था इसके बाद से सभी की हालत अजीबोगरीब हो गई थी। इस बीमारी का असर इस गांव पर इस कदर पड़ा कि इसके बाद जितने भी बच्चों ने जन्म लिया उनकी लम्बाई रुक गई। हालांकि इस प्रांत में सन 1911 से ही बौनौं को देखे जाने की बात की जा रही है लेकिन आधिकारिक तौर पर 1951 में इस बात की पुष्टि की गई। इसके बाद कई वैज्ञानिकों ने यहां के वातावरण, पानी और मिट्टी पर रिसर्च भी किया लेकिन उन्हें असली कारण का पता नहीं चल सका। हालांकि अब जाकर हालात में कुछ सुधार देखे जा रहे हैं और आने वाली नई पीढीयों में ये लक्षण कम ही दिखाई दे रहे हैं।

यहां के कुछ लोगों का कहना है कि ये बुरी फेंगशुई के कारण हो रहा है। वहीं कुछ दूसरे लोगों का ये कहना है कि अपने पूर्वजों को सही तरीके से नहीं दफनाने के कारण ऐसा हो रहा है। लेकिन असली वजह अभी तक लोगों के सामने नहीं आ पाई है। रोचक बात ये है कि यहां विदेशियों के जाने की मनाही है, वैसे तो चीनी प्रशासन यहां जाने से मना नहीं करता विदेशी यहां नहीं आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें : नॉर्थ सेंटिनल आईलैंड: यहां जाने वाले जिंदा लौटकर नहीं आते 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:A village where only dwarf lives(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

दिल्ली चिड़ियाघर की तर्ज पर ओखला पक्षी विहारइ पटना है महाराज
यह भी देखें