Move to Jagran APP

सफर के दौरान नहीं चाहते कोई परेशानी तो ये चीजे जरूर रखें अपने पास

आज हम अपनी खबर में ऐसी छोटी-छोटी चीजों के बारे में बताएंगे जिसका ध्यान रखकर आप अपने सफर को और भी सुहाना बना सकते हैं

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 03 Oct 2016 10:58 AM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2016 11:06 AM (IST)
सफर के दौरान नहीं चाहते कोई परेशानी तो ये चीजे जरूर रखें अपने पास
सफर के दौरान नहीं चाहते कोई परेशानी तो ये चीजे जरूर रखें अपने पास

अगर आप किसी विदेश यात्रा पर जा रहे हैं तो उससे पहले आपको कुछ तैयारी करनी होगी जिससे आपको सफर के दौरान किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज हम अपनी खबर में इन्हीं छोटी-छोटी चीजों के बारे में बताएंगे जिसका ध्यान रखकर आप अपने सफर को और भी सुहाना बना सकते हैं

loksabha election banner

सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों
ट्रेवल करने से पहले आप अपने साथ अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजो को साथ ले जाना ना भूले जैसे टिकट पासपोर्ट, वीजा, हेल्थ इंशोरेंस, इमरजेंसी कॉन्टेक्ट, क्रेडिट कार्ड । यह सुनिश्चित कर ले कि सारे दस्तावेज एक ही जगह पर हो।

आराम के कपड़े
जब भी आप घर से बाहर जाए तो ऐसा कपड़े अपने साथ लेकर जाएं जो आपको कम्फर्ट प्रदान करें। फैशन के साथ-साथ आपको कम्फर्ट का भी ध्यान रखना चाहिए। जूतों का चयन करते वक्त भी इन्ही बातों का ख्याल रखें।

कुछ नकदी
आपको पास चाहे कितने क्रेडिट कार्ड क्यों ना हो लेकिन फिर भी अपने साथ कुछ कैश ले जाना मत भूले । ऐसा करना मुश्किल समय में बहुत काम आ सकता है।

नक्शे और गाइड
अगर आप किसी ऐसी जगह पर पर जा रहे हैं जिसके बारें में आप ज्यादा नहीं जानते हैं तो आप अपने साथ उस जगह के नक्शे और गाइ़ड ले जाना मत भूलिए।

प्राथमिक चिकित्सा किट
अगर आप बच्चो के साथ यात्रा कर रहे हैं तो बहुत जरूरी है कि आप अपने साथ एक प्राथमिक चिकित्सा किट रखें। इस किट में सिर दर्द, बुखार, पेट खराब और उल्टी की कुछ दवाएं होनी चाहिए।

ताश के पत्ते
अपने सफर में बोरियत से दूर रहने के लिए ताश के पत्ते जरूर रखे। ताश के पत्तों का इस्तमाल कर आप अपने दोस्तो के साथ खेल का आनंद ले सकते हैं।

प्रसाधन बैग
अपने सफर में अपने साथ प्रसाधन बैग प्रकाश रखें। इस प्रसाधन बैग में टूथपेस्ट, फेसवॉश, माउथवॉश, शैम्पू, कंडीशनर और दुर्गन्ध के छोटे पैक रखे। इसके अलावा अपने दांत ब्रश, कंघी और व्यक्तिगत और स्त्री स्वच्छता आइटम रखना मत भूलिए।

पढ़ें- खूबसूरती के मामले में भारत के ये एयरपोर्ट नहीं है किसी से कम

यहां नदीं के ऊपर बहती है नदीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.